Programming kaise sikhe”, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का TechnicalHariJi में दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है Programming के बारे में की Programming कैसे सीखे और यहा में आपको बताऊंगा कीProgramming कैसे सीखे के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में और इससे पहले पोस्ट में हमने बात की थी Airtel और Idea ने बंद की Lifetime Incoming call की वैलिडिटी के बारे में तो चलिये शरू करते है Programming kaise sikhe

दोस्तों आज इस समय में देखा जाय तो सबसे ज्यादा लोग Engineer है चाहे वो Software Field से हो या फिर किसी और Field से लेकिंग Engineer आज के समय में ज्यादा है और उन Software Engineers को प्रोग्रामिंग सीखना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि उनका फील्ड है सॉफ्टवेयर है और Programming की नॉलेज सबसे ज्यादा होनी चाइये तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की Programming को आप किस तरह से सिख सकते है (Programming kaise sikhe)

Programming क्या है

जैसे हम लोग एक दूसरे की भाषा समझकर अपना काम पूरा कर पाते है ठीक उसी तरह अगर सामने वाला व्यक्ति हमारी Language को नही जनता तो हम उससे अपने काम को करने के लिए नहीं कह सकते।

कंप्यूटर को Instruction देने के लिए एक Program तैयार करते है और ये Program कंप्यूटर को दिए जाने वाले Instruction का एक Set होता है|

Also Read:

Program जितना सटीक, स्पष्ट और सही होगा कंप्यूटर आपको उतना ही सही और सटीक Answer देगा आप Instruction को लिखने के लिए जिन Language का Use करते है उसे Programming Language कहते है।

Programming के प्रकार

कंप्यूटर को हमारी Language समझ में नही आती कंप्यूटर सिर्फ Binary Language (0,1) को ही समझता है Programming Language दो प्रकार की होती है:

Programming कैसे सीखें

Programming kaise sikhe

यदि आपको सच में Programming सीखना है तब आपको जरुर से निचे बताये गए steps को जरुर से पढना चाहिए. चलिए जानते है एक Language का चुनाव कैसे करे?

आप चाहें तो कोई भी Programming language सीख सकते हैं लेकिन मेरे हिसाब से आपको ये तय करना चाहिए की उस Programming language को सीख लेने के बाद आखिर आप क्या करना चाहते हैं. इससे आप ये निर्धारित कर पाएंगे की आपको आगे चलकर क्या करना है. आप चाहें तो system programming सीख सकते हैं या Web Development आपकी जो इच्छा हो.

  • हमेशा एक Simple Language से शरुआत करे

आप चाहें तो कोई भी language का चुनाव करें, लेकिन आपके लिए पहला एक high-level Programming या simple languange सही रहेगा, क्यूंकि beginners के लिए ये language सही हैं, चूँकि ये बहुत ही basic concepts सिखाते हैं और आपकी thought process को अच्छे से build कर सकते हैं.

  1.   इस category में दो popular languages हैं Python और Ruby. ये दोनों ही object-oriented web application languages, जिनकी syntax readable होती हैं.
  2. “Object-Oriented” ” का मतलब होता है ऐसा language जो की concepts of “objects”, or collections of data, और उनके manipulation से सम्बंधित रखता हो. ये वही concept होता है जिसे की बहुत से advanced programming languages जैसे की
  • सबसे पहले Languages के Core Concept को समझने की कोशिश करे

चाहे वो कोई भी languages क्यूँ न हो सबकी कुछ core concepts होती है जिसे समझना बहुत ही जरुरी होता है. क्यूंकि Programming languages की fundamental concepts से ही आपको उस language के ऊपर पकड़ मजबूत होगी.

  • जरुरत के सभी Softwares Install करे

बहुत से Programming languages में Compiler की जरुरत होती है, जो की ऐसे programs होते हैं जिन्हें की design ही किया गया है code को translate करने के लिए ऐसे language में जिसे machine समझ सके. दुसरे languages, जैसे की Python में, Interpreter की जरुरत होती है programs को execute करने के लिए बिना ही compile किये.

कुछ languages में IDEs (Integrated Development Environment) की जरुरत होती है जिसमें की सभी चीज़ें रहती है जैसे की एक Code Editor, एक  Compiler,Interpreter और Debugging ये Programmer को सभी necessary function एक ही जगह में करने में सुविधा प्रदान करती है.

अपना पहला Program Create करने की कोशिश करे

  • Focus करे एक Concept एक समय में

किसी भी language में पहला programs होता है “Hello World” program. यह बहुत ही simple program होता है जो की display करता है text “Hello World” screen के ऊपर. ये program बहुत से नए programmers को basic program के syntax को कैसे create करें ये सिखाता है, साथ output को कैसे handle करना है ये भी सिखाता है.

किसी भी language बहुत ही important होते हैं. ये सभी के अलग अलग होते हैं और इसे केवल उस Programming languages के साथ compatible Compiler या Interpreter ही समझ सकते हैं. प्रत्येक language में एक unique syntax का इस्तमाल हुआ होता है. Programming में अपनी पकड़ बनाने के लिए Syntax पर पकड़ बहुत जरुरी होता है.

  • Debugging करना शरू करे

जब आप Programming करते हैं, तब जायज सी बात है की उसमें bugs (गलती) होंगे. इसमें घबराने वाली बात कुछ भी नहीं है, programs में errors का आना बहुत ही common बात है लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण बात ये हैं की आप उन bugs को कैसे ढूंडते हैं और कैसे ठीक करते हैं. इन errors या bugs को ठीक करना ही Bugging कहलाता है.

जैसे जैसे आप programs के साथ experiment करने लगेंगे तब आपको basics bugs के विषय में मालूम पड़ जायेगा और आप bugs को solve करने में भी अवल हो जायेंगे. सब खेल practice करने का है.

आपको Regularly Practice करनी चाहिए

  • अपने Program के लिए Goal सेट करे

ऐसे goals set करें जिससे की आप उन्हें complete कर सकें. यदि आप कोशिश करेंगे तब आप जरुर से उन problems को solve कर पाएंगे. इससे आपकी goals को पूर्ण करने की competitive feeling जागृत होगी जिससे आपको एक नया motivation प्राप्त होगा goals को complete करने के लिए.

  • Daily Code करें 

किसी भी Programming language के ऊपर Mastery प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको बहुत time लग सकता है. चाहे वो कोई आसान सा ही language जैसे की Python क्यूँ न हो, इसमें आपको थोडा समय जरुर लग सकता है. Programming एक skill के तरह होता है, जितना आप उसका practice करेंगे उतना ही आप उसमें proficient बनेंगे. इसलिए कोशिश करें की दिन में 1 से 2 घंटों का समय जरुर से व्यतीत करें.

Conclusion

आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी और मुझे उम्मीद है की आपको ये अच्छे से समझ आ गया होगा की प्रोग्रामिंग कैसे सीखना है और इससे पहली पोस्ट को भी पढ़ सकते है क्यूंकि वो पोस्ट अभी एयरटेल और आईडिया के न्यू प्लान के अनुसान बनाई गई है तो आप उसे जरुर पढ़े और हमारे समझने में कोई कमी रह गई है तो आप हमे Comment  करके बता सकते है और आपकी कमेंट के अनुसार हम अपने लेख को सुधारने की कोशिश करेंगे

और आपने अभी तक हमारा Blog subscribe नहीं किया है. तो प्लीज कर ले but में ऐसी टिप्स और ट्रिक्स आपके लिए लता रहता हु. सब्सक्राइब करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मेल आएगा जिसे कन्फर्म कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली पोस्ट का अपडेट आपको ही मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here