हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है TrueCaller kya hai के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी CMOS kya hai? CMOS kaise kam karta hai? के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे

एक आम user को हमेशा सभी calls लेने में तकलीफ होती है क्यूंकि बहुत बार कुछ unwanted calls भी होते हैं जिन्हें हम उठाना पसंद नहीं करते हैं. हम में से बहुत से users को ये नहीं पता है की Truecaller क्या है और Truecaller कैसे काम करता है? इसमें ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Instagram se paise kaise kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

क्यूंकि आज हम जिस app के विषय में जानेंगे वो हमारी इसी परेशानी को दूर करने वाला है. जी हाँ दोस्तों इस परेशानी का आसान सा जवाब है की “Truecaller” एक ऐसा mobile application है, TrueCaller kya hai जो की एक worldwide number lookup service भी है. इसका मतलब की आप इस app का इस्तमाल करके किसी भी Mobile number के owner के विषय में जान सकते हैं

उन्हें बिना call किये ही. यदि आप एक Smartphone यूजर है तब आपने जरुर ही Truecaller का इस्तमाल किया होगा. Truecaller एक ऐसा unique app है जो की ऐसा experience deliver करता है जो की पहले की phonebook apps के limitations के परे है.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Teamviewer kya hai, Aur ise kaise use karna hai.

ये लोगों को दुसरे contact information खोजने में मदद करता है जो की based होते हैं name और number के. इसमें users को किसी incoming calls को identify करने के लिए या block करने के लिए आपको calls को receive करना नहीं पड़ेगा. TrueCaller kya hai इसलिए आपको कभी भी इस service को छोड़ना नहीं होगा सही contact को पाने के लिए. Truecaller kya haiTruecaller एक idea था दो engineers का जो की कुछ नया करना चाहते हैं, technology के field में. आज ये लगभग 70 देशों में से भी ज्यादा में फैला हुआ है. इस बेहतरीन app के विषय में बहुत ही कम लोगों को पता है TrueCaller kya hai इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Truecaller से क्या होता है और ये कैसे काम करता है के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपको भी इसकी बेहतरीन features का इस्तमाल करने में आसानी हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Truecaller App हिंदी में में जानते हैं.

Truecaller App kya hai

Truecaller एक ऐसा mobile application है जिसे की पूरी दुनियाभर के users के द्वारा एक number lookup service के तोर पर इस्तमाल किया जाता है. इसका काम ही है की Users को incoming calls की सभी जानकारी प्रदान करता है.

Truecaller की main principle होती है Sharing. यदि आप अपना Phone number share करते हैं तब बदले में आपको भी दूसरों के phone numbers के विषय में जानने का मौका मिलता है. इसमें millions की तादाद में users voluntarily अपना contact share करते हैं

Truecaller app के साथ और एक global crowdsourced phone directory का निर्माण करते हैं. ये आपको किसी के साथ भी जान पहचान बनाने में मदद करता है, चाहे वो pre-paid phones ही क्यूँ न हो. इसलिए आप जिसे भी खोजना चाहें चाहे वो locally हो या globally, Truecaller आपको उस contact की खोज करने में मदद करता है.

Truecaller Kaise Download Kare

Truecaller App Download करने के बाद ही आप इस App का इस्तेमाल कर सकते है। और Download करने के बाद इस पर Id बनानी होगी।

तो अब आपको बताते है की Truecaller Par Id Kaise Banaye इसके लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow करे। आपको हम Step By Step बताएँगे की Truecaller App Kaise Download Kare:

Step1:- Download Truecaller App:- सबसे पहले आप इस Truecaller App को अपने मोबाइल में Download कर ले।

Truecaller download kaise kare

Step2:- Open App:- Install करने के बाद अब अपने मोबाइल में Truecaller App को Open करे।

Truecaller kaise use kare

Step3:- Get Started:- App को Open करने के बाद Get Started के Option पर क्लिक करे।

Truecaller kisne banaya

Step4:- Mobile Number:- इस Option में अपना मोबाइल नंबर Enter करे, और Location Set करे।

Truecaller Download

Step5:- Verifi Mobile Number:- अब कुछ देर बाद आपका Phone Number Verify हो जाएगा। और फिर आपको कुछ Details भरनी है।

  • First Name – इसमें अपना First Name Enter करे।
  • Last Name – अपना Last Name Enter करे।
  • Email ID – अपनी Email Id डाले।
  • Continue – अब Continue पर क्लिक करे।

Truecaller account kaise banaye

Step6:- Tap Next:- अब Next के Option पर क्लिक करे। अब Truecaller App पर आपका Account बन गया है। अब आप इस App का इस्तेमाल कर सकते है। और इस पर अपना Photo भी लगा सकते है।

Truecaller किन किन Platforms में उपलब्ध है?

Truecaller प्राय सभी Platforms जैसे की Android, BlackBerry OS, iOS, Series 40, Symbian s60, Firefox OS, BlackBerry, और Windows Phone में इस्तमाल के लिए उपलब्ध है.

Truecaller का इतिहास

Truecaller को develop किया है True Software Scandinavia AB ने, जो की एक privately held company है Stockholm, Sweden का. जिसे की Alan Mamedi और Nami Zarringhalam के द्वारा सन 2009 में स्थपित किया गया.

Truecaller ने अपना सफ़र Blackberry smartphones से किया 1 July 2009 में. उसमें एक बड़ी success के बाद, Truecaller ने दुसरे smartphone platforms के लिए इसे release किया, जो की थे Android और iPhones(IOS) सन February 2014 में, Truecaller को $18.8 million की funding प्राप्त हुई Sequoia Capital से, TrueCaller kya hai और उस समय उनकी existing investor था OpenOcean, इससे company को और अधिक develop होने में मदद मिली.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Pandrive ko Autorun kaise banaye – पूरी जानकारी हिंदी में

बाद में इन्होने ये announce किया की वो एक partnership रखना चाहते हैं Yelp के साथ, जिससे वो Yelp की API data का इस्तमाल कर सकें business numbers को identify करने के लिए जब कोई एक smartphone में call करता है तब.

वहीँ 7 July 2015 में Truecaller ने अपना SMS app भी launch किया केवल India में. और उसका नाम रखा TrueMessenger. True messenger enable करती हैं users को SMS messages के sender को identify करने के लिए. इस launch से company भारत में अपना user base बढ़ाना चाहती थी. ऐसे ही धीरे धीरे ये विश्व के करीब 70+ देशों में फ़ैल चुके हैं.

Truecaller कैसे काम करता है

वैसे इस App में ऐसे बहुत से features हैं जिनके विषय में शायद आप न भी जानते हों. इसलिए चलिए इसके विषय में कुछ अधिक जानते हैं.

1 – Excessive Spam Calls से हमें बचाता है

यह app automatically ही spam और fake calls को detect कर लेता है और उन्हें users तक पहुँचने तक रोकता है. जब भी आपको कोई spammer call करता है तब आपका screen automatically ही red में बदल जाता है TrueCaller kya hai और एक warning आपको दिखने लगता है. ये वही numbers होते हैं जिन्हें की कई लोगों ने spam का tag दिया हुआ होता है.

2 – ये Detect करता है Caller Names (TrueCaller की Number Search)

जब कोई unknown person आपको call करता है, तब यह app उस caller का name show करता है अगर वो available हो इनके phone number directory में. आप चाहें तो उनके details का request कर सकते हैं अगर उनके directory में न उपलब्ध हो. यह app automatically ही एक notification send करेगा उस user को details के लिए, अगर वो user आपके notification को reject कर देता है तब आप उसके details को प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

3 – Auto Detection करता है

ये app केवल उन numbers को detect नहीं करता है जो की आपके contact list में save होते हैं. बल्कि ये सभी numbers जो की किसी website में होते हैं, या किसी सोशल मीडिया में होते हैं TrueCaller kya hai जैसे की WhatsApp या facebook messenger में भी, उन्हें बस click कर आप Truecaller में उन सभी numbers को identify कर सकते हैं.

4 – इसकी Wide Caller Directory होती है

Truecaller की PC version न केवल आपके locality के numbers को detect करती है बल्कि ये international number को भी detect करती है. साथ ही यह app identify कर सकती है national और international numbers और उनके सभी available information को भी detect कर सकती है.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Roposo App se free me Paytm cash kaise kamaye.

5 – Smart Dialer होती है

आप इस app का इस्तमाल कर direct calls भी कर सकते हैं, आपको contacts diary तक जाने की जरुरत ही नहीं है. इसके अलावा ये आपको available users के status भी प्रदान करती है जो की available होते हैं calls receive करने के लिए.

6 – बहुत से Languages support करती हैं

Truecaller एक wide range की languages को support करती है.TrueCaller kya hai  इसलिए आप इस app का इस्तमाल कर सकते हैं अगर आप English न भी समझते हों. निचे मैंने एक list mention की है सभी languages की जिसे की यह app support करता है :

English, Croatian, Arabic, Czech, Dutch, Finnish,Danish, French, German, Hebrew, Hindi, Greek, Indonesian, Traditional Chinese, Ukrainian,Japanese,Korean,Italian,Malay, Norwegian Bokmål, Polish, Portuguese, Romanian, Russian, Simplified Chinese, Swedish, Thai, Turkish, Vietnamese, Spanish.

Truecaller की Professional Features

Truecaller दोनों Free Version और Premium version में उपलब्ध होता है. TrueCaller kya hai जहाँ free version बिलकुल ही free होता है, वहीँ Premium version में users को कुछ subscription fees देना होता है. Premium Version में Truecaller account में एक Pro badge show करता है user profile में. साथ में आप 30 contacts request तक इसमें पा सकते हैं एक single month में. इसके अलावा आपको और ads बिलकुल ही नहीं दिखाई पड़ेंगे.

Truecaller पे Photo कैसे लगते है

Truecaller का User Interface बहुत ही आसान है. ये Truecaller profile ही आपका दरवाजा है पुरे दुनिया में enter करने के लिए. साथ में इसमें Profile के सभी changes को बड़ी आसानी से steps को follow कर कोई भी User कर सकता है.

1. आपके personal profile में, जो की ‘Me’ tab में आपको दिखाई पड़ता है, आप वहां पर आसानी से अपना profile और background photo add कर सकते हैं, अपना नाम edit कर सकते हैं, address add कर सकते हैं, website add कर सकते हैं, और अपना social media accounts भी add कर सकते हैं TrueCaller kya hai अपने दोस्तों के साथ contact करने के लिए. उदाहरण के लिए आप अपना Photo को add अपने phone memory से photo चुनकर कर सकते हैं या internet से भी photo चुन सकते हैं.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है? – पूरी…

2. आप चाहें तो ये सभी information को Truecaller में manually भर सकते हैं या अपने Truecaller account को अपने social account में connect कर सकते हैं, इससे वो automatically ही सभी information collect कर सकते हैं.

Truecaller use करने से कोई खतरा है क्या?

इसका एक आसान सा जवाब नहीं है क्यूंकि कुछ हद तक Safe है भी और कुछ हद तक Safe नहीं भी. कुछ समय पहले की बात करूँ तब news में ये खबर आई की Truecaller की Database encrypted नहीं है. इसलिए अगर कोई इसके database को hack भी करले, तब वो आसानी से सभी users के information और उनके contacts को पा सकते हैं.

Truecaller एक बहुत ही outdated WordPress का इस्तमाल कर रहा था अपने content management के लिए. जिसके कारण Syrian Electronic Army (ISIS hackers) ने उनके database को hack कर लिया था. TrueCaller kya hai इसलिए सुनने में आ रहा है की अब उन hackers के हाथों में हमारी सभी की personal data मेह्जुद हैं. इसलिए बीच में सरकार ने Truecaller को uninstall और delete करने के लिए भी कहा था.

इसके साथ इनकी privacy policy भी बड़ी अजीब है. वो users’ contact को अपने business के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. जो की एक user के लिए सही नहीं है क्यूंकि उसे ये पता भी नहीं चलता की उसका information कहाँ और कैसे इस्तमाल हो रहा है. ये साफ़ तोर से लोगों के pricacy policy का violation है. TrueCaller kya hai इसलिए Truecaller का इस्तमाल मेरे नज़र से सही नहीं है. वैसे अगर आप install करने के दौरान सभी conditions को देख कर करें तब आप कुछ हद तक अपने privacy को बजाय रख सकते हैं.

Truecaller को किसने बनाया है?

Truecaller को develope किया एक Swedish company ने जिसका नाम है True Software Scandinavia AB. यह एक privately held company हैं Stockholm, Sweden की जिसे founded किया था Alan Mamedi और Nami Zarringhalam ने सन 2009 में.

क्या Truecaller बिना Internet के भी चल सकता है?

Truecaller बड़ी आसानी से बिना Internet के भी आपके device में कार्य कर सकता है. एक बार caller को identify किये जाने पर Truecaller के द्वारा, Truecaller बिना internet के भी आपके लिए उस caller को identify कर देगी.

Truecaller में Profiles कैसे Verify किया जाता है?

Truecaller में Profiles को verify manually किया जाता है. इस काम के लिए Truecaller की अपनी एक community हैं जिसका काम होता है सही profiles की पहचान करें और उन्हें एक “Verified” badge प्रदान करें. इससे spammers के लिए fake profile बनाना बहुत ही कठिन हो जाता है Truecaller में.

Truecaller के फायदे

वैसे Truecaller के बहुत सारे advantages हैं जिनके विषय में चलिए जानते हैं.

(1) इस app में unwanted calls और messages को block करने का options होता है.

(2) Truecaller बिना internet के भी किसी भी device में कार्य कर सकता है.

(3) जब आपने Truecaller कर लिया और install कर लिया तब automatically ही आप अपने regions के top spammers से छुटकारा पा चुके हैं.

(4) आप उन सभी callers को block कर सकते हैं जो की उनके numbers को hide करते हैं और आपके identity को display नहीं करने देते हैं.

Truecaller के नुकसान

अगर में Truecaller के Disadvantages के विषय में बात करूँ तब इसकी जो सबसे बड़ी disadvantage है वो ये की ये आपके सभी contact numbers, यहाँ तक की messages को भी access कर सकता है.

साथ ही वो Users के सभी information को भी इक्कठा करता है TrueCaller kya hai और समय पड़ने पर उन्हें अपने business के लिए इस्तमाल कर सकता है, ऐसा में नहीं कह रहा हूँ बल्कि उनके pricacy policy में ऐसा लिखा हुआ है. इससे users की prrivacy खतरे में हो जाती है.

Free Version में limited features के साथ साथ advertisement भी show करता है जो की समय आने पर irritating हो जाता है.

Conclusion

Truecaller kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु.Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here