हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Jio Internet Speed kaise Badhaye(how increase jio 4g speed) और साथ ही हम जानेंगे की jio wifi ki speed kaise badhaye कौन सी है वो स्टेप जो JIO net Speed इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीके को बढ़ा सकते है और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी PGDCA full Form kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी पोस्ट पसंद आ रहे होंगे

अगर आप एक 4G स्मर्टफ़ोने का इस्तेमाल करते है तो आप उसमें Jio Sim इस्तेमाल ज़रूर करते होगें क्योंकि जियो द्वारा बहुत सस्ता इंटरनेट दिया जाता है और साथ ही समय-समय पर कई ऑफ़र दिए जाते रहते है लेकिन कई बार Jio net speed के कम होने के कारण बहुत परेशानी का सामान भी करना पड़ता है।

Also Read:

जैसा की हम सब जानते है जब जियो सिम को लॉन्च किया गया था Jio net Speed बहुत अच्छी थी और बिना किसी buffering के हम इंटरनेट चला पाते थे परन्तु हाल ही में Jio net speed बहुत कम हो चुकी है जिसके कारण अब हमें जियो में इंटरनेट पहले की तरह फ़ास्ट देखने को नही मिलता है।

इसके कई कारण हो सकते है जैसे आपके क्षेत्र में जियो यूज़र के बढ़ने के कारण, जियो टावर की कमी के कारण, जियो रेंज नही होने के कारण इत्यादि और दूसरे कारण आपके स्मर्टफ़ोने की सेटिंग और स्मर्टफ़ोने के स्लो होने के कारण।jio net speed

इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन की सेटिंग और स्मर्टफ़ोने के स्लो होने के कारण आपकी Jio Net Speed कम हो रही है और इंटरनेट बहुत धीमा चलता है तो आप हमारे बताये गये तरीको के इस्तेमाल से Jio net speed को बढ़ा सकते है।

Jio Ki Internet Speed Kaise Badhaye

सबसे पहले तो आपके लिए यह जाना बहुत जरुरी है कि हमारे स्मार्टफोन के कारण Jio net speed धीमी क्यों हो जाती है क्योंकि आमतौर पर बहुत सारे लोगों द्वारा यह ग़लती की जाती है जिसके कारण Jio net Speed में कमी देखने को मिलती है।

Delete Extra Apps

अगर आपके स्मार्टफोन में ऐसे Apps मौजूद है जिनका आप इस्तेमाल नही करते तो वह आपके स्मार्टफोन का स्पेस भी लेते है और साथ में आपके स्मार्टफोन को धीमा कर देते है जिसके कारण Jio net speed धीमी पड़ जाती है इसलिए ऐसे Apps तो डिलीट करें।

Stop Runing Apps

आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे apps का इस्तेमाल करते होंगे तो हम आपको बता दे की कई ऐसे Apps होते है जो आपके मोबाइल के ऑन होते ही शरू हो जाते है और साथ में आपके इंटरनेट का इस्तेमाल भी करते है जिसके कारण Jio net speed कम हो जाती है इसलिए ऐसे Running Apps को स्टॉप करके रखें।

Multiple Apps use

बहुत बार देखा जाता है कि स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे Apps को सुबह से लेकर शाम तक एक साथ खोल कर रखते है जिसके कारण स्मार्टफोन धीमा हो जाता है और यह सभी Apps इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते है जिसे jio net speed कम हो जाती है इसलिए सिर्फ़ जरूरत के Apps को ही एक साथ खोला रखें और बाक़ी को बंद रखें।

Clear Cached Data

जब आप स्मर्टफ़ोने को इस्तेमाल करते है और इंटरनेट चलाते है तो Cache file create हो जाती है जो आपके jio net speed को धीमा कर देती है इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन से Cached data को clear कर देना है।

Mobile Sim Setting

जियो सिम में फ़ास्ट इंटरनेट चलने के लिए सबसे जरुरी है मोबाइल सिम सेटिंग का सही होना जिसके बाद Jio net speed बढ़ जाती है तो चलिए जाते है कैसे आप अपने फोन की सेटिंग में बदलाव करके फोन पर इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

APN settings से Jio net speed बढ़ाये

Jio net speed बढ़ाने के लिए आपको Mobile Setting में जायें और फिर More या More Connection ऑप्शन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको Access Point Names का ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करके New APN Add करें।

जिसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलते है जैसा की फोटो में दिखाया गया है इसके बाद आपको नीचे बताये गये ऑप्शन में बदलाव करना है।

Jio net speed kaise badhaye

  • APN – jio net
  • MCC – 405
  • MNC – 858 OR 863
  • Bearer – LTE
  • APN Protocol – IPv4/IPv6

Jio Sim Setting करें

1. Jio Sim 4G है इसलिए इसे अपने स्मार्टफोन के पहले स्लॉट में इस्तेमाल करें क्योकि अधिकतर स्मर्टफ़ोने का पहला स्लॉट 4G होता है और पहले स्लॉट में जियो सिम बेहतर काम करती है।

2. यह check करे कि आपका internet data jio sim से चल रहा हो।

3. Prefered network type में 4G select करें।

4. Access Name Point check करें या उसे Reset करे दे।

5. Network Operator में choose automatic select करें।

6. Setiing में volte को enable करें।

यह सब सेटिंग करने के बाद अपने स्मार्टफोन को Rest करें और फिर Jio net Speed चैक करे और अगर आपको फिर भी कोई समस्या है तो हमें कमेंट कर जरुर बताये

Conclusion

how increase jio 4g speed, मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here