हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Google Codelabs kya hai के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Whatsapp beta kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे


क्या आप Programming सीखना चाहते हैं? या कोई programming language की coding करना सीखना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है तब आपको ये article Google Codelabs क्या है और इसमें कैसे admission करें के बारे में जानकारी मिल सकती है. जी हाँ दोस्तों Google के द्वारा ही आपको coding के विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी. लेकिन इसमें participate करने के लिए आपको 12th pass होना पड़ेगा. google codelabs kya hai यदि आपको Google Codelabs के बारे में औ भी ज्यादा जानना है तब आपको ये article अंत तक जरुर से पढना चाहिए.


जैसे की हम सभी जानते है की Google ने Programming की दुनिया में अपना एक अलग ही नाम बनाया है. Google Codelabs kya hai आज जिसे देखो वो Google में काम करना चाहता है. ऐसे में अगर आपको 12th के बाद Google से coding सीखने का मौका मिले तब जायज सी बात है की कोई इसे अनदेखा नहीं कर सकता है. Google Codelabs kya hai hindi

ऐसे में अगर Google अपनी तरफ से कोई initiative की शुरुवात कर रहा है तब हमें उसमें जरुर से participate करना चाहिए. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को ये Codelabs क्या है और इसमें Admission कैसे लें 12th के बाद के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करूँ, इससे आपको इनके विषय में जरुर से कुछ सीखने को मिलेगा. तो बिना देरी किये चलिए शुरु करते हैं और जानते हैं की Google Codelabs क्या होता है

Google Codelabs kya hai

Google का Codelabs ऐसे labs होते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य होता है लोगों को Coding Experience से परिचित कराना. Codelabs में join होने से यहाँ पर आपको ये किसी application को scratch से कैसे build किया जाता है के विषय में जानकारी प्रदान करते हैं google codelabs kya hai वहीँ इसके अलावा ये किसी existing application में कोई नए feature को कैसे embed किया जाता है उसके विषय में भी जानकारी प्रदान करते हैं.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Neighbourly App Kya Hai? Google Neighbourly App use kaise kare.

वो बहुत सारे topics को भी cover करते हैं जैसे की Android WearGoogle, compute engine, Google APIs iOS में इत्यादि. यह एक central place होता है सभी developers के लिए जहाँ की वो अपना जरुरत के सभी applications प्राप्त कर सकते हैं जो की उन्हें चाहिए एक software build करने के लिए.

Google Codelabs को क्यूँ design किया गया?

Google codelabs को इसलिए design किया गया था ताकि वो Google engineers की मदद कर सके Google में code develop करने के लिए, इसके लिए वो Google के infrastructure के साथ साथ Google best practices का भी इस्तमाल कर सकते हैं. मेरे हिसाब से तो ये एक ऐसा initiative था जिससे की सभी लोगों में coding को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए Google ने Codelabs की शुरुवात करी थी.

भारत में Google Codelabs?

भारत में Google ने अपना सबसे पहला Codelabs Andhra Pradesh में शुरू किया. Andra Pradesh की सरकार ने अपने राज्य में IT Industry को boost करने के लिए उन्होंने Google की Codelabs की स्थापना करी. इससे पहले पुरे भारत में कहीं पर भी Google Codelabs स्तिथ नहीं है. इस काम के लिए Global IT giant Google ने

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Question Hub kya hai? QHub Join Kaise kare

Google ने पहले अपनी एक expert team भेजी जिनका काम था VVIT campus को visit करना अपर plans को finalize करना. उन्होंने campus visit कर students के साथ बातचीत करी. VVIT को पहले ही AP Government के द्वारा एक Centre Of Excellence के हिसाब से recognisition मिल चुकी है AP State Skill Development Corporation (APSSDC) के द्वारा. इस लैब के हो जाने से ये पुरे राज्यभर की सभी students जो की coding या technology के विषय में जानना चाहते हैं उन्हें इससे बहुत फ़ायदा होने वाला है.

Codelabs में Admission 12th के बाद कैसे मिलेगा?

यदि आप Google के Codelabs का हिस्सा बनना चाहते हैं तब आपको उसके लिए कुछ अलग से प्रस्तुति करनी होगी. क्यूंकि जैसे की हम जानते हैं इस program का हिस्सा बनना सभी चाहते हैं लेकिन एक company के पास उतनी resource तो नहीं हो सकती है google codelabs kya hai की वो सभी लोगों को एक साथ इस program में enroll करें. ऐसे में जरुर से इनकी कुछ eligibility criteria होगी जिसके आधार पर वो participants का चुनाव करते हैं.


Coding एक ऐसा विषय है जिसमें केवल उन्ही लोगों को जाना चाहिए जिन्हें की इसमें रूचि हो. वरना ये उनके लिए काफी कठिन विषय भी बन सकता है. साथ में Coding करनें के लिए आपकी Mathematics थोड़ी strong होनी चाहिए और आपकी thinking भी थोड़े हट के होने चाहिए. ऐसे होने से ही आपकी coding दूसरों से बेहतर हो सकती है.

इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात वो ये की आपके पास एक open mind होना जरुरी है क्यूंकि यदि आपमें नहीं चीज़ें सीखने की लालसा ही नहीं होगी तब आप कभी भी technology के साथ तालमेल बनाकर चल नहीं सकते हैं. यदि आपके पास भी ऊपर बताये गए skills हैं तब आप इस program के लिए जरुर से apply कर सकते हैं और यदि नहीं है तब आपको अभी से ही इसके लिए तैयारी करनी होगी. क्या पता इस

Conclusion

google codelabs kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.


और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here