‘ Insurance kya hai ‘ हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज मैं आपको यहाँ Insurance के बारे बताऊंगा जिसके बारे में आपके लिए जानना बहुत जरुरी है। क्योंकि Insurance आज कल की ज़िन्दगी में बहुत जरुरी हो गया है। तो चलिए बिना वक्त गवाए जानते है कि ‘ Insurance kya hai ? ‘ और यह कैसे काम करता है।

बहुत से लोग अपना बीमा करवाते है. और बीमे अलग अलग प्रकार के होते है. कई बार अगर आप ने देखा होगा. की उनके एजेंट भी आपको बीमा करवाने पर जोर देते है.की आप बीमा करवा लीजिये आपका यह फायदा है. आपका वो फायदा है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Insurance kya hai और Insurance kitne prakar ke hote hai. कौन सा बीमा आपको करवाना चाहिए. और इसके फायदे और नुकसान क्या है.

Insurance kya hai

Insurance kya hai – Insurance in Hindi

Insurance kya haiइसको अगर हक़ समझने की कोशिश करें तो इसमें कोई भी बीमा कंपनी की ऐसी व्यवस्था जिसमे Company हमें एक बार व निश्चित समय में Insurance करने के बाद हमें कुछ भी होने पर या फिर हमारी गाडी, घर, बंगला, सोना, चाँदी आदि पर मुआवजा देती हों तो यानि हमें वह हमारी वस्तुओ को चोट लगने पर व् खराब होने पर पैसे देती हों, तो वह Insurance कहलाता है।

हर दुखद घटना के बाद Insurance हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। आज के इस भीड़ भाड़ व् तेजी वाले जीवन में कब क्या हो जाये किसे पता है? ऐसे में अगर आपने अपनी मूल्यवान चीज़ों का Insurance सही तरीके से करवाया हुआ है तो यह आपके लिए एक Back Up help के जैसे काम करता है, लेकिन कैसे हम आपको इसके बारे में आगे बताएँगे, बीमा यानि की Insurance के प्रकार व् फायदे के साथ.

अलग अलग प्रकार के Insurace व् बीमा के अलग अलग फायदे होते हैं।

1.    जीवन बीमा [ Life Insurance ] क्या है? – Life Insurance in Hindi


जीवन बीमा योजना में और Life Insurance में एक निश्चित शुल्क जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति की म्रत्यु हो जाने पर या कोई Accident हो जाने पर जिससे व्यक्ति को चोट पहुची हो ऐसे समय पर उस Policy के नामिनी को यानि की Policy को जिसने किया हो उसे कंपनी के शर्तों के अनुसार पैसे दिए जाते है, यह पैसे बहुत अच्छे होते है, उस समय पर जब आदमी के सर पर इतना दुःख हो।

Life Insurance के फायदे – Life Insurance Benefits

Life Insurance Policy लोग खासकर अपने परिवार के लोगो के लिए छोड़ जाते है क्योंकि किसी के जीवन का कोई भरोसा नहीं होता। इसलिए ज्यादातर लोग इस Policy को अपनाते है ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार के सदस्य और उनके बीवी बच्चों को कुछ हद तक पैसो के मामले में मदद मिल जाये।

2.    दुर्घटना बीमा [ Accidental Policy ] क्या है? – Accidental Policy in Hindi


दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy में भी आप एक Instruction किया हुआ निश्चित मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति के साथ दुर्घटना हो जाने पर उस Policy के होल्डर व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर किये हुए Policy के Terms और Condition के अनुसार Hospital में Admit हो जाने पर कुछ राशि दे दी जाती है।

Accidental Policy के फायदे – Accidental Policy Benefits

दुर्घटना बीमा यानि Accidental Policy का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें आपके साथ Accident हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता। इसमें Insurance Policy Company यानि कि वो Company जिससे आपने Insurance करवाया है वह ही सारा खर्च उठाती है। पर अलग अलग Policy में अलग अलग Terms and Conditions होते हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद ही Insurance यानि Insurance करवाना चाहिए।

3.    Term Life Policy क्या है – Term Life Policy in Hindi


यह एक निश्चित समय अंतराल में बिना किसी बचत या लाभ के आपके जीवन के जोखिम से सुरक्षा देती है। एक निश्चित रकम या बिमिटी रकम निर्देशित व्यक्ति को दे दी जाती है। अगर बीमा धारक की Policy समय में म्रत्यु हो जाती है तो यह है, और अगर Insurance Holder को Policy के समय में कुछ नहीं होता है तो किसी को कोई Payment नहीं दिया जाएगा। यही एक Term Life Policy Insurance है जिसका Primium एनी पॉलिसियों से बहुत सस्ता है।

Term Life Policy के फायदे – Term Life Policy Benefits

यानि की अगर उम्र 30 साल है और 1 करोड़ का बीमा लेना चाहते हो तो उसकी Primium सालाना 8 हजार से केवल 10000 के बीच में होगी।

4.    Endowment Insurance Policy क्या है? – Endowment Insurance Policy in Hindi

Endowment Insurance Policy जो है यह एक Traditional Plan है जो की LIC आदि में यानि किसब जगह मिलता है। Endowment बीमा Policy जोखिम से सुयक्ष देने के साथ ही वित्तीय बचत का भी उत्पादक है। बीमा धारक को इस बीमा में 2 फायदे है। अगर बीमा अवधि के अंदर बीमा धारक की म्रत्यु हो जाती है तो नमक व्यक्ति को बीमा की रकम मिल जाती है। और अगर बीमा अवधि में बीमा धारक को कुछ नहीं होता है तो बीमा धारक ने जो Primium Deposit किया था उसके साथ ही उसके निश्चित यानि की निवेशित उत्पाद बीमा पर बोनस भी मिलता है।

5.    Money Back Policy क्या है? – Money Back Policy in Hindi


Moneyback भी Andoment Policy का एक प्रकार ही है, जिसमें कि Life Insurance और निवेश के जरिये पैसे को इकट्ठा करना ही मुख्य उद्देश्य होता है, इस Policy में निश्चित अवधि और नियत समय पर कुछ निवेश का पैसा वापिस से निवेशक को लौटा दिया जाता है। अगर बीमाधारक अपनी Policy की अवधि में जीवित रहता है तो उसको बाकी बचा हुआ निवेश लौटा दिया जाता है। और बीमाधारक की मृत्यु होने पर नामित व्यक्ति को बीमित रकम प्रदान कर दी जाती है।

6.    Whole Life Policy क्या है? – Whole Life Policy in Hindi


संपूर्ण जीवन Policy बीमा धारक को उसके पूर्ण जीवन काल के लिये बीमा देती है, जो कि नाम से भी विदित होता है। इस Policy में बीमा धारक को प्रीमियम कुछ निश्चित वर्षों तक भरना होता है, और 100 वर्ष की उम्र इस Policy के लिये परिपक्वता अवधि होती है, अगर बीमाधारक 100 वर्ष से ज्यादा जीवित रहता है तो वह प्लॉन एन्डोमेन्ट Policy में बदल जाता है।

7.    Medical Or Health Insurance क्या है? – Medical Or Health Insurance in Hindi


इस प्रकार की Insurance Limited में एक Limited Payment जमा कर जाती है. और अगर उस आदमी को कोई बीमारी हो जाती है.तो उसका सारा खर्चा मेडिसिन्स खर्चा ,ऑपरेशन खर्चा वह सभी खर्चा बीमा कंपनी उस आदमी के लिए देती है. यह Policyबहुत ही जरुरी है. क्योंकि किसी भी आदमी की Health हर साल कभी न कभी ख़राब हो ही जाती है. तो इस तरह की Policy में Company हर साल Regular Checkup का भी खर्चा देती है.आजकल खाने -पिने की वजह से हेल्थ खराब होना आम बात है. और अगर आपके पास Health Insurance Policy है. तो आप अपने मेडिकल के खर्चे से बच सकते है.

8.    Auto Insurance क्या है? – Auto Insurance in Hindi


आज लगभग हर किसी के पास MotorCycle या कोई न कोई ऐसा Resources मिल जायेगा जिसका Policy करना बहुत जरुरी होता है. अगर आप की गाड़ी का Accident हो जाता है. या आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है. तो उस Time पर Insurance Company आपको अपनी गाडी ठीक करने और अब दुर्गटना के खर्चे को पूरा करने के लिए Claim देती है. कुछ गाड़ियों के लिए Insurance Scheme पार्टी भी की जाती है. जिसमे गाडी चलने वाले Driver या पैदल चलने लोगो को Insurance Claim कर सकते है. यह बीमे बहुत ही जरुरी है. क्योंकि हम इतना Hard Work कर के पैसे कमा कर कोई गाडी खरीदते है. और अगर कोई दुर्घटना हो जाती है. तो उसके ठीक करने के लिए आपको अलग से पैसे चाहिए और अगर आपने अपनी गाडी का Insurance करवाया है.तो उसका पैसे Insurance Company से ले सकते है.

9.    Home Insurance क्या है? – Home Insurance in Hindi


Home Insurance में आपके घर की Building और आपके सामान के अनुसार Policy बनाई जाती है.इसमें Insurance Company घर और सामान दोनों चीजों के खराब या किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर आप को Claim देती है.इसमें घर में फायर लग जाने या कोई इतर दुर्घटना होने या फिर सामान चोरी हो जाने या किसी भी प्रकार की दुर्घटना में आपको Company Claim देती है.

10.    Travel Insurance क्या है? – Travel Insurance in Hindi


अगर आप ज्यादातर Travelling करते है. ज्यादातर अपनी Family के साथ कही  पर चले जाते है. तो Travel Insurance करवाना बहुत ही जरुरी है.अगर मान लो आपके किसी Travelling पर जाना Cancel हो जाता है. या Travel की Time कोई दुर्घटना हो जाती है.तो आपको Insurance Company आपके नुकसान के लिए आपको पैसे देती है.

11.    Crop Insurance क्या है? – Crop Insurance in Hindi


यह Insurance Special किसानो के लिए बनाया गया है. और इसको किसानों को हर Crop पर करवाना चाहिए. क्योंकि मौसम का कभी भरोसा नहीं होता है. की कब आपकी Crop पर आपत्ति आ जाये. अगर आप अपनी Crop का बीमा करवा लेते है. तो आप बिना कोई चिंता किये खेती कर सकते है. अगर बारिश  या किसी कारण आप की Crop ख़राब हो जाती है. तो Insurance Company आपके नुकसान की भरपाई करती है.

12.    Pet Insurance क्या है? – Pet Insurance in Hindi


यह Insurance आप अपने किसी भी घर के जानवर का करवा सकते है. मानलो अगर आप गाँये और भंस रखते है. तो उनका Insurance भी करवा सकते है. मान लो आप कोई डॉग रखते है. तो आप उसका भी बीमा करवा सकते है.इसके अलावा Poletical Risk Insurance भी किया जाता है जो की एक Insurance का प्रकार है. और एक Marriage Insurance भी होता है. और इसके अलावा Direct Insurance यह सभी प्रकार है.

Insurance के क्या फायदे है – Benefits of Insurance in Hindi


1.    आप किसी भी प्रकार का Insurance करवाते है. तो आपको कुछ Payment Company Policy देनी होती है. ताकि आप के नुक्सान होने पर अपने Policy के सबसे आपकी भरपाई कर सके.

2.    इस से आप किसी भी चीज का Insurance करा सकते है. अगर मान लो आपकी कोई चीज खराब हो जाती है. तो आप उसके नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.

3.    अगर मान लो आप की किसी दुर्घटना में Death हो जाती है. और आपकी Family के पास कोई कमी का जरिया नहीं होता है.तो इसके लिए आप Insurance बहुत ज्यादा हेल्प करता है.

4.    अगर मान लो आप Bike या किसी गाड़ी का इस्तेमाल करते है. उसका कोई Accident हो जाता है. तो Traffic Police इसकी पूरी भरपाई करती है. लेकिन इसमें दो प्रकार के Insurance होते है. एक 3र्ड पार्टी Insurance और दूसरा फुल पार्टी Insurance 3र्ड पार्टी में आपको आपकी गाडी की टूट फुट के नुकसान की भरपाई नहीं की जाती है. अगर आप फुल पार्टी Insurance का इस्तेमाल करते है. तो आपको गाडी की टूट फूट और पूरा खर्चा Insurance Company देती है.

5.    इस तरह के बहुत से Insurance के फायदे है. की अगर आपके किसी भी चीज का नुकसान होता है. तो आप उसकी भरपाई Company से ले सकते है.

6.    Policy Loan Income Tax फ्री होता है.

Insurance के क्या नुकसान है – Losess of Insurance in Hindi

1.    Policy Holder को Policy खत्म होने पर पैसे देने पड़ते है. जिस से कि उस Policy का लाभ उठा सके.

2.    अगर मानलो आप को Policy Surrender करना चाहते है. तो उसमे आप को अपने जमा की गयी Payment से बहुत कम पैसे मिलते है. और इस तरह के रूल Regular आपको उनकी Policy में मिल जायेंगे.

3.    Life Insurance का आप लाभ पाएंगे. क्योंकि इसमें वापसी  Payment नहीं होती है. और अगर आपकी Death हो जाती है.यह तो यह सारा पैसे आपकी family या आपके Nominee को दिया जाता है.

4.    अगर मान लो आप Medical Insurance करवाया है. यह आपको हर साल करवाना पड़ता है. और अगर आप बीमार नहीं होते है.तो उस Condition में आपके पैसे Policy Company बिना किसी Claim के वपास नहीं करती है.

वैसे Insurance करवाना बहुत अच्छी बात है. अगर आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं कर पा रहे है.तो आप को छोड़ा Insurance भी करवा सकते है. लेकिन अगर आप किसी भी गाड़ी या तवो-व्हीलर का इस्तेमाल करते है.तो आपको Insurance जरूर करवाना चाहिए. और कम से कम आप अपनी गाडी का Insurance जरुर करवा लेना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जनाना है.तो आप Policybazar.Com पर आप किसी भी प्लान को देख सकते है. की आपके प्रीमियम हिसाब से आप पर कोन प्लान सही रहेगा.

Conclusion

Insurance kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here