Current account kya hai हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले Saving Account और Current Account के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Ebook के बारे में और हमने सीखा था की Ebook से पैसे कैसे कमाए तो चलिये शरू करते है.

Saving Account vs Current Account

Current Account क्या है – Current Account in hindi

Current Account क्या है जब लोग बैंक में अपना खाता खुलवाने जाते है तो कई लोगो के बीच Current Account और Saving Account बीच असमंजस होता है लोग नहीं जानते है कि Current Account क्या होता है अगर आपको भी इन खातों के बीच कोई असमंजस है तो आज हम आपका असमंजस पूरी तरह से दूर करने की कोशिश करेंगे. आपको बता दे कि दोनों खातों के बीच काफी अंतर होता है Current Account यानी चालू खाते को जहां बिजनेस के लिए खुलवाया जाता है वहीं Saving Account को किसी एक व्यक्ति के लिए Personal लेनदेन के लिए खुलवाया जाता है. तो चलिए इस खाते के बारे में जानते है.

जैसा की हमने आपको बताया कि Current Account को ज्यादातर बिजनेस के काम में लिया जाता है इसमें आपको Saving Account की तरह किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलता है. जैसे Saving Account में करीब 4% का ब्याज मिलता है और Saving Account में आपको दिन के 4 से 5 लेनदेन फ्री होते हैं वैसे चालू खाते यानी Current Account ब्याज तो नहीं मिलता लेकिन जो लेनदेन होते है उनकी कोई समय सीमा नहीं होती है Current Account में एक दिन 1000 लेनदेन भी Free में कर सकते हैं. इस तरह दोनों में ब्याज और लेनदेन का अंतर होता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इस तरह की खाते की किसको जरुरत होगी जिसमे ब्याज नहीं दिया जाता है तो आपको बता दे Flipcart और अमेज़ जैसी Online Shopping Site के Account में हर दिन के हजारों लेन देन होता है तो Current Account की जरुरत ऐसे Buisness को पड़ती है जिसमें लगातार लेनदेन होता रहता है. Online Shopping से जुड़ी लगभग हर Website Current Account (चालू खाते) का प्रयोग करती है हालाकि इसमें उन्हें ब्याज तो नहीं मिलता है लेकिन इस Account के तहत जितने भी लेनदेन होते है वह सभी फ्री होते हैं. Current Account व्यापारियों या Buisness  के लिए काफी सुविधाजनक होता है.

Current Account खुलवाने के क्या फायदे और क्या नुकसान है

इस खाते का सबसे बड़ा फायदा तो यहीं होता है कि इसमें दिन में कितने भी लेनदेन फ्री में कर सकते है लेनदेन करने में अलग से कोई चार्ज नहीं लगता है. इस खाते में व्यापारी अपने Account में मौजूद रकम से ज्यादा पैसा भी निकाल सकता है अर्थात व्यापारी बैंक से लोन ले सकता है.

बचत खाते यानी Saving Account की तरह इस खाते में ATM और Net Banking की फ्री सुविधा दी जाती है हालाकि इस खाते में बचत खाते की तरह ATM और Net Banking से लेनदेन करने पर कोई भी Limit नहीं होती है.

Buisness करने वाले व्यक्तियों के लिए Saving Account से ज्यादा Current Account ज्यादा सुविधाजनक साबित होता है इसलिए अगर आप एक व्यापारी या बिजनेसमैन है तो आपको अपने बिजनेस के लिए चालू खाता यानी Current Account की खुलवाना चाहिए.

Current Account (चालू खाता) से होने वाले नुकसान की बात करे तो यहां पर आपको एक ही बड़ा नुकसान देखने को मिलता है और वो ये है कि इस खाते के तहत आपकी जमा राशी पर कोई ब्याज नहीं मिलता है.

यह एक चालू खाता (Current Account)होता है इसलिए आपको इस खाते में Bank द्वारा बताई गयी न्यूनतम राशी अपने खाते में हमेशा रखनी पढ़ती है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपसे Extra Charge लिया जाता है.

इस Article को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि Current Account क्या है या Current Account क्या होता है आपको बता दे की दोनों खाता प्रकार में सिर्फ ब्याज और लेनदेन लिमिट का अंतर होता है जहां बचत खाते यानी saving account में दिन के 5 फ्री लेनदेन कर सकते हैं इसके अलावा इसमें आपको आपकी जमा राशी में ब्याज भी मिलता है वहीं Current Account यानी चालू खाते में दिन के हजारों लेनदेन फ्री में कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको किसी तरह का ब्याज नहीं मिलता है.

Current Account कौन कौन खुलवा सकता है

Current Account (चालू खाता) कोई भी व्यक्ति Open करवा सकता है | आमतौर पर Current Account (चालू खाता) किसी प्रमुख व्यक्ति Single अथवा Joint रूप में , Social Property , Single firm , Partnership ferm , Hindu Undivided Family , Limited Company , Club , Society , Trust, Educative , Administrator एवं अन्य सरकारी अथवा अर्ध सरकारी संस्थाओं , स्थानीय प्राधिकरण के द्वारा Current Account Open कराया जाता है | Current Account में लेन-देन आप कितनी भी बार कर सकते हैं | इस पर कोई पाबंदी नहीं होती है | लेकिन Current Account पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है | अब कुछ Bank के अपने Customer  को लुभाने के लिए Current Account पर भी ब्याज देने लगी हैं |

इसके साथ ही साधारण व्यक्ति को Current Account नहीं Open करवाना चाहिए | क्योंकि उन्हें इस Account से कोई फायदा नहीं मिलने वाला है |

Saving Account क्या है – Saving Account in Hindi

Saving Account क्या होता है जानिए बचत खाते की पूरी जानकारी अगर आप Bank में New Account खुलवाना चाहतें है तो आपको पता होना चाहिए कि Current Account और Saving Account क्या है हालाकि दोनों खातों के बीच कोई ज्यादा बड़ा अंतर नहीं लेकिन दोनों खाते प्रकार अपनी अपनी जगह सही हैं आज हम आपको Saving Account के बारे में बताने जा रहे है जिससे जब आप Account खुलवाने जाए तो आप अपनी सुविधा के अनुसार Account के प्रकार को चुन सकते हैं वैसे खाते कई प्रकार के होते है लेकिन सबसे ज्यादा Saving Account और Current Account के खाते खुलवाये जाते हैं.

Saving Account खुलवाने के क्या फायदे और क्या नुकसान है

यह Saving Account निजी कामों के लिए ज्यादा उपयोग किया जाता है इसलिए इसमें आप एक दिन में अधिकतम 5 फ्री लेनदेन कर सकते हैं जब आप इस खाते में एक दिन के अन्दर 5 से अधिक लेनदेन करते हैं तो आपको इसका अतिरिक्त मामूली शुल्क देना होता है.


आज के समय हर व्यक्ति का Account होना आवश्यक हो गया है और प्रधानमंत्री मोदी जी के जन धन योजना से यह सपना भी पूरा हो गया है आज लगभग हर भारतवासी के पास अपना खुद का Bank Account है भले ही Account में पैसे न हो लेकिन Bank Account जरुर हो गया है. कार्यकर्ताओं ने गाँव गाँव जाकर सभी के खाते खुलवाये हैं बात करे खाते कि तो Saving Account क्या होता है इसे हम Saving Account भी कहते हैं. इसे जानने के लिए हम इससे मिलने वाले लाभ के बारे में जानेंगे. Saving Account यानी बचत खाता में आपको सालाना ब्याज मिलता है. आपको बता दे कि यह Account प्रकार लगभग हर आम आदमी के पास होता है क्योंकि इसमें मिलने वाली सभी सुविधाएँ और लाभ आम आदमी की जरुरत के हिसाब की ही होती है तो चलिए इसकी सुविधाओं और लाभ के बारे में जानते हैं.

बचत खाता यानी Saving Account में मिलने वाली सबसे बढ़िया सुविधा ब्याज की होती है जी हां इस खाते प्रकार में आपको 4% का व्याज दिया जाता है जो कि आपको चालू खाता या Current Account में नहीं मिलता है. कुछ Private Bank भी होती है जो Saving account में 6% तक का ब्याज देती है लेकिन उनकी भी कुछ शर्ते होती है जैसे कि Bank Account 1 लाख रूपये Min. होने चाहिए.

इस खाते में लेनदेन करने के लिए ATM और Netbanking की फ्री सुविधा दी जाती है यह फ्री सुविधा एक दिन में 5 लेनदेन के लिए होती हैं अगर इससे ज्यादा लेनदेन करते है तो यहां इनपर भी आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है.

जब आप इस खाते के तहत मिलने वाले Debit Card से Online Shopping करते है तो आपको Online Website में 10% तक का Discount दिया जाता है. ऐसे में आप इसके Debit Card से Shopping करके थोड़ा बहुत फायदा ले सकते हैं.

Saving Account Open के लिए आपको एक निश्चित राशी जमा करनी होती है और उतनी राशी आपके Account में रहना आवश्यक है लेकिन बात Account Open हो तो Saving Account खुलवाने में 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये के बीच लगते हैं.

इस खाते में आपको Passbook, Cheque Book, ATM, Mobile Banking और Netbanking की आधुनिक सुविधा भी दी जाती है इनका प्रयोग करके आप चंद मिनटों में किसी को भी Fund Transfer कर सकते हैं.

RBI ने निर्देश दिए थे कि सभी Bank के Saving Account को शून्य बैलेंस नहीं रख सकते है लेकिन SBI बैंक के निर्देशानुसार ग्राहक अपने SBI Saving Account में शून्य बैलेंस रख सकते हैं.

तो ऊपर बताई गयी सभी सुविधा आपको Saving Account में मिलती है और इनसे आपको थोड़ा बहुत अंदाजा लग गया होगा कि Saving Account क्या होता है और इसमें आपको कौनसा लाभ या सुविधा मिलती हैं. Saving Account और Current Account (चालू खाता) में एक ही बड़ा अंतर देखने को मिलता है और वो है ब्याज का Current Account (चालू खाता) में लेनदेन की कोई लिमिट नहीं होती है इसलिए आप एक दिन में 5 से ज्यादा बार फ्री में लेनदेन कर सकते है. Current Account (चालू खाता) में आपको किसी भी तरह का ब्याज नहीं दिया जाता है यह खाता प्रकार बिजनेस के लिए होता है.

Current Account और Saving Account में क्या अंतर है


1.   Current Account (चालू खाता) ओपन करवाने से आप 1 दिन में कितने भी लेन देन कर सकते हैं | इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा | जबकि Saving Account में आप पांच लेनदेन के अतिरिक्त लेनदेन करने पर आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है |

2.    Current Account (चालू खाता) में आपको Over Draft की सुविधा प्रदान की जाती है | अर्थात आप अपनी जमा धनराशि से भी ज्यादा धनराशि अपने Account से निकाल सकते हैं | जबकि Saving Account में इस तरह की कोई भी सुविधा नहीं प्रदान की जाती है |

3.    Current Account (चालू खाता) ने Saving Account की तरह ही आपको ATM और नेट Banking की सुविधा प्रदान की जाती है | हालांकि Current Account (चालू खाता) में आपको किसी भी प्रकार की लिमिट का सामना नहीं करना होता है | जबकि Saving Account में कुछ लिमिट रहती हैं |

4.    Current Account (चालू खाता) का सबसे बड़ा नुकसान यह है | कि Current Account (चालू खाता) पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं प्रदान किया जाता है | जबकि Saving Account में आपको करीब 4% का ब्याज मिलता है |

5.    Saving Account में आपको Bank द्वारा निर्धारित न्यूनतम धनराशि हमेशा अपने खाते में बचा कर रखनी पड़ती है | यदि आप ऐसा नहीं करते हैं | तो Bank आपसे अतिरिक्त चार्ज काट लेते हैं | जबकि Current Account (चालू खाता) में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है |

6.    Current Account (चालू खाता) बिजनेस करने वाले व्यक्तियों के लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है | इसलिए यदि आप एक बिजनेसमैन है | तो आपको Current Account (चालू खाता) ओपन करवाना चाहिए और यदि आप साधारण व्यक्ति हैं | तो आपके लिए Saving Account ज्यादा अच्छा रहेगा |

Current Account Open करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है

Current Account (चालू खाता) Open करवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक Documents की आवश्यकता होगी –

  • Passport Size Photo
  • PAN Card
  • Address Prooff
  • Identity Card

Current Account Open कैसे करवाए – Current Account Open in Hindi

यदि आप अपना या अपने किसी संस्था , बिजनेस के नाम Current Account (चालू खाता) ओपन करवाना चाहते हैं | तो आप नीचे बताए गए आसान से Steps को Follow करके अपना Current Account (चालू खाता) ओपन करवा सकते हैं |


  • Current Account (चालू खाता) ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पसंदीदा नजदीकी किसी Bank शाखा में जाना होगा. आजकल ऑनलाइन भी Account ओपन के लिए आवेदन किए जाते हैं | आप चाहे तो Online भी आवेदन कर सकते हैं |
  • Bank के नजदीकी शाखा में जाकर आपको Current Account (चालू खाता) के बारे में Bank कर्मी से जानकारी प्राप्त करनी होगी | और Current Account (चालू खाता) के लिए Application Form लेना होगा |
  • Application form लेकर आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरना होगा | साथ ही आवश्यक Documents की Xerox भी संलग्न करना होगा | पूरी तरह Complete form भरने के पश्चात आपको Bank में फार्म Submit करना होगा |
  • Application form Submit करने के पश्चात आपका 3 Working days के अंदर Account Open कर दिया जाएगा | और खाते से संबंधित सभी Required Documents जैसे Cheque Book , ATM कार्ड आदि प्रदान कर दिए जाएंगे |

Conclusion

Saving Account and current account kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here