OTP kya hai हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है OTP kya hai के बारे में आज हम जानेंगे OTP kitne prakar ki hoti hai की होती है और कैसे Generate होती है और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Insurance kya hai और इसे कैसे करवाये के बारे में उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

क्या आप जानते है One Time Password या OTP क्या है? अगर नहीं, तो इस post को जरुर पढ़े. आज के वक़्त में लगभग हम सभी लोग अपना सारा काम घर बैठे online ही कर लेते हैं जैसे मोबाइल recharge हो या फिर shopping, तो ऐसे में इस digital दुनिया में हमारी security बहुत ज्यादा माइने रखती है ताकि हमारा personal data और account दोनों ही अनजान व्यक्ति से सुरक्षित रहे. जब हम net banking की मदद से online transactions करते हैं.

Mobile recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान खरीदने के लिए तब सभी details भरने के बाद last में एक code आता है जिसे हम OTP कहते हैं. आप सभी ने OTP के बारे में सुना होगा और इसका इस्तमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की इसका इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज के इस लेख One Time Password (OTP) क्या है में आप जान जायेंगे.

OTP(One Time Password)

One Time Password या OTP kya hai – What is OTP or One Time Password in Hindi

OTP kya haiOne Time Password एक security code है जो 6-digits का होता है जिसका इस्तेमाल हम online transactions करते वक़्त करते हैं. जब हम किसी e-commerce website से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम अपने ATM card से उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code आपके bank में registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में जाता है जिसे हम OTP कहते हैं. उस sms में एक code होता है जिसे भरने के बाद ही हमारा payment सफल होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे.

आपने कई बार देखा होगा जब भी हम किसी Online Transaction या शापिंग के वक्त पेमेन्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो हमारे द्वारा दी डिटेल जैसे Atm कार्ड, नेट बैंकिंग होने के बाद एक OTP बॉक्स अोपन होता है उसके बाद कुछ अंको का Verification Code हमारे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर आता है और जैसे ही उस Code को हम डालते है। हमारा लेनदेन पूर्ण हो जाता है। हमारे Registered फोन नंबर पर OTP Code मैसेज के द्वारा प्राप्त किया जाता है। यह OTP Code हमे OTP बॉक्स में टाइप करना होता है तभी हमारी Transaction कंप्लीट होती है।

One Time Password या OTP का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?



OTP एक password है जो normal password यानि की जो password user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं उनसे बिलकुल अलग और safe होता है. जैसे की जब हम किसी भी website में अपना account बनाते हैं तो हम अपना username और password create करते हैं, हम जो password create करते हैं वो बहुत ही सरल रखते हैं जैसे हमारा नाम या date of birth या और कुछ ताकि हमे वो आसानी से याद रहे लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्यूंकि वो आसानी से हमारे password को hack कर हमारा details चुरा सकते हैं.

या फिर ऐसा भी हो सकता है की कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो अगर उसे आपका username और password पता हो तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा उठा सकता है, इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है.

One Time Password or OTP का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है?



OTP का इस्तेमाल सबसे ज्यादा तो net banking में online transactions करने के लिए किया जाता है इसके अलावा Google ने भी users के account को और भी सुरक्षित बनाने के लिए OTP security का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, जिसको activate करने के बाद कोई भी दूसरा user अपने device से आपके account का details डाल कर login नहीं कर सकता क्यूंकि Google वहां पर verification करने के लिए OTP password मांगेगा जो सिर्फ आपके पास sms के जरिये आपके मोबाइल नंबर पर OTP code आएगा.

इस code के बिना वो user आपके account को access नहीं कर पायेगा. सभी e-commerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay इत्यादि और digital wallet की सेवा प्रदान करने वाले online private companies जैसे Paytm, Freecharge, mobikwik, oxigen wallet इत्यादि ये सभी भी अपने customers के account को safe रखने के लिए OTP का इस्तेमाल कर रहे हैं.

OTP कितने प्रकार की होती है? – Types of OTP in Hindi

Hard Token :
  • RSA SecurID
  • YubiKey
  • HMAC-Based OTP Tokens
  • Printed OTPs
Soft Token :
  • Mobile Authenticator
Without Token :
  • PassiveKey
  • Helpdesk generated OTP
  • Voice Calling
  • SMS Text Messaging
  • Email

OTP किस Type में Receive होता है?

OTP मुख्य रूप से हमे तीन प्रकार से प्राप्त होता है

SMS OTP

यह आपके Mobile पर Sms द्वारा प्राप्त होता है,अधिकतर Website इसी का उपयोग करती है,यह समझने में आसान भी है और Secure भी

Voice Calling OTP

यह आपके Mobile पर Phone Call के द्वारा प्राप्त होता है|

E-Mail OTP

यह आपकी Registered E-mail Id पर प्राप्त होता है, इसका उपयोग कम किया जाता है|

OTP के क्या फायदे है? – Benefits of OTP in Hindi



OTP यानी One Time Password हमारे Account को Safe रखने के लिए Secure रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे हमारे पास Google का Account है, हमारे Bank Account है, या Bank Account का Net Banking है, या हम ATM का इस्तेमाल करते हैं तो उस समय जो OTP इस्तेमाल होता है वह हमारे Bank या हमारे Account को Secure रखने के लिए किया जाता है। जैसा की हमने आपको पहले बताया कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और यह कुछ समय तक Valid रहता है।

अगर उस समय तक इसको इस्तेमाल ना किया जाए तो यह Expire हो जाता है। फिर इसका कोई काम नहीं रहता और जितनी बार आप Transaction करते हैं आपको हर बार अलग Password दिया जाता है। जिससे कि आपका Account और ज्यादा Secure हो सके। अगर किसी आदमी को आपके Bank Account का User ID और Password पता लग जाता है तो वह उसका तब तक इस्तेमाल नहीं कर सकता है जब तक उसके पास आपके Mobile पर आया हुआ OTP या One Time Password ना हो तो इस तरह से आपका Account गलत तरीके से Use नहीं होगा।

OTP के क्या नुकसान है? -Losess of OTP in Hindi

  • Email OTP Verification दूसरे OTP Verification से कम Secure होता है।
  • जो SMS करके OTP Send जाते हैं वह Third Party Messaging का Use करते हैं।
  • एक से ज्यादा बाहर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अगर मान लो आपकी Transaction Cancel हो जाती है तो आपको दोबारा OTP का इस्तेमाल करना पड़ेगा।
  • कई Bank के पैसे Transfer पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल होता है जो की ज्यादा secure System नही है।

Conclusion

OTP kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here