हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है PGDCA के बारे में और जानेंगे की PGDCA kya hai और PGDCA Full Form के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Jio Caller Tune set kaise kare के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे Pgdca course fees and Pgdca Syllabus, Pgdca job

PGDCA Course Kya Hota Hai यह हम PGDCA Full Form इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।pgdca full form

क्या आपका भी Graduation अभी-अभी हुआ है। और आप भी Computer की Field में अपना Career बनाना चाह रहे है तो PGDCA Full Form इस पोस्ट के माध्यम से आपको PGDCA से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे PGDCA Kaise Kare, कब करे, इसके फायदे और PGDCA Full Form In Hindi आदि।

Also Read:

यदि आप भी Graduation करने के बाद Computer Field में एक अच्छी नौकरी की तलाश में है, तो PGDCA आपके लिए एक Best Option हो सकता है। आज हर जगह Computer का ही ज्यादा उपयोग किया जाता है। अगर आप भी PGDCA करते है तो यह आपकी Job में बहुत काम आएगा।

तो आइये दोस्तों अब जानते है PGDCA Course Kya Hota Hai और इसकी पूरी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट PGDCA Course In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। उम्मीद करते है आपको PGDCA की जानकारी पूरी तरह से मिल जाएगी।

PGDCA kya hai

सबसे पहले हम आपको बताएंगे PGDCA Full Form क्या होता है. यह एक तरह का कंप्यूटर कोर्स होता है PGDCA Full Form इस कोर्स को करने के बाद जब भी किसी जगह कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा जाता है इसको दिखा सकते हैं इसको उसको आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं और आपने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट की हो. आप इस कोर्स को कर सकते हैं. और आपकी रुचि कंप्यूटर क्षेत्र में जाने की है तो इसके अलावा उसके अंदर बहुत से और भी कोर्स है जैसे कि Post graduate diploma in computer application अधिक और आप Post graduate diploma in computer application अंदर कर सकते हैं.

PGDCA Full Form

Post Graduation Diploma in Computer Application

PGDCA Full Syllabus(PGDCA Courses)

Sr. No.Subjects of Study
1ICT Tools
2Computer Organization & Architecture
3C Programming
4Operating Systems
5Soft Skills Development
6OOPS using C++
7Management Process & OB
8Data Structure using Java
9Database Management Systems
10Project

PGDCA karne ke fayde

वैसे तो हम जो भी चीजें हैं उसका हमें फायदा होता है तो अगर यदि हम किसी भी चीज के बारे में पढ़ते हैं और हमें उसके बारे में पूर्ण ज्ञान नहीं है तो वह ज्ञान हमारे लिए बाद में दिक्कत पैदा कर सकता है इसीलिए जब आप उसको करते हैं तो उसको पूरी मेहनत के साथ करेंगे. और बाद में इसका इस्तेमाल ऐसी जगह पर करें जिससे कि आपको इसका फायदा मिले वैसे तो इसके बहुत से फायदे हैं नीचे हम आपको उनके बारे में बता रहे हैं जिससे कि अगर आप इस कोर्स को करने के बाद इसका पूरा फायदा ले सकें.

  • Computer की basic से लेकर advance knowledge हो जाती है
  • Govt job एवं private job में फ़ायदा मिलता हैं
  • MCA या MBA जैसे कौर्स में सीधे प्रवेश के पात्र हो सकते हैं
  • कुछ यूनिवर्सिटी में MCA के 3rd सेमिस्टर में सीधे प्रवेश मिलता है
  • PGDCA करने के बाद आप अपना computer center, coaching class, खोल सकते हैं
  • Govt की एजेंसीज जैसे MP online, banking kisyosk, business correspondences,आदि ले सकते हैं

PGDCA कितने समय का होता हैं

वैसे तो हमें हर जगह पर बहुत से कंप्यूटर सेंटर खुले हुए मिल जाएंगे लेकिन कंप्यूटर को दो या 3 महीने का कंप्यूटर डिप्लोमा देते हैं दी कंप्यूटर सेंटर छोटे-छोटे कोर्स कर आते हैं ताकि उनके पास ज्यादा से ज्यादा बच्चे हैं यदि आप PGDCA Computer Course करते हैं. इस कोर्स के अंदर 2 सेमेस्टर होते हैं जो कि 600 महीने की होती है और यह कोर्स 1 साल का होता है.

PGDCA Course Fees कितनी होती है

जैसा की मैंने आपके ऊपर बताया है आपको बहुत सारे कंप्यूटर सेंटर मिल जाएंगे लेकिन वह सभी छोटे छोटे कोर्स कर आते हैं तो उनकी फीस भी थोड़ी ही होती है लेकिन यदि आप इस पोस्ट को करते हैं तो उसकी फीस तो थोड़ी ज्यादा होगी लेकिन इस कोर्स बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं होती है. इस कोर्स की फीस 12000 से 20000 तक हो सकती है क्योंकि सभी संस्थानों की अलग-अलग फीस होती है इसके बारे में आप अपने नजदीकी संस्थान से जाकर पता कर सकते हैं.

PGDCA kab kar sakte hai

अगर आप किसी भी तरह का दूसरा कंप्यूटर कोर्स करते है.तो आप उसको उसको आठवीं दसवीं और बारहवीं के आधार पर भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप इस कोर्स को करेंगे तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट करना बहुत जरूरी है

PGDCA कहाँ से करें

इस कोर्स को आप दूसरे अन्य कोर्सों की तरह किसी भी सेंटर से नहीं कर सकते हैं इस कोर्स के लिए आप को कम से कम 1 साल का समय होता है और किसको स्कोर आप IGNU, Aisect, Sikkim manipal university, Panjab national university, Makhanlal chaturvedi university, जैसी यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं इसके अलावा बहुत सी और भी यूनिवर्सिटी है जहां से आप PGDCA कोर्स कर सकते हैं.

PGDCA के बाद कौन सी नौकरी है

  • Computer Programme
  • Software Engineer
  • Computer operator
  • Application Specialist
  • Mobile Application Developer
  • Application Packaging Administraor
  • Computer System Analyzer
  • Senior Application Analyst
  • Application Support Analyst Mobile Support
  • Office Assistant/Computer operator
  • Computer Teacher
  • Application Support Lead
  • Computer System Support Engineer
  • Database Administrator
  • Computer Application Software Engineer
  • Network System And Data System Analyzer

Conclusion

मेने PGDCA Full Form इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

Also Read:

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here