हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Telegram se paise kaise kamaye के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Twitter se paise kaise kamaye के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने Whatsapp का तो इस्तमाल किया होगा लेकिन शायद आप Telegram क्या है Telegram se paise kaise kamaye (Telegram in Hindi) इसके विषय में नहीं जानते हैं. जी हाँ दोस्तों Whatsapp के जैसे ही टेलीग्राम भी एक Messaging App हैं जिसे आप ठीक Whatsapp के जैसे ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. लेकिन इसमें ऐसे कुछ Features हैं जो की इसे Whatsapp से ज्यादा बेहतर बनाती है. वैसे Telegram messenger के जो functions हैं वो प्राय सभी messangers के तरह ही हैं लेकिन कुछ features और ज्यादा safety के लिए ही इसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

जहाँ पहले Whatsapp $0.99 charge करता था उसके services के इस्तमाल करने के लिए वहीँ Telegram शुरुवात से ही Free है और हमेशा रहेगा, ऐसा उनके Founders का कहना है. ये कहना गलत नहीं होगा की Telegram ने Instant messaging की दुनिया को एकनयी दिशा प्रदान करी है. जहाँ Whatsapp में कुछ limited features ही हुआ करते थे तब Telegram ने market में आकर Whatsapp को कड़ी टक्कर प्रदान करी है. ये अपने बहतरीन features के कारण ही ज्यादा popular हो पाया है. इसलिए आप मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Telegram क्या है और इसे कैसे download करें के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त की जाये जिससे की हमारे सामने विकल्प हो जिससे हमें बेहतर चुनने में आसानी हो.Telegram se paise kaise kamaye

Telegram kya hai? – What is telegram in Hindi

Telegram एक could-based instant messaging service है. यह एक ऐसा Messenger है जिससे आप अपने family और friends के साथ online chat कर सकते हैं जैसे की आप Whatsapp Messenger में करते हैं. आप कह सकते हैं यह एक बहुत ही बड़ा alternative है Whatsapp का. यह सभी Platform में available है जैसे की Android, IOS और Telegram PC के लिए इत्यदि. Telegram को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है, reliable है और safe और secure होता है उसके competitors के तुलना में.

Also Read: Facebook se paise kaise kamaye? Paise kamane ke best tips

Also read: Whatsapp se paise kaise kamaye? Paise kamane ke best Tips

Telegram, Cloud पर आधारित एक Instant Messaging और Voice Over IP (Internet Protocol) सर्विस (Mobile और PC App) हैं. यहाँ पर Cloud का मतलब हैं कि आपके Telegram App का Data आपके Device की बजाय Telegram के Server में Store होता हैं. Telegram में ऐसे बहुत से features है जो की इसे दूसरों से अलग करते है जैसे की Telegram Groups, Telegram Channel, Telegram Bots, Telegram Stickers इत्यादि. तो चलिए इन्ही सभी features के विषय में आगे जानने की कोशिश करेंगे.

Telegram se paise kaise kamaye?

telegram se paise kaise kamayePPC Network se paise kaise kamaye

PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

PPV Program Join kare

ये भी PPC के तरह ही है लेकिन इसमें Views के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPV program को join करना पड़ता है जैसे की Vidinterest, उनके videos को share करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा views होगी और जितना ज्यादा views उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

PPD Program Join kare

ये भी PPV के तरह ही है लेकिन इसमें downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPD program को join करना पड़ता है, उनके products को downloads करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

Also Read: Online Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

Also Read: Ebook se paise kaise kamaye? Paise kamane ke best tips

इसके अलावा आपके पास भी कोई business है या कोई blog या website है तो आप अपना भी promotion कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक Telegram Page बनाना पड़ेगा और निरंतर उसमें नयी नयी जानकरी देनी पड़ेगी जिससे की आप पर लोगों का trust बढेगा और वो लगातार आपके blog को पढने लगेंगे.

CPA Marketing kar paise kaise kamaye

CPA का मतलब है Cost Per Action. Affiliate Marketing मे जब हम कोई product sell करते है तब हमे commission मिलता है, जब के CPA marking मे हमे जब user कोई action करता है तब commision मिलता है.

CPA मे आपको अपने cpa link से user को targeted website तक ले जाना होता है. उसके बाद CPA offer मे दी गयी specification के हिसाब से action होने के बाद आपको commission मिलता है.

Actions अलग अलग types के होते है, जैसे की sing up करना, app download करना, mobile number enter करना, pincode या zipcode enter करना, video देखना etc.

Also Read: Databuddy app se Free me Paytm cash kaise kamaye puri jankari hindi me

Also Read: Game Khelkar Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

सबसे पहले आपको एक CPA network join करना होगा. उसके बाद आपको CPA offers मे से जिस offer को आप promote करना चाहते है उसका link create करना होगा.

Telegram ज़्यादातर cpa links को direct accept नहीं करता, तो उसके लिए आपको एक landing page create करना होगा.

उसके बाद अपने landing page की लिंक आप Telegram पर share करके promote कर सकते है. उसका promotion करने के लिए आप Telegrampage और groups का use कर सकते है.

CPA marketing बहोत आसान है, और fast पैसे कमाने का बहोत तरीका है.

List Of Best CPA Network Sites For Telegram :

1. ClickBank

2.  MaxBounty

3.  Clickbooth

4.  Global Wide Media

5.  Above All Offer

Telegram Page par Website Promotion karke

Telegram पर आपके पास अगर कोई big page है तो आप websites या blogs का promotion करके पैसे कमा सकते हो.

दुनिया मे internet पर रोज लाखों sites और blogs create होते है. और उनके promotions के लिए भी बहोत सारा advertisement पैसा खर्च किया जाता है.

बहोत सारे likes के साथ एक Facebook page promotion के लिए बेस्ट place है. क्यूंकी उस पर उसके topic से related audience आसानी से मिल जाती है.

तो अगर आपके पास भी ऐसा कोई fb page है तो आप उसके about section मे website promotion का offer दे सकते है. या आपके page से related new blogger को promotion के लिए contect कर सकते हो.

इसके सिवा आप fiverr जैसे freelancer sites पे भी अपनी service post करके अपने Telegram page को monetize कर सकते है.

Link Short karke Paise kaise kamaye

Internet पर kuch link shortener sites है जो link को short करके पैसे कमाने का मौका देती है. बस आपको उन short link को Telegram पर promote करना होगा.

सबसे पहले कोई link shortener sites join कारले और अस पे अपना profile और payment की detail complete कर दे.

उसके बाद ऐसी site को खोजिए जिनपे viral content, videos, latest movies या एसा content जिस पे ज्यादा से ज्यादा click मिले.

उसके बाद उन pages की list बनाए और उसे link shortener sites पे जाकर उन pages के url को short कर दे.

Also Read: Loco app se paise kais kamaye? puri jankari hindi me

Also Read: Roposo App se Real Paytm cash kaise kamaye puri jankari hindi me

उसके बाद short link Telegram पर बड़े बड़े groups मे share कर दे. Telegram पर ऐसे groups join करे जिनपे members की संख्या ज्यादा हो.

फिर जब भी कोई आपकी link पे click करेगा तो सबसे पहले वो link shortener sites के ad page पर जाएगा. और कुछ second के बाद वो content वाला page open होगा.

जीतने clicks आपको मिलेंगे उतना पैसा आपके account मे plus हो जाएगा.

Affiliate Marketing karke paise kaise kamaye

India मे बहोत सारी affiliate marketing sites है, जैसे amazon, flipkart, hostgator.. etc. जिन पे आपको हर प्रकार के products मिल जाएंगे promote करने के लिए.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप अपने interest के हिसाब से network join कर ले. network join करने के बाद आपको products की affiliate links बनानी होती है.

Also Read: Website banakar paise kaise kamaye puri jankari hindi me

links बनाने के बाद आप को उस product के बारे मे detail मे जान ले, उसके pros क्या है और cons क्या है. उसके बाद उस product के बारे मे 10 से 15 lines की एक short post लिखनी होगी.

उसके बाद product की high quality image के साथ short post के last ने affiliate link को post कर दे. और उसे उस product के related groups ने share कर दे.

Telegram ज़्यादातर affilite links को पसंद नहीं करता है. अगर आपको भी link post करने मे problem आए तो आप google url shortener से link को short करके पोस्ट करदे.

जब भी कोई आपकी link से कुछ buy करेगा तो आपको आपका commission मिल जाएगा.

Product or Ebook Sell kar paise kaise kamaye

Telegram पर आप अपना product sell करके या ebooks sell करके पैसे कमा सकते हो. Telegram पर बहोत सारे option है product को sell करने के लिए.

अगर आपके पास कोई product है तो आप उसका offer create करके sell कर सकते हो. product का promotion करने के लिए आप Telegram या Telegram group की मदद ले सकते हो.

अगर आप एक writer है तो आप अपनी ebook create करके उसे amazon या किसी और साइट पे sell करने के लिए upload कर दे. उसके बाद आप Telegram पर उस ebook का promotion करके बहोत सारी sell पा सकते हो.

Product or Brand ka Promotion kar paise kaise kamaye

Telegram पे आप brand या products का promotion करके भी paisa कमा सकते हो. उसके लिए आपके पास Telegram होना चाहिए वो भी 10K+ likes के साथ.

Internet पर आपको बहोत सारी sites मिल जाएगी product प्रमोशन के लिए. बस आपको उन sites पे signup करके आपको दिये गए product को promote करना होता है.

Telegram पर Brand या Product promote करने की Sites की List:

1. Famebit

2. InstaBrand

3. Hypetap

4. Nichify

Telegram ki History

क्या आप Telegram के आविष्कारक कौन है जानना चाहते है? अगर में Telegram Messenger का इतिहास की बात करूँ तब Telegram को सबसे पहले सन 2013 में दो भाइयों Nikolai और Pavel के द्वारा launch किया गया. यदि में इनकी पूर्व achievements की बात करूँ तब इन दोनों ने पहले Russian social network VK को launch किया था, बाद में उन्होंने VK को छोड़ दिया जब उसे Mail.ru Group ने अक्तियर कर लिया.

वहीँ Telegram की बात की जाये तो इसमें Nikolai Durov ने MTProto protocol को create किया है जो की messenger का basis है, वहीँ Pavel ने इस project में financial support और infrastructure प्रदान किया अपनी Digital Fortress fund से जिसमें वो Axel Neff के partner हैं और जो बाद में उनके दुसरे co-founder भी बने. Telegram Messenger का कहना है की उनका मुख्य उद्देश्य profit बनाना नहीं है, इसलिए उन्होंने इसे एक non-profit organization के तरह बनाया है.

अगर में अलग अलग platform की बात करूँ तब Telegram को iOS के लिए 14 August 2013 को और Android Phone के लिए 20 October 2013 को Launch किया गया. यह iOS की तुलना में Android Users के द्वारा ज्यादा पसंद किया गया है.

Conclusion

Telegram se paise kaise kamaye मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here