“Software kya hai” हम सभी Users अपने Smartphones में, Computer में, laptop में या tablet में बहुत सारे Applications का इस्तमाल करते हैं. लेकिन क्या आप सही माईने में जानते हैं की ये एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? इसके अलग अलग प्रकार क्या हैं और ये किस तरह से काम करता है. यदि आपको इनके विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है तब तो आपके लिए यह article बहुत ही मददगार सिद्ध होने वाला है. क्यूंकि आज हम Application Software के सभी basic points को जानने वाले हैं और इसके साथ ये जानने वाले हैं की Application Software और System Software में क्या अन्तर हैं.



वैसे अगर इसकी एक general definition समझें तब यह एक ऐसा Software होता है जिसे की किसी specific task को करने के लिए किया जाता है जिससे ये users की मदद कर सके. इन software के बारे में और अधिक जानना है तब आपको यह article पूरा पढना होगा. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Application Software क्या है के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाये जिससे आने वाले समय में आपको इसके सम्बन्ध में कोई भी doubts न हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं|


Application Software kya hai ?

Application Software एक term होता है जिसका इस्तमाल उन  softwares के लिए होता है जो की कोई specific काम करने के लिए बने होते हैं. ये generally एक program या collection of programs होता है जिसे की end users के द्वारा इस्तमाल किया जाता है. वैसे इसे आप एक application या simply एक app भी कह सकते हैं. देखा जाये तो सभी दुसरे software जो की system software और programming software नहीं है उन्हें आप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कह सकते हैं.



Example of Application Software.
  • Word Processing Software.
  • Database Programes
  • Entertainment Software
  • Buisness Software
  • Education Software
  • Spreadsheet Software



Types of Application Software.

वैसे तो Application Softwares के बहुत से प्रकार हैं लेकिन यहाँ नीचे मैंने कुछ important types के विषय में बताया है. तो चलिए उनके विषय में जानते हैं.

  1. Application Suite:  इसमें multiple applications एक साथ bundled होते हैं. जिसमें Related functions, features और user interfaces एक दुसरे के साथ interact करते हैं.
  2. Enterprise Software:   ये किसी organization की जरूरतों को पूर्ण करता है और इसमें data flow होता है एक huge distributed environment में.
  3. Information Worker Software:   : ये Address करता है individual जरूरतों को जो की चाहिए manage और create करने के लिए information सभी individual projects के लिए departments के भीतर.
  4. Educational Software:   ये ऐसे content प्रदान करता है जिसकी जरुरत होती है students के इस्तमाल के लिए.



What is Software and Hardware.

ये term ‘software’ refer करता है उन set of electronic program instructions या data को जिन्हें एक computer processor read करता है कोई एक task या operation को perform करने के लिए. वहीँ उसके विपरीत, ये term ‘hardware’ refer करता है उन physical components को जिसे की हम देख सकते हैं. छु सकते हैं जैसे की computer की harddrive,mouse and keyboard.

Software को categorized किया जाता है उनके design के हिसाब से जिन्हें कुछ चीज़ accomplish करना होता है. ऐसे में Software के दो main types मेह्जुद हैं:-

  • System Software
  • Application Software



System Software kya hote hai.

Systems software में ऐसे programs होते हैं जिन्हें की ख़ास तरीके से बनाया गया होता है computer को manage करने के लिए जैसे की Operating System , file management utilities, और disk operating system (या DOS). ये operating system manage करते हैं  Computer Hardware Resources  को applications और data के साथ. वहीँ अगर computers में systems software install नहीं होते तब हम कुछ भी operation करने के लिए हमें उसके लिए instructions को type करना पड़ता. जो की कर पाना सच में एक असंभव काम लगता है.

Application Software kya hote hai.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, या simply applications, इन्हें अक्सर productivity programs भी कहा जाता है या end-user programs क्यूंकि वो users को enable करते हैं tasks complete करने के लिए, जैसे की documents create करना, spreadsheets, databases और publications, online research करना, email भेजना, designing graphics, running businesses, और यहाँ तक की गेम play करना. कहने का मतलब यह है की एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर बहुत ही specific होते हैं किसी task को करने के लिए. उन्हें केवल उसी task को करने के लिए ही design किया गया होता है. ये एक Simple Calculator Application ho sakta hai. ya ek Complex word processing  application bhi ho sakta hai.



Difference between Application Software and System Software.

System software एक general purpose software होता है जिसका इस्तमाल computer hardware को operate करने के लिये किया जाता है. ये एक platform प्रदान करता है application software को run करने के लिए.

Application software एक specific purpose software होता है जिसे की एक specific task को perform करने के लिए User के द्वारा इस्तमाल किया जाता है.

Difference between System Software और Application Software

S.No.System SoftwareApplication Software
1System software का इस्तमाल computer hardware को operate करने के लिए किया जाता है.एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का इस्तमाल user के द्वारा एक specific task को करने के कलिए किया जाता है.
2System software को computer में तब install किया जाता है जब operating system को install किया जा रहा हो.एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को install user’s के requirements के अनुसार किया जाता है.
3In general बात करें तब user इन system software के साथ interact नहीं करते हैं क्यूंकि वो हमेशा background में ही काम करते हैंIn general में user interact करते हैं एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के साथ.
4System software independently run कर सकते हैं. साथ में ये एक platform प्रदान करते हैं application software को run करने के लिए.वहीँ Application software independently run नहीं कर सकते हैं. इन्हें run करने के लिए system software की जरुरत होती है.
5System software के कुछ उदाहरण हैं compiler assembler debugger driver इत्यादि.एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण हैं word processor web browser media player इत्यादि.

To dosto mene yha apko bataya ki System Software kya hote hai aur Application Software kya hote hai aur mujhe lagta hai ki aap acche se sikh bhi chuke honge aur agr fhir bhi koi doubt hai to please comment jarur kare jisse ki hum kuch changes kar apke according post ko likh sake aur pehle se behtar bna pay aur Please ise Share jrur kare.

Thank You





 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here