आज के इस digital युग में अगर आपको लोगों के सामने आना है तब Online ही वो एकमात्र जरिया है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लोगों के सामने उपस्तिथ हो सकते हैं. यहाँ चाहे तो आप खुद video के माध्यम से उपस्तिथ हो सकते हैं या फिर अपने contents के द्वारा लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको search engines के first pages में आना होगा क्यूंकि यही वो pages हैं जिन्हें visitors ज्यादा पसंद करते हैं और trust भी करते हैं. लेकिन यहाँ तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने Articles का सही ढंग से SEO करना होगा. मतलब की उन्हें सही तरीके से Optimized करना होगा जिससे वो Search Engine में rank हो सके. और इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं.

#> Free Hosting aur Domain 1year ke liye

#> SBI internet Banking me apna Account open kare.

#> PAN card banaye sirf 2min me

यूँ कहे तो Blogging की जान है SEO. ऐसा इसलिए क्यूंकि आप चाहे तो कितनी भी अच्छी article लिख लें अगर आपकी article ठीक तरीके से rank नहीं हुई है तब उसमें traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है. ऐसे में writers का सारा मेहनत पानी में चला जाता है. इसलिए अगर आप blogging को लेकर serious हैं तब तो आपको SEO के विषय में जानकारी जरुर रखनी चाहिए. ऐसा करने से ये बाद में आपके बहुत काम में आने वाली हैं. SEO का वैसे कोई rule नहीं होते हैं बल्कि ये कुछ Google Algorithms के ऊपर आधारित हैं और वो निरंतर बदलता रहता है.

#> Aadhaar card Download kare sirf 2min me.

#> Driving Licence banaye sirf 2min me.

#> Videsh jane ke liye Passport banaye.

एक बात का जरुर ध्यान दें की यदि कोई आपसे कहे की वो एक बड़ा SEO Expert है तब उसे कभी यकीन न करें क्यूंकि आजतक कोई भी SEO पर mastery नहीं कर पाया है. ये चीज़ ही ऐसी है और समय के साथ साथ और जरुरत के हिसाब से ये बदलता रहता है. लेकिन फिर भी SEO के कुछ Fundamentals हैं जो की हमेशा समान होते हैं. इसलिए ये जरुरी है की Bloggers हमेशा खुदको नए SEO techniques से updated रहें. इससे आपको market में चल रहे trends के बारे में पता होगी जिससे आप भी अपने articles में जरुरी बदलाव ला सकते हैं जो की बाद में आपको rank करने में मदद करेंगी.

SEO क्या है (What is SEO in Hindi)


SEO का full form है  “Search Engine Optimization” . Search engine क्या है ये हम सभी को पता है. Google पूरी दुनिया का सबसे Popular Search Engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine मौजूद है. SEO के मदद से हम अपने blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं.

#> Kali Linux ko kaise install kare.

#> Pandrive ko bootable kaise banaye.

#> IRCTC ka Account banaye sirf 2min me.

जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी keyword type कर search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी contents होते हैं वो आपको Google दिखा देता है. ये contents जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं. जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है. No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है.

#> Aadhaar ko PAN card se link kaise kare.

#> TeamViewer download kaise kare.

#> 5 aise Software jo delete hue data ko recover kar sakte hai.

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है. ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है. आपका website search result में सबसे ऊपर हो तो internet user सबसे पहले आपके site में ही visit करेंगे जिससे आपके site में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है. अपने website पे Organic Traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है.

SEO कितने प्रकार के होते हैं  (Types of SEO)


SEO दो प्रकार के होते हैं एक है Onpage SEO और दूसरा है Offpage SEO. इन दोने का काम बिलकुल अलग है चलिए हम इनके बारे में भी जान लेते हैं.

ON-Page SEO

On page SEO का काम आपके blog में होता है. इसका मतलब है की अपने website को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो.  SEO के rule को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना. अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है. Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, Content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है.

ON-Page SEO kaise kare.

यहाँ पर हम कुछ ऐसे techniques के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम अपने Blog या Website को On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे.

  1. Website Speed
    • Website speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है SEO के दृष्टी से. एक survey से पाया गया है की किसी भी Visitor ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 seconds ही किसी blog या website पर रहता है. अगर वो इसी समय के भीतर नहीं खुला तब वो उसे छोड़ दुसरे में Migrate हो जाता है. और ये बात Google के लिए भी लागु होती है क्यूंकि अगर आपका Blog जल्दी नहीं खुला तब एक negative signal Google के पास पहुँच जाता है की ये blog उतनी अच्छी नहीं है या ये ज्यादा fast नहीं है. तो जितना हो सके अपनी साईट की स्पीड अच्छी रखें.
  2. Website की Navigation
    • अपनी blog या website में इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोइ भी visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई परेशानी ना हो|
  3. Title Tag
    • अपनी website में टाइटल टैग बहुत ही अच्छा बनाए जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR भी increase होगा.
  4. Post का URL कैसे लिखें
    • हमेशा अपने post का url आप जितना simple और छोटा हो सके उतना रखें.
  5. Internal Link
    • ये अपने Post को rank करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है. इससे आप अपने Related Pages को एक दुसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं. इससे आपके सभी Interlinked pages आसानी से rank हो सकते हैं.
  6. Alt Tag
    • अपने Website के post में images का इस्तमाल जरुर करें. क्यूंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG लगाना ना भूले.
  7. Content, Heading और keyword
    • Content के बारे में जैसे की हम सभी जानते हैं की ये बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है. क्यूंकि Content को King भी कहा जाता है और जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी. इसलिए कम से कम 800 words से ज्यादा words के Content लिखें. इससे आप पूरी जानकारी भी दे सकते हैं और ये SEO के लिए भी अच्छा है. कभी भी किसी दुसरे से Content न चुराएँ या copy करें.



Off-Page SEO

Off page SEO का सारा काम blog के बाहार होता है. Off page SEO में हमे अपने blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से popular blog में जाकर उनके article पर comment करना और अपने website का link submit करना इसे हम backlink कहते हैं. Backlink से website को बहुत फायेदा होता है. social networking site जैसे Facebook, twitter, Google+ पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं. बड़े बड़े blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपके website पर traffic आना शुरू हो जायेगा.

Off Page SEO कैसे करे

यहाँ पर में आप लोगों को कुछ Off Page SEO Techniques के बारे में बताऊंगा जो की आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा आगे चलकर.

  1. Search Engine Submission:
    • अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में submit करना चाहिए.
  2. Bookmarking:
    • अपनी blog या website के page और post को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना चाहिए.
  3. Directory Submission :
    • अपनी blog या website को popular high PR वाली Directory में submit करना चाहिए.
  4. Social Media:
    • अपनी blog या website का page और Social Media पर Profile बनाना चाहिए और अपनी वेबसाइट का link Ad करदो like फेसबुक, गूगल+, twitter, LinkedIn
  5. Classified Submission:
    • Free Classified Website में जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री मे advertise करना चाहिए.
  6. Blog Commenting :
    • अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और अपनी website का link लगा सकते हो.



SEO के कुछ Important Tips


यदि आपका कोई blog है या कोई website है तब तो आपको basic seo के बारे में बहुत कुछ पता होगा की ये कैसे काम करता है. लेकिन मुझे पता हैं आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें की Basic SEO के बारे में भी कुछ जानकारी नहीं है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण SEO Terms के बारे में जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इसके बारे में पता चल सके.

  1. Backlink
    • इसके inlink या simply link भी कहा जाता है, ये एक hyperlink होता है किसी दुसरे website में जो की आपके Website के तरफ इशारा करता है. Backlinks seo के नज़रिए से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि ये किसी भी Webpage की Search Ranking को directly influence करता है.
  2. Page Rank
    • PageRank एक algorithm है जिसे की Google इस्तमाल करता है ये अनुमान लगाने लिए की Web में कोन कोन सी Relative important pages स्तिथ हैं.
  3. Anchor Text
    • किसी भी backlink का Anchor Text के प्रकार का text होता है जो की clickable होता है. यदि आपके Anchor Text में आपका Keyword मेह्जुद है तब तो ये आपको SEO के दृष्टी से भी काफी मदद करेगा.
  4. Title Tag
    • Title Tag मुख्य रूप से किसी भी Web Page का Title होता है और ये बहुत ही महत्वपूर्ण factor है Google’s Search Algorithm के लिए.
  5. Meta Tags
    • Title Tag के जैसे ही Meta Tag का इस्तमाल से Search Engines को ये पता चलता है की Pages में content में क्या स्तिथ है.
  6. Search Algorithm
    • Google’s search algorithm की मदद से हम ये पता कर सकते हैं की पुरे Internet में कोन सी Web Pages relevant हैं. लगभग 200 algorithms काम करती हैं Google के Search Algorithm में.
  7. Keyword Density
    • ये Keyword Density से ये पता चलता है की कितनी बार कोई भी Keyword article में कितनी बार इस्तमाल की गयी हैं. Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है.
  8. Robot.txt
    • ये ज्यादा कुछ नहीं बस एक File होती है जिसे की Domain के Root में रखा जाता है. इसके इस्तमाल से search बोट्स को ये सूचित किया जाता है की Website की Structure कैसी है.




I Hope apko ye post pasand ayi hogi aur kafi helpful bhi hogi aur agar apko ye post pasand ayi hai to aap ise share jrur kare aur is post me di tips ko  aap apni website ke liye use karte ho to aap ka website 1month ke andar hi Google me rank kar jaiga aur apki post 1st no par ane lagegi. aur is post ko share kare aur apne friend ki website ko bhi rank karway aur aisa karne se apka traffic kai  jyada increase ho jaiga.


Thank You


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here