Whatsapp se paise kaise kamaye हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Whatsapp se paise kaise kamaye के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी कि Online Paise kaise kamaye उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

आखिर Whatsapp se paise kaise kamaye ? ये बात शायद बहुतों को पता न हो लेकिन ये बिलकुल सही है. मुझे लगता है की शायद ऐसा ही कोई होगा जिसके पास Smartphone हो और जिसे WhatsApp के बारे में जानकारी न हो. आज कल तो हर कोई व्हाट्सएप्प का इस्तमाल करता है. कैसा लगेगा आपको जब में आपसे ये बोलूं की आप WhatsApp से भी पैसे कमा सकते हैं. जिन्हें व्हाट्सएप्प के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हें में यह कहना चाहता हूँ की ये एक ऐसा Messaging App है जिससे की आप दुसरे लोगों के साथ chat कर सकते हैं और साथ ही Audio, Video, Photos भी आप शेयर कर सकते हैं.

आप लोग शायद ये सोच रहे होंगे की आपको किसी काम करने के WhatsApp पैसे देगा. तो में आपको ये बात clear कर दूँ की किसी काम के WhatsApp कभी भी पैसे नहीं देता. हाँ जरुर आप WhatsApp का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं इसमें शक की कोई गुंजाईश नहीं है. जैसे की आज कल सभी के पास Smartphone मेह्जुद हैं जिसका की हम बहुत ही कम सही इस्तमाल करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को कुछ ऐसे बताया जाये जिससे की आप व्हाट्सएप्प का सही इस्तमाल कर अपने लिए कुछ पैसे कमा सको. तो बिना देरी किये चलिए जानते हैं की WhatsApp की मदद से मोबाइल से पैसे कैसे कमाए.

Whatsapp se paise kaise kamaye – Paise kamane Ke Tips

Whatsapp se paise kaise kamayeदेखा जाये तो WhatsApp एक Simple सा Messaging app है जिसका इस्तमाल हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बात करने में करते हैं. ये बहुत ही आसान सा app है जिसे हर कोई व्यक्ति इस्तमाल कर सकता है. इसमें आप text message के साथ साथ video, pictures, audio भी भेज सकते हैं वो भी बिलकुल मुफ्त. जिसका ये मतलब है की इसके लिए आपको किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं बस आपके Mobile में Internet का connection होना चाहिए.

Online Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

Ghar Baithe Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

अब बात उठता है की WhatsApp का इस्तमाल कर पैसे कैसे कमाए. हाँ ये बात तो सही है की हम इससे directly पैसे तो नहीं कमा सकते लेकिन इसका सही इस्तमाल कर हम जरुर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. तो इसी संधार्व में आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानकारी दूंगा जिससे की आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Whatsapp me paise kamane ke liye kya chaiye


यदि आप वाकई Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको इन चीज़ों की बहुत ही आवश्यकता है.

1)  SmartPhone

2)  Internet Connection

3)  Whatsapp Group/Groups जहाँ बहुत सारे members हों

Whatsapp se paise kamane ke tarike


WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको ऐसे बहुत से लोगों के नंबर चाहिए जो की व्हाट्सएप्प का इस्तमाल करते हैं. ऐसे numbers आपको विभिन्न WhatsApp Group से मिल सकते हैं. बस आपको ऐसे विभिन्न WhatsApp Group में अपने आपको Add करना है और वहीँ से उनके numbers को लेना है. और आगे में आपको ये बताऊंगा की कैसे आप इनसे पैसे कमा सकते हो.

Whatsapp me Group se paise kaise kamaye


Whatsapp में पैसे कमाने का मतलब ही है की Whatsapp Group से पैसे कमाना. क्यूंकि Whatsapp में यही एक स्थान है जहाँ की आपको सबसे ज्यादा members एक जगह में मिलेंगे. जैसे की हम जानते ही हैं की Whatsapp के एक group में 256 members रह सकते हैं. और इन्ही Members को आप अपने Whatsapp Group में add कर सकते हैं. लेकिन अब सवाल उठता है की आखिर इतने सारे members एक साथ कहाँ से लाया जाये. तो में आगे आपको कुछ ऐसे tips बताने वाला हूँ जिससे की आप अपने Group में ज्यादा से ज्यादा members ला सकें.

  • सबसे पहले अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से कहिये की आप एक अच्छा group बनाने वाले है जिससे सभी को फायेदा हो. इसके साथ उन्हें कहिये की आपके group की जानकारी वो भी उनके दुसरे दोस्तों के साथ Share करें.
  • दुसरे Whatsapp members के numbers आप इन्ही लोगों से ले सकते हैं.
  • इसके अलावा आप Facebook का भी इस्तमाल कर सकते हैं. यहाँ आपको बहुत से ऐसे बहुत से दुसरे Whatsapp Groups मिल सकते हैं जहाँ से आप बहुत सारे numbers ला सकते हैं.
  • इसके साथ आप दुसरे Social networking Sites का भी इस्तमाल कर सकते हैं numbers के लिए.
  • आप Google Play store के कुछ paid apps का भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की आपको category wise members प्रदान कर सकते हैं.

यहाँ आपको थोडा patience की जरुरत है क्यूंकि रातों रात तो आपके group में बहुत सारे members तो join नहीं करेंगे पर यदि आप अच्छे content regularly post करते रहेंगे तब जरुर आप जल्द ही अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं.

Link Shortening Services का इस्तमाल कर

ये बहुत ही इस्तमाल में लायी जाने वाली विधि है और बहुत ही आसान है. इसमें आपको बड़े और popular websites के link को short करना होता है जिसे करने के लिए आप मेह्जुदा link shortening services जैसे shorte.st का इस्तमाल कर सकते हैं. एक बार आपने link short कर दी उसके बाद आपको उस link को share करना पड़ता हैं और उस link पर click होने के पैसे मिलते हैं. Simple सा funda हैं जितना ज्यादा click उतना ज्यादा पैसा.

इसे अमल में लाने के लिए आपको थोडा website के ऊपर research करना पड़ेगा की ऐसे कोन से website हैं जो की ऐसे authentic, viral और popular share करते हैं और जिसे लोग पसंद करते हैं. आपको ऐसे ही अच्छे articles की खोज करनी पड़ेगी और इसके साथ साथ आप viral videos, cool photos, interesting facts जैसे link का भी अच्छा इस्तमाल कर सकते हैं.

Ebook se paise kaise kamaye puri jankari hindi me

Game Khelkar Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

एक बार आपको अच्छे content वाले websites मिल जाये फिर आप ऐसे links को short कर विभिन्न व्हाट्सएप्प Group में publish कर सकते हैं. और ये आम सी बात है की लोग ऐसे content की हमेशा से तलाश में रहते हैं और इससे आपके clicks बढेगा और आपकी earning भी. पर यहाँ एक जानने वाली बात यह है की आपको Country के हिसाब से clicks के पैसे मिलते हैं. जैसे अगर आप Germany, America, UK, Australia, Canada जैसे country से clicks मिले तो आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. लेकिन India में उनकी तुलना में आपको कम ही पैसे मिलेंगे.

List of some URL Shortener Websites

Affiliate marketing से

Affiliate Marketing भी एक बहुत ही अच्छा जरिया है WhatsApp से पैसे कमाने के. अब जिन्हें Affiliate Marketing के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हें में ये बता दूँ की ये भी ये तरीका है दूसरों के Products बेचने का. ये Commission based होता है जिसका मतलब है की अगर आपने किसी Branded company के products की selling कर दी तो वह company इस selling के आपको कुछ commission देती है.

ऐसे बहुत से companies हैं जो की लोगों को प्रोत्साहित करती है अपने products को बेचने के लिए और जिसके बदले में ये अच्छा खासा commission भी देती है. वैसे ही आप इन सभी Affiliated products के links को विभिन्न WhatsApp Group में publish कर सकते हैं और इनके selling के हिसाब से आपको अपना commission मिलेगा. बड़ी simple सी बात है की जितनी ज्यादा selling उतनी ज्यादा commission. मैंने ऐसे ही कुछ Websites के नाम निचे mention कर दिए हैं जो की Affiliate Marketing को support करते हैं.

Best & Most Trusted Affiliate Programs

PPD Networks से

जिन्हें PPD के बारे में जानकारी नहीं तो उन्हें में बता दूँ की PPD का full form होता है Pay Per Download. ये एक ऐसा network है जो की आपको किसी file download होने के पैसे देते है. ये file जो की अगर आप इनके Website में upload करें तब. और जैसे जैसे Download होने की संख्या बढती है वैसे वैसे आपका पैसा भी बढ़ता है.

OpenLoad.co भी एक PPD Network है जो की विश्व में सबसे ज्यादा Payment देने के लिए मशहुर है. इसमें भी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बस आपको files जैसे कोई Movie, Songs, Software, Image इत्यादि को इनके Website में upload करना होता है. और इसके links को विभिन्न WhatsApp Group में share करें. जैसे जैसे आपकी Download की संख्या बढेगी वैसे वैसे आप पैसे कमा सकते हैं.

List of some PPD (Pay Per Download Network)

Recharge Apps ko Referr karke


Recharge Apps में refer कर के भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहाँ आपको directly तो पैसे नहीं मिलते पर आपको Free recharges, PaytmCash और भी बहुत कुछ मिल सकता है.

इसे अमल में लाने के लिए आपको ऐसे Apps के referral links को विभिन्न WhatsApp Group में share करना पड़ता है. और जैसे जैसे दुसरे लोग आपके referral links से join करते हैं वैसे वैसे आपको इस बात के लिए credit मिलती है और जिसका इस्तमाल आप recharge या Shopping के लिए कर सकते हैं.

Website banakar paise kaise kamaye puri jankari hindi me

Roposo App se Paytm Cash kaise kamaye puri jankari hindi me

हाँ में ये कह सकता हूँ की ये लम्बे समय के लिए एक अच्छा उपाय नहीं है लेकिन यदि आपको emergency में cash की जरुरत है तो आप इसका इस्तमाल कर सकते हैं. वैसे तो बहुत सारे ऐसे Apps हैं लेकिन उनमें से मुझे ये ज्यादा अच्छे लगे जैसे TaskBucks, Earn Talktime, Ladooo इत्यादि.

YouTube Channels and Websites ka Promotion kar

दुसरे YouTube Channels और Websites का promotion कर के भी आप WhatsApp में पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपनी पहुँच बढानी है. अगर आपके पहुँच में बहुत सारे WhatsApp Group और Contacts हैं तो इसी के बारे में आपको दुसरे Bloggers और Vloggers को संपर्क कर बताना है की आप उनके लिए एक decent traffic ला सकते हैं लेकिन इसके बदले में उनको पैसे देने होंगे.

और ऐसे में जो Bloggers और Vloggers नए हैं और उनके पास ज्यादा traffic नहीं आता वो आपके जैसे लोगों के तलाश में रहते हैं. अगर कुछ पैसों के Exchange में अगर उनको अच्छा Traffic मिल जाये तो वो आपके offer को कभी नहीं ठुकरायेंगे.

Tip : Small या नए Bloggers को इस बारे में जानकारी दें, नए Youtubers को target करें.

Paid Promotion करके

यदि आपके पास अच्छा खासा group है और जिसमें members भी हों तब आप दूसरों के promotion भी करवा सकते हैं. और ऐसे promotion के लिए आप उनसे पैसे भी charge कर सकते हैं. आपके Group के niche या category के अनुसार आपसे लोग promotion करवाने के लिए request करेंगे.

Online Teaching कर


अगर आपके पास कोई specific field में अच्छी knowledge है तो आप उस knowledge को दूसरों के साथ share कर सकते हैं और उन्हें पढ़ा सकते हैं जिसके लिए आप उन्हें charge भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बारे में और आप क्या पढ़ा सकते हैं के विषय में विभिन्न WhatsApp Group में share करना पड़ेगा जिससे लोगों को आपके बारे में जानकारी होगी और Interested लोग आपसे जरुर contact करेंगे.

App Links और Promo Code से

Playstore में ऐसे बहुत से नए Apps है जो की members के लिए अपना promotion करवाना चाहते हैं जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने apps को पहुंचा सकें. इसके साथ आप किसी app या website के promo code को अपने groups में share कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

आप अपना सामान बेचकर WhatsApp से अच्छा पैसा कम सकते हैं


यदि आपका खुदका business हैं तब आप Whatsapp का इस्तमाल कर उसे बड़ा कर सकते हैं. इसके लिए Whatsapp ने अपना ही एक नया product launch किया है जिसका नाम है Whatsapp Business App.

GB Whatsapp kya hai aur iske Features kya hai puri jankari hindi me

Whatsapp Hack Kaise kare puri jankari hindi me

इसमें आप बहुत से लोगों को Group में add कर सकते हैं. जहाँ पहले आप केवल 256 members को add कर पा रहे थे वहीँ अब इस app के मदद से वो संख्या कई गुना बढाई जा सकती है. बस आप सही लोगों को अपने group में add करने की ही देरी हैं. और बाकि काम अपने आप ही होने लगेंगे.

Other Method

ऊपर बताये गए तरीकों के अलावा भी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल आप अपने Business को बढ़ाने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. WhatsApp का इस्तमाल कर आप अपने समान को promote, marketऔर users को service प्रदान कर सकते हैं. इससे आप अपने आय को बढ़ा सकते हैं. आप अपने services को directly users तक पहुंचा सकते हैं app की file sharing feature का इस्तमाल कर जिससे आप promotional graphics, videos और दुसरे assorted media को उन्हें भेज सकते हैं.

आप चाहें तो अपने website को link कर सकते हैं और create कर सकते हैं एक custom signature अपने messages के लिए जिसमें आपके website को एक link include होगा या social media profiles को.

आप चाहें तो एक e-conference या एक seminar host कर सकते हैं जिसमें आप अपने ideas को express कर सकते हैं larger stage में, इसके लिए आप WhatsApp की group video call feature को इस्तमाल में ला सकते हैं. साथ में आप live customer support भी प्रदान कर सकते हैं WhatsApp में.

इसके अलावा आप चाहें तो अपने contents को भी share कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें की आपके followers को ये नहीं लगना चाहिए की आप केवल spammy links ही share कर रहे हैं और उन्हें चीज़ों को खरीदने के लिए बाध्य कर रहे हैं. इससे आपके द्वारा send किये links को वो click नहीं करेंगे और जिससे आपकी मेहनत पर पानी फिर जायेगा.

Conclusion

Whatsapp se paise kaise kamaye मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here