हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair kare और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Google Codelabs kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रहे होंगे

आजकल Phone का इस्तेमाल सभी लोग करते है। लेकिन अगर Phone खराब हो जाये तो हमें बहुत दिक्कत आती है। जब हम अपने लिए Phone खरीदते है तो उसे बड़ा ही संभाल कर रखते है। लेकिन थोड़े ही समय बाद मोबाइल में दिक्कत आना शुरू हो जाती है। कभी-कभी ऐसा होता है की हमारा Phone पानी में गिर जाता है या Phone में पानी चला जाता है तो इस वजह से Phone खराब हो जाता है।

Phone में पानी अधिकतर बारिश के मौसम में जाता है। यदि Phone में पानी चला जाता है तो यह अपने आप ही बंद हो जाता है तथा स्विच ऑफ हो जाता है और Phone में मौजूद सारा डाटा Loss हो जाता है। Phone की सारी आवश्यक जानकारी डिलीट हो जाती है। कभी-कभी Phone इतना खराब हो जाता है की वह फिर से ठीक ही नहीं किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे है जिससे आप पानी में गिरे Phone को ठीक कर पाएँगे।Pani me gire phone ko kaise repair kare

तो आइये जानते है Pani Me Gire Hue Phone Ko Kaise Thik Kare यदि आपका फोन भी पानी में गिर जाने की वजह से खराब हो गया है तो आप यह पोस्ट How To Fix Water Damaged Phone In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त होगी और आप अपने फोन को ठीक कर पाएँगे।

Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare

पानी में गिरने की वजह से Phone खराब होने पर आपको क्या करना चाहिए यह हम आपको आगे बता रहे है। इन तरीकों को अपनाकर आप पानी में गिरे हुए अपने फोन को ठीक कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Whatsapp Beta Kya Hai? Whatsapp Beta Tester kaise bane? 

  1. इसके लिए चावल सबसे अच्छा तरीका है। चावल नमी को बहुत ही जल्दी सोंख लेता है। इसलिए Phone पानी में गिर जाये तो उसे चावल में दबाकर रख दे।
  2. Phone को 24 घंटो के लिए सिलिका जेल पैक में रख दीजिये। यह आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। सिलिका जेल को मोबाइल के साथ कपड़े में रखकर धुप में सुखा दीजिये। इसमें नमी सोखने की क्षमता चावल से भी अधिक होती है।
  3. नमी सुखाने के बाद आप हल्की गर्म हवा का प्रयोग भी कर सकते है। जैसे- ड्रायर, रूम हीटर, ब्वॉयलर इन सब चीजों का दूर से प्रयोग करे। यह सब चीजें सर्किट को नुकसान पंहुचा सकती है।
  4. Phone में यदि पानी चला गया है तो उसे सबसे पहले स्विच ऑफ कर दीजिये और बैटरी को निकाल दीजिये। अगर आपका Phone पानी में गिरा गया है तो आप गलती से भी उसे ऑन करने की कोशिश ना करे। Phone इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है अगर आप इसे ऑन करने की कोशिश करते है तो उसमें शार्ट सर्किट हो सकता है।
  5. Phone की बैटरी और Phone के पार्ट्स को अलग-अलग करके ही सुखाये। Phone की बैटरी, सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड को निकाल कर अलग रख दे और सूखने के लिए छोड़ दे। अगर आपके Phone में भी कभी पानी चला गया है तो बैटरी को अलग निकाल कर रख दीजिये।
  6. जैसे ही आपका Phone ऑन हो जाता है तो उसमें Save ज़रुरी डाटा का बैकअप ले लीजिये। कभी ऐसा भी हो सकता है की Phone के किसी पार्ट में खराबी आ गई हो और वह समय के साथ खराब हो जाये इसलिए आपके Phone में मौजूद डाटा हमेशा के लिए जा सकता है।
  7. Phone को सुखाने के लिए आप इसका बैक पैनल खोलकर इसे सीधे धुप में रख सकते है। धुप में कुछ ही देर में Phone का सारा पानी सुख जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की ज्यादा देर तक Phone को धुप में ना रखे। गर्मी से इसके प्लास्टिक कॉम्पोनेन्ट पिघल भी सकते है।
  8. यदि Phone ज्यादा खराब हो गया है तो आप उसे सर्विस सेंटर पर डाल दे। वहां पर अपना Phone चेक करवाएं। सर्विस सेंटर आपके Phone में हुई ख़राबी को ठीक कर सकते है। इसलिए अगर Phone में ज्यादा ख़राबी लगे तो उसे सर्विस सेंटर पर दिखा दे।

Phone Me Pani Jane Par Kya Nahi Kare

यदि Phone में पानी चला गया है तो आपको क्या नहीं करना चाहिए। यह आप आगे जानेंगे अगर आपके Phone में भी पानी चला गया है तो यह ग़लतियाँ ना करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Youtube Channel Par View Kaise Badhaye?

  • अगर आपका Phone पानी में गिर गया है तो उसके किसी भी बटन को दबाने की कोशिश ना करे। नहीं तो Phone में अंदर तक पानी जा सकता है।
  • Phone को कभी भी ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करे ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है। इसलिये इससे आपका Phone और भी ज्यादा खराब हो सकता है।
  • Phone के USB Port और Head Smartphone Jack का प्रयोग तब तक ना करे जब तक फोन पूरी तरह से सुख नहीं जाता।
  • तेज हवा में या पंखे में फोन को सुखाने की कोशिश ना करे। ऐसा करने से पानी Phone के अंदर जा सकता है।
  • Phone में पानी जाने पर उसे कभी भी स्टार्ट करने की कोशिश ना करे। इससे Phone और भी ज्यादा खराब हो सकता है।

Conclusion

Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair kare मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु.Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here