हेलो दोस्तों TechnicalhariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Samagra ID kya hai aur samagra id correction kaise kareके बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Machine Learning kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Youtube Channel Par View Kaise Badhaye?

समग्र ID एक Registered Family को दिया गया 8 Digit की संख्या है जबकि उस विशेष परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को 9 Digit की संख्या प्रदान की जाएगी है। इस समग्र ID की शुरुआत मध्यप्रदेश शासन ने की है अगर आपके पास भी समग्र ID है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट में हम आपको SSSM ID की पूरी जानकारी देंगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pinterest kya hai? Pinterest se paise kaise kamaye?

इस योजना में पूरे राज्य के सभी परिवार के लोगों को “समग्र” नमक पोर्टल पर Registered किया जायेगा ताकि वे केंद्र और राज्य की सभी योजनाओं और प्रत्यक्ष लाभ Transfer आदि का लाभ उठा सके। इस ID में परिवार के सभी सदस्यों की सम्पूर्ण जानकारी जैसे- पिता का नाम, जाति, व्यवसाय, शिक्षा, बचत खाता नंबर, बीपीएल, विकलांगता आदि जानकारी रहती है।

तो अगर आप भी Samagra ID Ke Baare Mein Jankari पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट How To Make Samagra ID In Hindi को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

Samagra ID kya hai

यह मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक योजना है जिससे समग्र ID कार्ड में Registered लोगों को सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जायेगा। पहले इस पोर्टल से पेंशन, Students की Scholarship, विवाह सहायक राशि और खाद्य सुरक्षा प्रोग्राम का लाभ प्रदान के लिए काम शुरू किया गया था।

Samagra ID kya hai, Samagra ID kaise banaye, Samagra ID kya hoti hai, Samagra ID kaise nikale

लेकिन अब इस पोर्टल को पूरी तरह से कमजोर वर्गों, निराश्रित लोगों और गरीब लोगों, वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग महिलाओं, विधवाओं और गृहहीन महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा के लाभों को आसानी से विस्तारित करने के लिए विकसित किया गया है।

Samagra ID kaise banaye

आप ऑनलाइन और Offline दोनों तरह से समग्र ID बनवा सकते है अगर आप Offline समग्र ID  बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको पंचायत या जनपद पंचायत के कार्यालय में जाना होगा और समग्र ID बनवाने के लिए आवेदन करना होगा इसके अलावा अब आप ऑनलाइन भी समग्र ID बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है तो चलिए जानते है Samagra ID Banane Ke Liye क्या करे।

Online परिवार आईडी बनाने के लिए

1)  Visit Website

इसके लिए आपको मध्यप्रदेश राज्य की इस वेबसाइट Samagra.gov.inपर जाना होगा निचे आपको User Manual में “परिवार को पंजीकृत करे” का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Floppy Disk kya hai? और ये कितने प्रकार की होती है

2)  Fill Details

अब आपके सामने एक Form Open होगा उस फॉर्म में आपको अपनी Detail भरनी होगी सभी Detail को भरने के बाद Registered Application पर Click कर दे इस तरह परिवार की समग्र ID बनाने के लिए Registration Process पूरी हो जायेगी।

परिवार के सदस्य की आईडी बनाने के लिए

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य के पास समग्र ID नही है तो वो Click Here इस Link पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते है।

Online Samagra ID kaise dekhe

अगर किसी परिवार का Registration समग्र पोर्टल पर हो गया है लेकिन उनके पास परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र ID नही है तो वे आसानी से निचे बताये गये हमारे तरीकों से समग्र Id पता कर सकते है तो अगर आप भी Samagra ID Kaise Pata Kare के बारे में जानना चाहते है निचे बताई गयी Process को Follow करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aadhaar Card download kaise kare? Step-to-Step guide

1)  परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी की मदद से

यदि आपको अपने परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी पता है तो आप उस आईडी की मदद से अपनी और अपने परिवार की समग्र आईडी पता कर सकते है। इसके लिए आपको इस Link Click Here पर Visit करना होगा ऊपर दिए गये Link पर जाकर आपको उस परिवार के सदस्य की समग्र आईडी का नंबर पूछे गये स्थान पर भरना होगा जैसे ही आप उस समग्र नंबर को उसमें डालेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमें उस सदस्य के परिवार वालों की समग्र आईडी और उसके परिवार की 8 Digit की समग्र आईडी की जानकारी मिल जायेगी।

2)  ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची की मदद से

ई-राशन कार्ड और पात्रता पर्ची पर समग्र आईडी लिखी हुई होती है अगर जिन लोगों के पास राशन कार्ड या पात्रता पर्ची है उनको इस कार्ड के ऊपर समग्र आईडी मिल जाएगी और जिन लोगों के राशन कार्ड पर समग्र आईडी नही है तो वे इस Link Click Here पर जाकर अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है।

3)  शिक्षा पोर्टल के माध्यम से

अब सरकार ने विद्यालय के सभी Students की समग्र आईडी समग्र शिक्षा पोर्टल पर Upload कर दी है जिससे अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और वह School जाता है तो आप समग्र शिक्षा पोर्टल पर जाकर उसकी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है। बच्चे की समग्र आईडी प्राप्त करने के बाद आप इस Link Click Here पर जाकर अपने परिवार और परिवार के बाकि सभी सदस्यों की समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है।

4)  मोबाइल नंबर की मदद से

मोबाइल नंबर की मदद से समग्र आईडी पता करने के लिए आपको इस Link Click Here पर जाना होगा और उसमे अपना नंबर भरना होगा उसके बाद एक Page खुलेगा जिसमें आपको समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी।

 

5)  आधार कार्ड की मदद से

आप आधार कार्ड की मदद से भी अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है इसके लिए यहां Click Here पर Click करे इसमें आपको अपना आधार नंबर और अपने नाम के दो अक्षर लिखकर देखे पर क्लिक करे।

6)  बैंक अकाउंट नंबर से

आप बैंक अकाउंट नंबर से भी अपने परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र संख्या पता कर सकते है इसके लिए आपको इस Link  Click Here पर जाना होगा और वहां पर अपना बैंक अकाउंट नंबर भरना होगा।

7)  ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय की मदद से

अगर आपको हमारे द्वारा ऊपर बताई गयी किसी भी प्रक्रिया से समग्र आईडी नही मिलती है तो आप ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत के कार्यालय जाकर अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है।

Samagra ID Kaise Nikalte Hai

समग्र ID निकालना बहुत आसान है आप दो तरह से समग्र ID निकाल सकते है एक परिवार आईडी से, परिवार आईडी डाउनलोड करने से उसमे परिवार से जुड़े सभी सदस्यों की जानकारी उनकी सदस्य आईडी के साथ जुड़ी होती है। जबकि दूसरा तरीका सदस्य की समग्र आईडी से है सदस्य आईडी डाउनलोड करने पर परिवार आईडी के साथ उस सदस्य की जानकारी होती है जिसकी आईडी से आपने समग्र आईडी डाउनलोड की है तो चलिए बताते है आपको Samagra ID Nikalne Ke Liye तरीके के बारे में बस इसे Step By Step Follow करे।

  • Visit Samagra Portal Website

सबसे पहले समग्र Portal की वेबसाइट पर Visit करे या आप निचे दी गयी हमारी Link पर Click करके भी इसकी वेबसाइट पर Visit कर सकते है।

http://samagra.gov.in/

  • नागरिकों के लिए सेवाएं

इस Portal पर आपको “नागरिकों के लिए सेवाएं” Section में “समग्र आईडी जाने, प्रोफाइल देखे” वाले Section में कई प्रकार की सेवाएं प्रदर्शित होगी।

  • परिवार समग्र आईडी से

समग्र आईडी से समग्र की प्रति यानि समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए आपके पास आठ अंकों की परिवार आईडी होनी चाहिये आईडी डाउनलोड करने के लिए “परिवार से आईडी” पर क्लिक करके परिवार की समग्र आईडी Enter करे।

  • सदस्य Samagra ID से

यदि आपके पास 9 अंकों की सदस्य समग्र आईडी है तो उसके लिए “परिवार सदस्य आईडी से” पर क्लिक करे और उसमे अपनी सदस्य संख्या Enter करके देखे पर क्लिक करे।

  • Print निकाले

इस तरह आप अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकते है और Print Tab पर क्लिक करके Print निकाल सकते है।

Samagra ID Ke Fayde

समग्र आईडी आधार कार्ड से अलग है। यह एक Eco System है जहां परिवार की पूरी जानकारी उपलब्ध रहती है तो चलिए अब आगे जानते है समग्र आईडी के Benefit के बारे में।

  • इसमें पेंशन का 100% Coverage मिलता है।
  • अगर समग्र आईडी धारक के परिवार में कोई बच्चा है तो उस छात्र को उच्च शिक्षा के लिए Scholarship भी मिलती है।
  • समग्र System के माध्यम से NREGA भुगतान, खाध्य सुरक्षा का Coverage आदि मिलता है।

Conclusion

Samagra ID kya hai aur samagra id application form मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐस Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here