Technology के इस दौर में computer, mobile, laptop तो हम सभी उपयोग करते ही हैं। जिसमें आधी से अधिक जनता Internet का यूज़ करती है। लेकिन क्या आपको पता है की कोई दूर से ही घर बैठे ही आपके कंप्यूटर या website का सारा data copy, past, या delete कर सकता है या फिर Email, facebook, twitter से आपकी सारी Private information चुरा सकता है। जी हाँ ऐसा बिलकुल संभव है और बहुत बार हो भी चुका है इस काम को कहा जाता है Hacking और जो व्यक्ति इस काम को अंजाम देता है उसको कहा जाता है Hacker और हैकिंग का काम हम सही कामो के लिए भी कर सकते हैं। और गलत कामो के लिए भी तो अगर आप भी Hacking में interesting हैं तो आज का ये topic आपके लिए ही है जिसने आपको  Hacking के बारे में सब कुछ बताया जायेगा ।




Hacking क्या है What is Hacking


Hacking का मतलब होता है Computer system में से कमजोरी को ढूँढ निकालना और फिर उसी कमजोरी का फ़ायदा उठा कर उस Computer के मालिक को blackmail करना. Hacking एक इंसान Computer के जरिये करता है जिसको हम hacker कहते हैं और उसे Computer का और Computer knowledge का भरपूर ज्ञान होता है इसलिए वो दूसरों की Computers से data चुराने में माहिर होता है. Hacking का नाम सुनते ही पता चल जाता है की ये एक गलत काम है क्यंकि ये illegal होता है और ऐसा करने से एक व्यक्ति को सजा भी हो सकती है. लेकिन हर बार hacking करना गलत नहीं होता क्यूंकि सभी hackers एक जैसे नहीं होते, कुछ अच्छे hackers होते हैं और कुछ बुरे hackers होते हैं. अच्छे और बुरे hackers कौन होते हैं और वो क्या करते हैं चलिए आगे इसके बारे में जान लेते हैं.

Hacker कितने प्रकार के होते है Types Of Hacker


1. Black Hat Hacker

Black Hat Hacker वह होते हैं जो किसी की इज़ाज़त के बगैर internet security को तोड़कर किसी व्यक्ति के computer, website और social media profile को Hack कर देते हैं। इनका मकसद गलत होता और यह गलत कामो के लिए Hacking करते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इनको Hacking करके क्या मिलेगा तो जैसे मैंने बोला की इनका मकसद ही गलत होता है तो ये hacker जैसे ही किसी के सिस्टम वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रोफाइल को हैक करते हैं। वे उसके बदले में उस इंसान से फिरौती की मांग करते हैं।

2.  Grey Hat Hacker

Grey Hat Hacker वो हैकर होते हैं जिनका मकसद गलत तो नहीं होता है लेकिन वे practicle या experiment करने के लिए किसी की चीजो को hack करते हैं गलत मकसद न होने के कारण ये White Hat Hacker में आते हैं। लेकिन वही ये किसी की इज़ाज़त लिए बगैर ही hack कर देते है इसलिए ये Black Hat Hacker में भी आते हैं इसलिए इनको Grey Hat Hacker कहा जाता है जो अच्छा भी करते हैं और बुरा भी अब तीसरा है ।

3.  White Hat Hacker or Ethical Hacker

White hat hacker वो हैकर होते हैं जो किसी भी hacking को इजाजत लेकर करते हैं या किसी कंपनी में job करते हैं या फिर किसी की मदद के लिए पूरी कानूनी तरीके से काम करते हैं इनको Ethical Hacker भी कहा जाता है क्योंकि ये पूरी इज़ाज़त से काम करते हैं ।आजकल police, CBI, Ib, जैसे सरकारी संगठनो और IT field वाली कंपनियों और बड़ी बड़ी popular Website facebook, twitter, reddit, youtube, paypal जैसी कंपनियों और यहाँ तक तक की online banking के में अपनी security को मजबूत बनाने के लिए बहुत सारे बैंको को भी  White Hat Hacker की बहुत जरूरत है। जहाँ अभी भी बहुत सारे hacker अच्छी सैलरी पैकेज पर काम भी कर रहे हैं ।और यदि आप भी hacker बनना चाहते हैं तो White hat hacker (ethical Hacker) ही बने ।

Ethical-Hacker——–Ethical hacker पूरी काम को किसी computer website या के मालिक की इज़ाज़त से ही hack करता है और उसकी पूरी रिपोर्ट मालिक को देता है। साथ ही साथ उस कंप्यूटर या वेबसाइट की security strong कर देता है ताकि कोई और hacker उसे hack न कर पाए इसलिए बड़ी बड़ी Company ethical hacker को job पर रखते हैं ।




Hacking कितने प्रकार की होती है Types Of Hacking


Hacking को हम अलग अलग categories में बाँट सकते हैं, इसके लिए हम ये नज़र करेंगे की क्या चीज़ hack हुआ है. आपको समझाने के लिए में आप लोगों को कुछ उदहारण प्रस्तुत करती हूँ

  • Website Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी web server और उसके associated software जैसे की databases और दुसरे interfaces के ऊपर unauthorized control प्राप्त करना.

  • Network Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी network के ऊपर सभी information प्राप्त करना और जिनके लिए कई tools हैं जैसे की Telnet, NS lookup, Ping, Tracert, Netstat, इत्यादि. ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य केवल network system और उसके operation को नुकशान पहुँचाने का है.

  • Email Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की इसमें hacker बिना owner के permission के ही उसके email account पर unauthorized access प्राप्त कर लेता है. बाद में जिसे वो अपने illigal कामों के लिए इस्तमाल करने वाला होता है.

  • Ethical Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी system या network के weakness को पहचानना और उसे ठीक करने में owner की मदद करना. ये एक safe hacking process हैं जिसमें owner के देखरेख में सभी कार्य किये जाते हैं.

  • Password Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की जिसमें secret passwords को recover किया जाता है data से जिन्हें की computer system में store किया या transmit किया जाता है किसी computer system के द्वारा.

  • Computer Hacking

इस प्रकार के Hacking का मतलब है की जिसमें की hacker किसी computer system के computer ID और password को जान जाता है hacking methods के इस्तमाल से एयर जिससे वो किसी computer system पर unauthorized access प्राप्त कर लेते हैं. इससे owners को अपने data के चोरी होने का खतरा होता है.

Advantages of Ethical Hacking


  1. इससे आप अपने lost information को recover कर सकते हैं, especially जब आप अपने password भूल जाते हैं.
  2. इससे हम penetration testing perform कर सकते हैं जिससे हम किसी computer या network security की strength की जाँच कर सकते हैं.
  3. इससे हम security breaches को रोकने के लिए adequate preventative measures ले सकते हैं.
  4. इसे सिखने पर हम अपने computer को malicious hackers से बचाने में इस्तमाल कर सकते हैं.

Disadvantages of Ethical Hacking


  1. सबसे पहले ये की Ethical Hacking सिखने पर लोग पैसों के लालच में आपके गलत काम करने लगते हैं.
  2. इससे हम किसी के system पर Unauthorized access प्राप्त कर उनके private information को जान सकते हैं.
  3. इससे हम Privacy violation भी कर सकते हैं.
  4. यदि उल्टा इस्तमाल किया गया तब किसी system operation को नुकशान भी पहुंचा सकते हैं.
Ethical Hacking का Purpose क्या है ?

चलिए यहाँ पर जानते हैं की आखिर Ethical Hacking का main purpose क्या है और क्यूँ आजकल सभी इसके पीछे पड़े हुए हैं.

  1. कई लोग दूसरों को अपने hacking knowledge show off करने के लिए करते हैं.
  2. कुछ लोग केवल मनोरंजन करने के लिए करते हैं.
  3. ऐसे भी बहुत लोग है जो की इसे किसी company के security को check करने के लिए भी करते हैं.
  4. कैसे लोग computer systems और networks के security को check करने के लिए करते हैं.

मुझे उम्मीद है की आपको What is Hacking kya hai ये समझ में आ गया होगा. इस लेख को पढ़कर आपकी क्या राय है ये हमे जरुर बताइए या फिर इससे जुडी कोई भी doubt आपके मन में है तो आप निचे comment कर पूछ सकते हैं. यदि आप चाहें की  Ethical Hacking से सम्बंधित ये जानकारी और लोगों तक पहुंचे तब इस post को social media में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलना. यदि आप चाहते हैं की Hacking से सम्बंधित और जानकारी हम आपको प्रदान करें तब हमारे Blog के लिंक को Bookmark करना मत भूलना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here