“MNP kya hai in hindi”, हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का TechnicalHariJi में दोस्तों आज हम बात करने वाले है MNP के बारे में MNP क्या होती है और मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करे तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझेंगे और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Programming  की, की Programming क्या है और इसे कैसे सीखे तो उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होंगी तो चलिये शरू करते है


मोबाइल नंबर आज सिर्फ बात करने के लिए नहीं है बल्कि बहुत सी जगह पर मोबाइल नंबर का उपयोग किया जाता है। ज्यादा बार मोबाइल नंबर बदलने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मोबाइल नंबर को हम बार-बार नहीं बदल सकते है इसलिए आप उसे Port भी करवा सकते है।

अगर आप अपने सिम कार्ड ऑपरेटर से परेशान हो गए है तो आप अपना पुराना नंबर बदले बिना भी दूसरे टेलीकॉम कंपनी में Switch कर सकते है। इसके लिए आपको Sim Port करने की जानकारी होना चाहिए जो आज आपको पता चलेगी। आप बहुत आसानी से अपने नंबर को Port करवा सकते है।


तो आइये जानते है Sim Port कैसे होती है यदि आप भी सिम पोर्ट करवा रहे है तो यह पोस्ट Mobile Number को पोर्ट कैसे करे शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को पूरी पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Mobile Number Portablity

MNP क्या है

MNP का मतलब है की आप अपने नंबर Change किये बिना ही किसी दूसरे मोबाइल ऑपरेटर में Switch कर सकते है। MNP सेवा की शुरुआत 25/09/2010 को हुई थी। आप भारत के किसी भी स्टेट से हो आप इस सेवा का फ़ायदा ले सकते है।

जैसे अगर आप वोडाफ़ोन कनेक्शन का इस्तेमाल करते हो और आप किसी भी कारण से वोडाफ़ोन ऑपरेटर को बदलकर एयरटेल में जाना चाहते है तो आप अपने मोबाइल नंबर Change किये बिना वोडाफ़ोन ऑपरेटर से एयरटेल ऑपरेटर में आ सकते है। इसे ही MNP कहते है।

MNP के लिए जरूरी Document


Sim Port करने के लिए भी कुछ Documents की जरुरत होती है जो आपको फॉर्म जमा करते समय लगाने होते है:

अब इन सब Hardcopy की कोई जरुरत नही है अब तो बस आपको Aadhaar कार्ड को लेकर जाना है और सिम पोर्ट करा सकते है फोटो की भी कोई Require महि है

Mobile Number Port कैसे करे


आप अपने Mobile Number यदि पोर्ट करवा रहे है तो उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। तो सिम पोर्ट करवाने के पहले इन बातों का ज़रुर ध्यान रखे:

  • आप अभी जो सिम इस्तेमाल कर रहे है और उसे आप पोर्ट करवाना चाहते है तो वो सिम 3 महीने पुरानी होनी चाहिए।
  • अगर आपका कोई पुराना Pending Bill है और नंबर पोर्ट हो चुका है तो बिल भरने के लिए आपको 3 महीने का समय दिया जाएगा नहीं तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा।आप अभी जो सिम इस्तेमाल कर रहे है और उसे आप पोर्ट करवाना चाहते है तो वो सिम दो महीने पुरानी होनी चाहिए।
  • एक बार UPC (Unique Porting Code) प्राप्त होने के बाद समय से आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया तो यह रद्द कर दिया जाएगा।
  • अगर आपके पुराने सिम कार्ड में कुछ बैलेंस है, कोई सी सर्विस एक्टिवेट है तो पोर्ट करवाने के बाद आपको नए सिम में वो सर्विस नहीं मिलेगी।

SIM Port कैसे करे


किसी भी Mobile Number को Port करवाने के लिए यह Process Follow करे। तो आगे जानते है Sim Port करने के लिए क्या करे:

  • Sim Port करने के लिए आपको अपने मोबाइल से एक मैसेज करना होता है जैसे – मैसेज में पहले Capital Letter में Port लिखे फिर Space देकर अपने मोबाइल नंबर लिखे जिसे आप Port करना चाहते है उसके बाद 1900 पर Send कर दे। कुछ इस तरह से आपको मैसेज करना है  Port <Space> Mobile Number लिखकर 1900 पर Send करना है
  • इस मैसेज को करने के बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें Sim Port करने का  UPC (Unique Porting Code) होगा, जिसे कहीं नोट करके रख ले।
  • उसके बाद अपने नज़दीकी कस्टमर सर्विस सेंटर या फिर जिस कंपनी में आप Sim Port करवाना चाहते है उसके रिटेलर के पास जाये।
  • वहां से आपको MNP का एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा। फॉर्म को पूरा सही-सही भरे Sim Port करने का Number सही से लिखे फिर उसमें आवश्यक दस्तावेज़ लगा दे और रिटेलर को जमा कर दे।
  • Retailer द्वारा आपको एक खाली सिम प्रदान की जाएगी। अब जिस नंबर को आप Port करना चाहते है उस पर MNP Request का एक मैसेज आ जाएगा।

अब आपकी Sim Port करवाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके बाद 6-7 दिन में आपकी Port Request स्वीकार हो जाएगी। जब आपकी पुरानी नेटवर्क की सिम में नेटवर्क आना बंद हो जाए तब आप अपनी नई सिम को अपने फोन में लगा ले। आपका पुराना नंबर आपके नए ऑपरेटर के साथ स्टार्ट हो जाएगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने जाना की MNP क्या है और SIM को Port कैसे करे तो उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी और समझ भी आई होगी और अगर कही कुछ छूट गया है तो Please हमें कमेंट जरुर करे ताकि हम और हमारी टीम उसे ठीक कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscriber  नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Tricks आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email Submit  करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे Subscriber बन जाएंगे और सबसे पहली पोस्ट का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here