हेलो दोस्तों TechnicalhariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Google के Bolo App के बारे में और साथ ही जानेंगे कि Google Bolo App उसे कैसे करना है और इससे पेहली की पोस्ट में हमने आपको बताया था की Online DJ maker से Voice tag कैसे बनाये. bolo app download, bolo app for android

आज हम बात करने जा रहे हैं, Google Bolo App के बारे में चलिये देख लेते हैं की “Google Bolo App क्या हैं” और “Google Bolo App कैसे Use करे(चलाये) और “Google Bolo App कैसे Download करे” और बच्चों के लिए यह क्या कर सकती हैं।

Google Bolo App क्या हैं

Google Bolo App में एक Animated Character दिया हुआ हैं जो बच्चों के लायक App बनाया गया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और अगर बच्चों को किसी शब्द का उच्चारण(समझने में) करने में दिक्कत अगर आ जाए तो यह App बच्चों की मदद करती है,यह App कहानी पूरा करने के बाद बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है और प्रेणना भी देती हैं।

Google Bolo App kya hai

इस एप्प को Google ने सामान्य रूप से 6 से 12 साल के बच्चों के लिए बनाया हैं। बोलो एप्प का इस्तेमाल भी बच्चें बिना किसी म्हणत के आसानी से कर सकते हैं। इस एप्प को डिजाईन ऐसा किया गया हैं, कि जैसे ही बच्चे इस एप्प पर जायेंगे, उनका इंटरेस्ट इस एप्प में बढ़ने लगेगा। इसमें स्टोरेज कैपेसिटी और रीडिंग मटेरियल भी काफी दिया गया हैं। जो कि बिलकुल फ्री में उपलब्ध हैं।

Also Read: 

Google Bolo Speech App में एक Animated Digital Assistant भी दिया गया हैं जिसका नाम Diya हैं। यह असिस्टेंट लिखी हुई Text को तेज़ आवाज में पढ़ती हैं। इस एप्प में गेम कि तरह कई Levels हैं जिसमे अलग अलग Bolo Badges Rewards के रूप में दिया जाता हैं।

Google Bolo App से क्या होगा लाभः

Google ने एक नये App ‘बोलो’ (Bolo) की लॉन्च किया है।ये App प्राथमिक(पहली) कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सीखने में बेहद मदद करेगी। Google Bolo App के बारे में Google कंपनी ने कहा कि यह App आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच(Text-to-speech) तकनीक पर Based मतलब की आधारित है,इसे सबसे पहले भारत में पेश किया है जिससे यह App बच्चों को आगे बढ़ने में हिंदी और अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद करती है।

Google bolo App Download

यह App की खास बात यह हैं की यह App में बच्चों को कुछ सीखने की जरूरत नही हैं यह app को ऐसा design किया हैं की बच्चों को यह App में Animated Character देखकर बहुत ही आकर्षित लगता हैं जो बच्चों को सीखने में मदद करती ही जाती हैं और जो बच्चा वह कहानी या Game कुछ app में कर रहा हैं यो वह उस app में सीखता ही चला जाएगा ओर परिवार वालो को चिंता ओर सीखने के जरूरत नही पड़ेगी,हाला की सुरवात में थोड़ा तो आपको बच्चों को बताना या Guidlines तो देना ही होगा।

Google Bolo App Feature क्या है

Google Bolo Speech App बच्चों के हिन्दी और इंग्लिश सीखने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एप्प हैं। इस एप्प में बहुत से Basic और Advance Features दिए गए हैं। जिसे मैं निचे पॉइंट्स में बता रहा हूँ। :-

  1. इस एप्प में एक Animated Digital Asisitant हैं, जिसका नाम हैं Diya
  2. यह एप्प Speech Recognition और Text to Speech पर काम करती हैं।
  3. यह एप्प Offline भी काम करती हैं। अगर आपके फ़ोन में इन्टरनेट नहीं हैं, तो भी बच्चें इस एप्प को इस्तेमाल कर पाएंगे।
  4. इस एप्प में Games दिए गए हैं। जिसे खेल कर बच्चे हिन्दी और इंग्लिश सीख सकते हैं।
  5. इसमें बच्चों के परफॉरमेंस के हिसाब से कई Bolo Badges हैं जो Rewards के रूप में दिए जाते हैं।
  6. इस एप्प में हिन्दी और इंग्लिश के कई कहानियाँ / Stories भी दिए गए हैं।
  7. बोलो एप्प में एक Library भी है, जहाँ से बच्चें कोई भी कहानी या गेम चुन कर पढ़ या खेल सकते हैं।
  8. इस एप्प में एक रिपोर्ट कार्ड भी हैं, जिसे देखकर बच्चें अपने परफॉरमेंस इमप्रोव (Improve) कर सकते हैं।
  9. अभी यह एप्प Beta Testing के लिए हैं। जब सभी के लिए लॉन्च कि जाएगी तो इसमें और भी नए features आ सकते हैं।

Google Bolo App Demo in Hindi

Bolo App Demo Video

Google Bolo App के product Manager ने क्या कहा

Google India के product Manager नितिन कश्यप ने कहा हैं की, ‘‘हमने इस अप्प को इस तरह डिज़ाइन किया है कि यह ऑफलाइन(Offline) भी काम करती हैं इसके लिए बस 50MB के इस App को Install करना पड़ेगा जिससे आप यह app।इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।

Google  के product Manager ने कहा कि app गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) पर नि:शुल्क(Free) उपलब्ध है।यह Android 4.4 (KitKat) तथा इसके बाद के Version वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है।नितिन कश्यप ने कहा कि Google ने इस ऐप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक बहुत ही test करने के बाद इसे पेश किया गया है।उन्होंने यह कहा कि ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार करेंगे।

Google Bolo App Download कैसे करे

Google Bolo Speech App Download करने के लिए आपको अपने मोबाइल के Google Play Store में जाना होगा। उसके बाद सर्च करें – Google Bolo. अब Google Bolo App को Install करें। इसे आप आसानी से डाउनलोड भी कर पाएंगे। यह एप्प केवल 50 MB कि हैं। इसमें हिन्दी और इंग्लिश के लगभग 100 कहानियाँ हैं। Google Play Store में यह एप्प बिलकुल निशुल्क उपलब्ध हैं। इसके अलावा ये एप्प Android के 4.4 KitKat और इसके बाद के Android Version वाले सभी डिवाइस में चल सकता हैं। अभी Google Bolo Speech App डाउनलोड करने के लिए Download बटन पर क्लिक करें।

Captain Marvel Full Movie Download 720p

Google Bolo Speech App Download

Google Bolo Speech App Use कैसे करें

Google Bolo Speech App को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। इस एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करलें, उसके बाद ओपन करें। ओपन करने पर आपको Animated Digital Assistant DIYA नजर आएगी। अब Diya आपको अपने बारे में बताएगी। Diya जैसा जैसा कहे, आपको बस वैसा ही करना हैं। Diya, बच्चों को हिन्दी और इंग्लिश बोलना और पढना सीखने में मदद करेगी। साथ ही बच्चे जहाँ गलती करेंगे, तो Diya उन्हें उनकी गलती बताएगी और कैसे सही उच्चारण करना है ये सिखाएगी।

How to use Bolo Speech App

इसमें हर रोज बच्चों को सिर्ग 10 मिनट का समय देना होगा। इसके अलावा अगर बच्चे चाहे तो ज्यादा समय भी दे सकते हैं। इस एप्प में Diya बच्चों के लिए प्रति दिन 1 कहानी पढने का टास्क देगी। इसके अलावा इसमें गेम भी दिए गए हैं, जिसे खेल कर बच्चें हिन्दी और अंग्रेजी सीख सकते हैं। साथ ही इस एप्प में एक Library भी दी गयी हैं। जहाँ से बच्चे कोई भी किताब या गेम हिन्दी या अंग्रेजी में पढ़ या खेल सकते हैं।

Also Read: 

आपको बता दें कि, Diya इस एप्प में तेज़ आवाज़ के साथ text को पढ़ती हैं। और इंग्लिश से हिन्दी में परिवर्तित करके उसका अर्थ में बताती हैं। Diya अंग्रेजी के साथ साथ हिन्दी भी पढ़ सकती हैं। और दिए गए टास्क को पूरा करने पर बच्चों का अभिनन्दन भी करती हैं। इसके अलावा इसमें बच्चें हिन्दी और अंग्रेजी में Conversation भी कर सकते हैं। यानी Conversation करके भी सीख सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी Google Bolo App के बारे में जानकारी जो की मेने आपको इस पोस्ट में दे दी है और उम्मीद करते है आपको ये जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी और अभी कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमे Comment कर बता सकते है. ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here