हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है, दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Pinterest kya hai और Pinterest account kaise banaye के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी BPO kya hai? BPO call center kya hai? और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी पोस्ट पसंद आ रहे होंगे


आप सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो करते ही होंगे इसी तरह Pinterest भी एक Social Networking Site है जिसका इस्तेमाल Photos, Videos और Content को शेयर करने के लिए किया जाता है लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता नही होता की इसका Use कैसे करते है और इस पर अकाउंट कैसे बनाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Youtube Channel Par View Kaise Badhaye?

अगर आपकी रूचि Art, Craft, Fashion, Design, Food, Interior आदि Creative Field में है तो आपको Pinterest पर जरूर अकाउंट Create करना चाहिये क्योंकि यहां पर आपको सब चीज एक ही जगह पर मिल जाएगी आपको जिस चीज में Interest है उसकी जानकारी आपको एक ही जगह पर मिल जाएगी।Pinterest kya hai

तो अगर आप भी Pinterest Kaise Use Kare के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट Pinterest Par Account Kaise Banaye को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप जान पाएंगे की Pinterest अकाउंट क्या होता है हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

Pinterest Kya Hai

Pinterest Pin+Interest से मिलकर बना है जिसका मतलब है की आप इस वेबसाइट पर अपनी Interest की Images को Board बनाकर Pin कर सकते है। यह एक Bookmark की तरह होता है जहाँ पर हमको एक ही जगह पर सब कुछ मिल जाता है मान लीजिये अगर आप किसी वेबसाइट पर अपने घर के Furniture के लिए कोई Idea ढूंड रहे है तो आप अपनी पसंद की किसी भी Image को इस वेबसाइट पर Pin It Button पर क्लिक करके Pin कर सकते है।

आपने School और Office में Information Board पर Photo को Pin से चिपका हुआ देखा होगा उसी तरह आप Pinterest पर इंटरनेट की किसी भी Image को Board बनाकर Pin कर सकते है और बाकि Social Network Site की तरह उस Image पर Like, Comment और Repin भी कर सकते है इसका इतना Popular होना का कारण यह है इस पर कई सारे लोगों ने Pin Board बनाकर अपनी तरह-तरह की Images शेयर कर रखी है Pinterest kya hai और ये Board इतने अच्छे होते है की आपको यहां पर कई सारे Ideas मिल जायेंगे इसके अलावा इस वेबसाइट पर लाखों Users होने के कारण आप Pinterest का Use Traffic बढ़ाने के लिए भी कर सकते है।

Pinterest Account Kaise Banaye

यदि आप Pinterest का Use करना चाहते है तो इसके लिए आपको इस पर अकाउंट बनना होगा इस पर आप Facebook और Gmail से भी Login कर सकते

है तो चलिए जानते है Pinterest पर Email Id से अकाउंट कैसे Create करते है।

Step 1: Visit on Website

सबसे पहले Pinterest.Com की वेबसाइट को अपने Browser में Open करे अब Sign Up Form को Open करके उसमें अपनी Email Id और Password Enter करके Sign Up पर क्लिक कर दे।

Pinterest kaise use kare

Step 2: Enter Your Name, Age And Gender

अब आपके सामने एक Page Open होगा उसमें अपना Name, Age और Gender भरकर Come In पर क्लिक कर दे।

Pinterest kisne banaya

Step 3: Select Your Interest

अब Pinterest आपसे कुछ Interest को Select करने को कहेगा Interest Select करके Done पर क्लिक कर दे।

Pinterest ka ceo kon hai

Step 4: Skip Options

अब आगे जितने भी Option आयेंगे आपको उन सबको Skip कर देना है।

Step 5: Confirm Your Email

अब आपको अपने Email अकाउंट पर Pinterest की तरफ से एक Email आयेगा उसे Open करके Confirm Your Email पर क्लिक कर दे। अब आपका Pinterest अकाउंट बन चुका है और आप इस पर अपने Photos को Pin कर सकते है।

Pinterest ki history

Pinterest Kaise Use Kare

तो ऊपर आपने Pinterest Account Create करने के बार में जाना चलिए अब जानते है Pinterest Kaise Chalaye बस इसके लिए निचे दी गयी Steps को Follow करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paise kaha Invest kare? Paise Invest karne ka Best Tarika हिंदी में

किसी भी चीज को Pin करने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक Pin Board होना चाहिये तो चलिए सबसे पहले Pin Board Create करते है

Step 1: Open Profile Page

Pin Board बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर Top Right Side में अपने नाम पर क्लिक करके अपना Profile Page Open करे।

What is Pinterest

Step 2: Click On Create Board

Profile के अंदर ऊपर (+) के Icon पर Tap करके Create Board पर क्लिक करे।

How to use Pinterest

Step 3: Fill Details

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमें आपको अपने Board की Detail को भरना है हम यहां पर New Delhi का Board बना रहे है Detail को भरने एक बाद Create Button पर क्लिक कर दे।

  • Name – यहां पर अपनी Location दे
  • Secret – इसमें No ही Select रहने दे

Pinterest Account kaise banaye

Step 4: Search Your Pin

अब आपका Board बनकर तैयार है अब इसमें New Delhi की कुछ Pin ढूंढने के लिए ऊपर Search Box में New Delhi Type करके Search करना है।

How to create pinterest account

Step 5: Save Pin

आपके सामने कई सारी Images Show होंगी Save Pin पर क्लिक करे जिससे आपका Pin हो जायेगा।

How to Delete pinterest Account

Pinterest Se Photo Kaise Download Kare

तो चलिए अब आगे जानते है Pinterest से फोटो को मोबाइल में कैसे डाउनलोड करते है बस इसके लिए निचे दी गयी Steps Follow करे।

Step 1: Login Pinterest Account

सबसे पहले अपने Pinterest अकाउंट में Login करके ऊपर Search Box से अपनी पसंद की कोई भी Image को Search कर ले

Step 2: Long Press On Image

Search करने के बाद किसी भी एक Image पर क्लिक करके उस पर Long Press करना है।

Step 3: Click On More Option

Long Press करने के बाद आपके सामने तीन Option Show होंगे उन तीन Option में से Three Dot (More) पर Click करना है

Step 4: Download Image

अब आपको निचे एक Pop Up Show होगा जिसमें आपको Simple Download Image पर क्लिक कर देना है

Pinterest image download kaise kare

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

आप कई तरह से Pinterest से पैसे कमा सकते है अगर आप भी Pinterest से पैसे कमाना चाहते है तो आईये जानते है इसके बारे में

  • Increase Blog Traffic

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग की फोटो को Pinterest पर शेयर कर सकते है और साथ ही उसमे अपने ब्लॉग की Link को Add कर दे जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपकी पोस्ट देखेगा तो वह आपके फोटो पर क्लिक करके सीधे आपकी वेबसाइट पर पहुंच जायेगा

  • Sponsorship

आप Pinterest पर Sponsorship के जरिये भी पैसे कमा सकते है जैसे अगर कोई कंपनी Market में नई है तो आप उससे Contact करे और कहें की आप उसके Product को अपने Followers के साथ शेयर करेंगे जिससे आप कंपनी से पैसे कमा सकते है।

  • Affiliate Marketing

आप Affiliate Marketing के जरिये भी Pinterest से पैसे कमा सकते है कई कंपनियां जैसे- Amazon, Flipcart, Snapdeal अपने Affiliate Program चलाती है आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इनके Program को Join कर सकते है उसके बाद जो भी Affiliate Product को आपको बेचना है तो आप उस फोटो के साथ Affiliate Link Share कर सकते है जिससे जो भी आपकी Link से वेबसाइट पर जाकर कुछ खरीदेगा तो उसका मुनाफ़ा आपको भी मिलेगा

  • From SEO Use

Pinterest से पैसे कमाने के लिए आपको SEO (Search Engine Optimize) करना होगा क्योंकि आप Pinterest से पैसे तभी कमा सकते है जब आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगी इसके लिए आपको फोटो के Discription में वे सभी Keyword को लगाना चाहिये जिन्हें Users द्वारा ज्यादा से ज्यादा Search किया जाता है Pinterest kya hai और जैसे ही कोई User Pinterest पर कुछ Search करेगा तो उसके सामने आपकी पोस्ट आ जाएगी यदि अपने उसमे Keyword का प्रयोग किया है क्योंकि आपकी पोस्ट पर जितने ज्यादा View होंगे उतनी आपकी Income होगी

  • Sell Own Product

यदि आप Business Men है और Online Product Sell करते है तो Pinterest में अपने Product की Link शेयर सकते है जिससे जब भी कोई आपकी पोस्ट देखेगा तो वह फोटो पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आ जायेगा और यदि उसे आपका Product पसंद आएगा तो वह उसे खरीद सकता है।

Conclusion

Pinterest kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here