हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है SSL Certificate kya hai के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी WordPress 5.0 Gutenberg Editor kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी Article पसंद आ रहे होंगे

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Ghar baithe Banaye SBI Internet Banking Account

आप सभी लोग ये जानते है की आज Online Market कितना बढ़ गया है आज आपको हर चीज Online मिल जाती है और जब आप कोई ऑनलाइन Shopping, Bill Payment, Ticket Booking बहुत से ऐसे काम करते है जिनके लिए आपको अपनी Details देनी होती है जैसे- आपका नाम, बैंक Details, Mobile Number, Email आदि लेकिन क्या ये Details Secure रहती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Website ke liye Backlink kaise banaye? Step-to-Step Guide

Website Owner तो आपके Data को Secure रखते है लेकिन बीच में कई बार Hackers आपके Data को Hack यानि चुरा लेते है तो इस Condition में इस परेशानी से बचने के लिए आजकल सभी वेबसाइट पर एक Protocol का Use किया जा रहा है जिसका नाम SSL है। यह Website पर Third Party से आपकी Information को सुरक्षित रखता है।

तो अगर आप भी SSL Certificate Kaise Kharide के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

SSL Certificate Kya Hai

SSL Certificate एक Encryption Protocol है जिसका Use काफी वेबसाइट के द्वारा किया जा रहा है। यह Protocol Website और Internet Browser के साथ एक Secure संपर्क प्रदान करता है।SSL kya hai

यह इंटरनेट User को अपने Private Data को दूसरी Website के अदला-बदली को Security Provide करता है। आजकल सभी Online Business करने वाले SSL Protocol का Use कर रहे है ताकि वो Customers और उनके द्वारा किये जा रहे ऑनलाइन Transaction को Secure कर सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Drive kya hai? Ise kaise use kare? Step-to-Step Guide

अब आप सोंच रहे होंगे की आपको कैसे पता चलेगा की कौन सी वेबसाइट पर SSL Certificate का Protocol लगा है तो आपने देखा होगा की कुछ वेबसाइट के Url की शुरुआत “Http:” से होती है तो कुछ की ‘Https:” से। तो ये “S” आपको उन Website पर देखने को मिलती है जहाँ पर User के Data को Secure रखा जाता है इस “S” का मतलब यह है की उस वेबसाइट पर आपका Connection सुरक्षित है और आपके द्वारा दिया गया कोई भी Data उस पर सुरक्षित रहेगा और उस “S” को ताकत देने वाली Technology को SSL कहा जाता है।

SSL Kaise Kaam Karta Hai

तो दोस्तों ऊपर आपने What Is SSL Certificate In Hindi? के बारे में जाना अब आपको हम आपको Secure Socket Layer कैसे काम करता है के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए बताते है आपको इसके बारे में।




  • SSL Certificate दो तरह की Key का Use करता है एक Public Key और दूसरी Private Key है ये दोनों Key मिलकर एक साथ सुरक्षित संपर्क में बनती है जिससे Data सुरक्षित Share होता रहता है। Public Key को Information Encrypt करने के लिए और Private Key को Information Decrypt करने के लिए Use किया है।
  • मान ले किसी User को किसी Topic के बारे में जानकारी पाना है तो वह उस Topic को Browser में Search करते है तब Web Browser Website के सर्वर से कनेक्ट होता है और वह वेबसाइट सर्वर SSL Protocol का Use कर रहा होता है User उस वेबसाइट सर्वर को Request करता है की वह उसकी जानकारी Provide कराये जो User द्वारा Search की गयी है।


  • User द्वारा Request करने के बाद Web सर्वर SSL Certificate की मदद से Public Key Webserver को Send कर देता है यानि हमारे सामने उस Data को लता है और हम उस SSL Certificate को Check कर लेने के बाद यह निर्णय लेते है की हमे उस वेबसाइट पर अपना Private Data देना है या नही, अगर आप अपना Private Data देना चाहते है तो वह वेबसाइट के सर्वर को एक Encryption Message देता है।
  • उसके बाद वेबसाइट के सर्वर उस Encryption Message को Decrypt करता है और फिर वह Browser को एक Acknowledgemnt Send करता है की User के साथ SSL Encryption शुरू करे उसके बाद हमारा Private Data उस Browser और वेबसाइट Server के बीच Securely Share होता है।

SSL Certificate Kaise Kharide

SSL Certificate की Service कई बड़ी फेमस Companies Provide करती है जैसे – Godaddy, BigRock, HostGator इत्यादि जब हम अपनी वेबसाइट के लिए Hosting खरीदते है तब यह हमे SSL Certificate की Service की Provide करती है यहां से हम Hosting खरीदने के साथ-साथ अपनी वेबसाइट के लिए SSL Certificate भी खरीद सकते है जो हमारी वेबसाइट को Secure रखेगा

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Website banakar paise kaise kamaye? Step-to-Step Guide

अगर आप ऊपर बताई गयी Companies से SSL Certificate खरीदते है तो उसके लिए आपको दी गयी रकम को भरना होगा तभी आप उसका Use कर पाएंगे लेकिन कुछ और भी ऐसी Companies है जो Free में SSL Certificate Provide करती है उनमें से एक है Let’s Encrypt ये Internet Research Group का एक Project है जो आम लोगों को Free SSL Service Provide करती है

SSL Certificate Kaise Install Kare

SSL Certificate को Install करना बहुत ही आसान है अगर आप SSL Certificate Installation के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है इसके बारे में




Step 1: SSL Certificate

अगर आपने SSL Certificate खरीद लिया है तो सबसे अपने Account में जाये और My Product पर Click करे यहां पर आपको सभी Product Domain, Hosting और Secure Socket Layer दिखाई देंगे आपको यहां पर SSL Certificate पर Click करना है इसके बाद Manage पर Click करना है

Step 2: Request Certificate

जैसे ही आप Manage पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक नया Page Open होगा यहां पर आपको अपने Domain या Websites का नाम लिखना है। Provide और Email वाले Option को छोड़ दे इसके बाद Request Certificate पर Click कर दे।

Step 3: Installing Secure Socket Layer

Request Certificate पर Click करने पर आपके सामने एक नया Page Open होगा वहां पर आपको कुछ नही करना है यहां पर आपको Secure Socket Layer Install की Process दिखाई देगा जिसमे कम से कम 30 Minute का समय लग सकता है।

Step 4: Refresh Page

जब यह Process पूरी हो जाये तब आपको WordPress के Admin Panel में जाना है और Page को Refresh करना है आपको आपकी वेबसाइट पर ग्रीन Color का Pad Lock दिखाई देगा जिसका मतलब यह है की आपकी वेबसाइट पर Secure Socket Layer Active हो गया है।

Conclusion

SSL Certificate kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Free me Website kaise banaye? Step-to-Step Guide

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here