हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Google Question Hub kya hai और Google Question hub kaise join kare के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Cyber Crime kya hai और Cyber Crime Complaint kaise kare इसके बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी पोस्ट पसंद आ रहे होंगे


बहुत लोग यह जानना चाहते है के Google Question Hub kya hai जो Google ने publisher के लिये बनाया है? हाल ही में ही Delhi के Pullman Hotel में Google Question Hub Event आयोजित किया था. पुरे भारतवर्ष से इसमें करीब 400 से भी ज्यादा bloggers और youtubers ने इसमें अपना योगदान दिया. इस event में Google ने अपने नए दो tool जो की हैं Question Hub और Navlekha को publicly release किया. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए टूल के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे ये नए Content Creators और bloggers को आगे अच्छे और valuable contents लिखने में सहायक होगा.

एक blogger होने के नाते मैंने यह तकलीफ महसुश करी है की क्या content लिखें जिससे की वह लोगों को ज्यादा मददगार हो इसके विषय में ऐसा कोई free tool पहले हिंदी bloggers के लिए उपलब्ध नहीं था. लेकिन QHub Tool के आ जाने से यह content को लेकर हो रहे परशानी को आसानी से solve कर सकता है.यहाँ आज हम इस article Google Question Hub kya hai के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये tool क्या है और कैसे यह एक नए blogger को अच्छे लेख लिखने में सहायता करने वाला है. इस article के अंत भाग में मैंने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा किया हुआ है जिसके विषय में शायद आपको न पता हो इसलिए पुरे article को बड़े ही ध्यान से पढ़ें.

Google Question Hub kya hai

google question hub kya hai, Google Question hub join kaise kareGoogle ने Question Hub मुख्य्तोर से Content Writers या Bloggers के लिए बनाया है. इसका मुख्य उद्देश्य है की ये Bloggers के सामने उन questions को रखे जिनके जवाब users जानना चाहते हैं लेकिन वो अभी internet पर उपलब्ध नहीं है. इससे bloggers को ये समझने में आसानी होगी की आखिर में users क्या जानना चाहते हैं और इसलिए वो उसी topic पर अपना article लिखेंगे. यह Question Hub Tool एकदम से Free है. और इसे कोई भी blogger या content creator इस्तमाल कर सकता है लेकिन उससे पहले उनके पास एक हिंदी blog होना अनिवार्य है. वरना ये उनके कोई भी काम नहीं आ सकता है.

Also Read: Google Drive kya hai? Google Drive me Data kaise Store kare

इसे Google ने खासतोर से bloggers के लिए बनाया है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Google के द्वारा research से ये बात पता चली है की हिंदी भाषा में content केवल 0.1% ही है जहाँ English में content करीब 50% हैं. ऐसे में भारत जैसे एक हिंदी भाषा वाले देश में हिंदी content की ज्यादा जरुरत है चूँकि यहाँ हिंदी पढने और समझने वाले users ज्यादा तादाद में हैं. वहीँ लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए इतने content creators हैं ही नहीं और जो भी हैं वो ये नहीं जान पा रहे हैं की उन्हें आखिर में किस संधर्भ में article लिखना हैं. बस इसी परेशानी का एक बहुत ही बड़ा हल है Google Question Hub Tool, इसमें bloggers को ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के विषय में पता चल जाता है. जिससे की वो लोगों के सवालों के जवाब बेहतर ढंग से प्रदान कर सकें.

वैसे यह tool अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है क्यूंकि इसमें ऐसे बहुत से और features add किये जा सकते हैं जो की आगे चलकर bloggers की मदद कर सकें. फिर भी Google ने कुछ bloggers को early access की सुविधा प्रदान कर उनसे अच्छे और बढ़िया feedback लेकर बहुत ही सही ढंग से उन्हें इस tool में embedded किया है. इन early acess program में बहुत से different category के bloggers को शामिल किया गया था. इसलिए इस tool को develop करने में दोनों Google और Bloggers का भी योगदान रहा है. चलिए आगे जानते हैं की आखिर में ये Question Hub काम कैसे करता है.

Google Question Hub kaise kam karta hai

Question Hub का tool को बहुत ही simple बनाया गया है. इसकी UI (user interface) को भी बहुत ही सहज बनाया गया है. इसमें bloggers को users के उन सवालों के विषय में जानकारी प्राप्त होगी की जिनके विषय में पहले किसी ने उत्तर दिया ही नहीं है. आप लोगों ने भी ये जरुर महसुश किया होगा की जब आप कोई सवाल का जवाब ढूंडना चाहते हैं तब बहुत बार आपको आपके सवाल का सठिक जवाब नहीं मिल पाता है ऐसा इसलिए क्यूंकि किसी content creator ने कभी उस सवाल का कोई जवाब लिखा ही नहीं है या लिखने के वाबजूद उसे publish नहीं किया है. ख़ास इस प्रकार के परेशानियों को दूर करने के लिए Google ने Question Hub Tool का विकाश किया है, इससे publishers को उन सवालों के जवाब भी देने में आसानी होगी जिनके जवाब उन्हें पता तो होते हैं लेकिन उन्हें ये सवाल मिलते नहीं थे.


अब यदि अगर किसी user को अपने सवाल का सठिक जवाब नहीं मिलता है google search में तब उनके सामने एक feedback का भी option जरुर से रहता है जिससे की अपने सवाल को उसमें paste कर सकें. जैसे की कोई user उस Google feedback के box में अपना सवाल type करके submit कर देता है, तब इससे वो questions भी question hub tool में add हो जाते हैं.

वैसे तो आप सोच रहे होंगे की ऐसे तो लाखों या करोड़ों questions को users submit कर रहे होंगे, तो क्या सभी questions को क्या question hub tool में add किया जाता है? तो इसका जवाब है नहीं क्यूंकि ऐसा करना उपयुक्त नहीं है क्यूंकि इसमें अधिकतर सवाल पुरे नहीं होते हैं और सही ढंग के नहीं होते हैं, साथ में बहुत से ऐसे सवाल भी होते हैं जो की similar होते हैं इसलिए Google ने कुछ ऐसे algorithm develop किये हुए हैं जो की फालतू के सवालों को छांट (Filter) कर देते हैं. इससे Questions की quality भी सही रहती है और उनके जवाब देने में भी Bloggers को कोई परेशानी नहीं आती है.

Also Read: Google Adsense kya hai? Google Adsense kaise kam karta hai

Question Hub tool पहले सभी सवालों को अलग अलग categories में divide कर देता है जैसे की Fashion, Education, Technology, Finance इत्यादि. ऐसे होने ने niche bloggers को अपने niche के questions का जवाब देने में आसानी होती है. इसमें आप category wise भी सवाल ढूंड सकते हैं या फिर Keywords से भी खोज सकते हैं. साथ में एक बार में आप करीब 5 questions को एकसाथ add कर सकते हैं. साथ में आपके पास 100 questions का एक quota रहता है. और जैसे जैसे आप questions को submit या reject करते हैं वैसे वैसे आपका quota भी वापिस आपके पास चला आता है.

Google Question Hub की विशेषता

वैसे तो Question Hub के tool में फिलहाल ज्यादा features नहीं है, वैसे जो भी हैं चलिए उनके विषय में कुछ अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं. इससे आपको इन्हें इस्तमाल करने में बड़ी आसानी होगी.

1)  Questions

इस Feature के माध्यम से आप लोग question hub में सभी questions को देख सकते हैं. साथ में जिन topics में आपको questions की जरुरत है उन questions को answer देने के लिए आप उन्हें add भी कर सकते हैं.

Question Add करना भी बहुत ही आसान होता है, इसमें आपको Add Question पर click करना होता है, ऐसा करने से आपके सामने दो option आते हैं एक है की topic wise search करना वहीँ दूसरा option है की keyword के माध्यम से search करना. आप अपने हिसाब से questions add कर सकते हैं.

ध्यान दें की एक बार में केवल 5 questions ही add किये जा सकते हैं. वहीँ आप maximum 100 questions तक अपने account में questions save कर सकते हैं.


यदि आप किसी question का जवाब देना चाहते हैं तब question के side में स्तिथ answer button पर click कर उसपर अपने article (blog) का link डाल सकते हैं. और साथ में submit भी कर सकते हैं.

वहीँ अगर आपको question का जवाब न पता हो तब आप side में स्तिथ reject button का प्रयोग कर सकते हैं. इससे वो question आपके account से हट जाता है हमेशा के लिए.

2)  Starred

इस Starred Option के माध्यम से आप उन questions को starred कर सकते हैं (या star चिन्ह में click करना होगा). इससे वह question आपके starred section में add हो जायेगा और जिसका जवाब आप जब चाहें तब दे सकते हैं. आप जब चाहें तब starred section में जाकर उन questions का जवाब दे सकते हैं.

3)  History

इस option के माध्यम से आप उन सभी questions के विषय में जान सकते हैं जिन्हें की आपने answer किया या फिर reject किया. साथ में आप उन सभी की history भी देख सकते हैं.

4)  Topics

इस Tool में बहुत से topics को अच्छे ढंग से categorize किया गया है जैसे की Arts & Entertainment, Beauty & Fitness, Finance, Games, Health या News. ऐसे बहुत से topic पर आपको questions मिल जा सकते हैं. लेकिन अभी के लिहाज से आप केवल 100 questions तक ही चुन सकते हैं. और जैसे जैसे आप question को answer या reject करेंगे वैसे वैसे आपका limit भी recharge हो जायेगा.

5)  Settings

इस option में आपके हाथों में tool को इस्तमाल करने का control होता है. चलिए उसी के विषय में जानते हैं.

Display Language : इसमें आप अपना Display Language को चुन सकते हैं, जैसे की English, Hindi या कोई ओर.

Question Language : इसमें आप Questions को किस language में देखना चाहते हैं वो देख सकते हैं, साथ में अपने जरुरत के अनुसार उसमें language भी add कर सकते हैं. जैसे की English, Hindi.

Delete your activity or account : इसमें आप दो चीज़ कर सकते हैं पहला Delete your activity और दूसरा है Delete your account and activity. यदि आप अपने account और activity को reset करना चाहते हैं तब आप यहाँ पर ऐसा कर सकते हैं. लेकिन ध्यान दें की ये irreversible process होता है जिसे की पुनर्वार repeat नहीं किया जा सकता है. एक बार जो कर लिया वो और लौट कर नहीं आ सकता है.


Export your data : इस option का प्रयोग कर आप अपने सभी activity को CSV File से Export कर सकते हैं. साथ ही उसे download कर उन्हें देख भी सकते हैं और बाद में save भी कर सकते हैं.

6)  Send feedback

इस options के माध्यम से आप question hub के team के साथ आसानी से contact कर सकते हैं. जैसे की अगर आपको कोई भी problem आये तो help के लिए आप इस option का जरुर से इस्तमाल कर सकते हैं.

7)  Question Count

इसमें आप अपने द्वारा add किये गए questions को देख सकते हैं और साथ में उनकी count को track भी कर सकते हैं.

8)  See Questions

इस option से आप add किये सभी questions को एकसाथ देख सकते हैं.

Google Question Hub join kaise kare

Google Question Hub को Join करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानते है Google Question Hub Join Kaise Kare

Step:1 Go To Page

Question Hub के Page पर जाने के लिए सबसे पहले इस लिंक questionhub.google.com पर क्लिक करे।

Step:2 Sign Up

इस लिंक पर जाने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें दूसरा ऑप्शन Sign Up का है इसमें लिखा है Express Your Interest To Use Question Hub Here पर क्लिक करना है।

google question hub kya hai

Step:3 Send Email

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने Email का Inbox ओपन होगा जिसमें Email Send करने के ऑप्शन आएँगे। इसमें अपना Full Name, Email और वेबसाइट लिंक Add करे और Question Hub के Email पर Send कर दीजिये।

google question hub kya hai, Google Question hub kaise kam karta hai, Google Question hub join kaise kare

Email Send करने के कुछ दिनों के बाद आपको एक Email आएगा Question Hub में Sign Up करने के लिए जिससे आप Question Hub में Account बना सकते है।

Google Question Hub में Questions के Answer कैसे देते हैं?

Question Hub में Questions के answer देना बहुत ही आसान बात है. सबसे पहले आपको questionhub.google.com में login करना होगा. जिसके लिए आप अपने Email और password का इस्तमाल कर सकते हैं, यदि आपके पास Question Hub का access हो तब.

1. Login करने के बाद आपको Question Hub का home page दिखाई पड़ेगा.

2. आप Add Questions पर click कर questions को add कर सकते हैं.

3. Question के side पर स्तिथ Answer Button पर click करें और अपने article का link submit करें. वहीँ यदि आपको answer न पता हो तब उसे reject कर सकते हैं.

4. एक Topic से आप एक समय में 5 questions तक add कर सकते हैं और total में 100 questions तक add कर सकते हैं.

Note:-  ध्यान दें की यहाँ आप अपनी वेबसाइट या blog के post के ही link submit करें जिन्हें आप सोचते हैं वो सही रहेगा users के लिए.

Google Question Hub Tool का इस्तमाल करने के फायदे

वैसे तो ये Tool बहुत ही नया है जिसमें की अभी बहुत ही कम features add किये गए हैं लेकिन फिर भी ये Tool नए और पुराने Bloggers या content creators (Publishers) के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है. तो चलिए Question Hub Tool के advantages के विषय में जानते हैं.

1)  Idea मिल जाता है लिखने के लिए

एक ब्लॉगर के लिए Content का idea बड़ी ही मुस्किल से प्राप्त होता है. इसलिए यह tool से उन्हें आसानी से Contents के ideas मिल सकते हैं.

2)  Users के Questions को Solve किया जा सकता है

चूँकि Question Hub में users के questions को publishers के सामने रखा जाता है इसलिए उनके सवालों को आसानी से solve किया जा सकता है.

3)  आप अपने Article की Rank भी बढ़ा सकते हैं Google Search में

यदि Publishers भी अपने articles में users के सवालों का जिक्र सही ढंग से करें तब इससे उनके article का rank बड़ी ही आसानी से Google Search में बढाया जा सकता है.

4)  Traffic बढ़ा सकते हैं

वैसे directly तो आप अपने blog के traffic को नहीं बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपके लिखे articles के ranks अच्छे हो जाएँ तब इससे आपका traffic भी finally बढ़ सकता है.

5)  Content की Quality बढ़ा सकते हैं

अक्सर bloggers अपने content के quality को लेकर परेशान रहते हैं, ऐसे में वो यदि इस tool का इस्तमाल करें तब उन्हें ये जरुर पता चल जायेगा की उन्हें अपने contents में और क्या add करना है जिससे की वो users के सवालों का हल बता सकें जिससे content की quality अपने आप ही बढ़ जाएगी.

6)  Article की Visibility को भी बढ़ा सकते हैं

यदि आप अपने article में लोगों के सवालों को स्थान दें और उसे social media में share करें, इससे आप uniques article लिखने में सक्षम हो जायेंगे और जो की आपकी article की visibility को जरुर बढ़ा देगी.

Google Question Hub Contest kya hai?

Google ने अपने इस नए tool को बढ़ावा देने के लिए एक Question Hub Contest का आयोजन किया था. जिसमें उन्होंने bloggers को ज्यादा से ज्यादा Tools का इस्तमाल कर articles लिखने के लिए प्रोत्साहित किया. Google का मानना था की इस competiton से bloggers में Hindi content को लेकर उत्साह जागृत होगी और अंत में उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से सम्मनित भी किया गया. इससे bloggers के बिच प्रतियोगिता की भावना उत्पन्न हुई.

अगर मैं इस competition की बात करूँ तब इसमें करीब 300 से भी ज्यादा bloggers ने हिस्सा लिया था. और अंत में उनके performance के आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया गया. पुरस्कार भी चार हिस्सों में दिया गया. जैसे की Platinum Members, Gold Members, Silver Members और Bronze Members. जहाँ Platinum Members को Google Pixel 2 SmartPhone प्रदान किया गया, वहीँ Gold Members को Chromebook laptop दिया गया, वहीँ Silver Members को Google Home दिया गया और Bronze Members को Google Home Miniप्रदान किया गया.

बाकि लोगों का मनोबल वृद्धि करने के लिए सभी उपस्तिथ bloggers को Google का एक hoodie jacket प्रदान किया गया.

Google Question Hub Tool को लेकर हमारा क्या मानना है?

Google की ये Question Hub Tool सच में सभी नए bloggers के लिए काफी फायेदेमंद सिद्ध होने वाला है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें Article लिखने को लेकर काफी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकती है. इसके अलावा bloggers को users के सवालों के विषय में जानने को मिलेगा. इसके इस्तमाल से काफी नयी unique articles सामने उभर के सामने आयेंगे. इस tool के मदद से publishers को users के मानसिकता के विषय में जानकारी मिल जाती है.

एक पूर्ण article लिखने के लिए जो भी चीज़ों की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी आपको Question Hub Tool से प्राप्त हो जाएगी. इसके अलावा नए bloggers को और article के topics को लेकर परेशान नहीं होना होगा क्यूंकि इसमें स्तिथ questions से आपको बहुत कुछ idea जरुर से मिल जायेगा. वहीँ आने वाले समय में हमें इस tool में कई नए features देखने को मिल सकते हैं जो की सभी publishers को बढ़िया content बनाने में सहायक होने वाले हैं. ये tool आपको भले ही quick results न दिखा पाए लेकिन अगर इसे आप लम्बे समय इस्तमाल करेंगे तब long term में ये आपको बहुत ही शानदार results दिखा सकने की capacity रखता है.

Conclusion

Google Question Hub kya hai and Google Question hub join kaise kare मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

1 COMMENT

  1. Meaning, you’ll be able to not only be careful about your favorite TV shows, but it is possible too access your email, videos plis your most used social media sites.
    This means that once you miss a programme, iit is possible to simply rewind tthe show to thuat point in pllaces you want, and
    after that simply start viewing whatever you decide and had
    missed. If a client requests data coming from a CDN server that is certainly down,
    the CDN can create a request to a new servver on the network which is still able give
    you the media.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here