Google AdSense Kya Hai (क्या है)? दोस्तों अगर आपनें कभी ऑनलाइन पैसा कमानें के बारे में कही पर पड़ा या सुना है तो आपनें Google Adsense का नाम सबसे पहलें सुना होगा। अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आप को जानना बहुत जरूरी है क्योकि Google AdSense दुनिया का सबसें बड़ा Ad network है।

अगर आप इन्टरनेट की दुनिया में नए है तो यह सवाल आपके मन में जरुर आया होगा। आज में आपको Google AdSense के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। जो लोग इन्टरनेट पर काफी समय से काम कर रहे है उनके लिए Google Adsense कोई नई चीज नहीं है लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते है लेकिन जो लोग इन्टरनेट पर नई वेबसाइट बनाते है या फिर Youtube पर कोई नया चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो उनके लिए इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप एक वेबसाइट या Youtube चैनल बना भी लेते है तो वो सभी इसके बिना अधूरे है और शायद ही ऐसा कोई आदमी होगा जो अपनी वेबसाइट से या Youtube से पैसे कमाना नहीं चाहता होगा तो अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इस नेटवर्क के बारे में भी जान लेना चाहिए क्योंकि इन्टरनेट से पैसे कमाने में ये नेटवर्क आपकी काफी मदद करेगा।

Google Adsense kya hai?

Google Adsense दुनिया का सबसें बड़ा Add network है जो आप को दो तरीको से ऑनलाइन पैसे कमानें का ओप्सन देता है आप इसके द्वारा Website और YouTube दोनों से एक साथ पैसे कमा सकते है। AdSense अपनी ऑनलाइन सामग्री के बगल में लक्षित विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने का एक निःशुल्क और सरल तरीका है। AdSense के साथ, आप अपने साइट विज़िटर को प्रासंगिक और रोचक विज्ञापन दिखा सकते हैं और विज्ञापनों का रंगरूप कस्टमाइज़ करके उन्हें अपनी वेबसाइट के अनुरूप बना सकते हैं।



Google Adsense Youtube ke liye?


दोस्तों अगर आप AdSense का उपयोग youtube के लिए करना चाहते है तो यह बहुत सरल है आप को बस अपना एक YouTube channel बनाना है और उसके बाद आप को अपने YouTube चैनल को AdSense के साथ कनेक्ट करना है बस आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार है।

Google Adsense Website ya Blog ke liye?


दोस्तों अगर आप Google Adsense का उपयोग अपनी website या blog पर ऐड दिखानें के लिए करना चाहते है तो आप को सबसें पहलें अपना AdSense Account को Approve करवाना पड़ेगा उसके बाद ही आप अपनी site पे ऐड दिखा सकते है।

Google Adsense kaise kaam karta hai?


अब आप जानते है की Google Adsense क्या है अब जानते है की Google Adsense कैसे काम करता है दोस्तों Adsense विज्ञापन देने वाले Advertiser aur Publisher ke beech  kaam karta hai. विज्ञापन देने वाले वो लोग या कंपनियां होती हैं जो अपनी किसी चीज का विज्ञापन करवाना चाहती है।



Advertiser aur Publisher kon hote hai?


Advertiser:-

कोई भी कंपनी या person जो अपने प्रोडक्ट,सर्विस को ads के माध्यम से वेबसाइट/ब्लॉग पर show कराना चाहता है।

Publisher:-

Publisher मतलब की आप, जिसके पास कोई वेबसाइट/ब्लॉग या youtube channel है।

जब किसी Advertiser को अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस promote करवाना होता है तो वो direct किसी वेबसाइट के पास न जाकर google adsense के through आपकी वेबसाइट पर ads show करवाता है।

जिसके बदले में वो google adsense को पैसे देता है जिसमें से कुछ पैसे adsense अपने पास रख लेता है और बाकी पैसे वो आप को दे देता है।

मतलब की अगर किसी advertiser ने google को $100  दिए है अपने ads show कराने के लिए तो आप कोई भी visitor आपकी site पर आकर उस ads पर click करता है तो google आपको 100$ में से $68 % dega aur baki ka google अपने पास रख लेता है। इसी तरीके से google adsense work करता है।

Adsense other Ad network se different kyu hai?


Google AdSense कार्यक्रम दूसरों से अलग है, क्योंकि यह आपकी साइट पर Google Ads विज्ञापन दिखाता है। फिर Google आपकी साइट पर प्रदर्शित विज्ञापनों के प्रकार के अनुसार, विज्ञापनों को प्राप्त हुए उपयोगकर्ता क्लिक या विज्ञापन इंप्रेशन के आधार पर आपको भुगतान करता है। AdSense आपको विज्ञापनदाताओं की मांग के एक विशाल स्रोत तक तुरंत और स्वचालित एक्सेस प्रदान करता है, जिसका अर्थ है आपके विज्ञापन स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा, अधिक प्रासंगिक विज्ञापन और आपकी समस्त ऑनलाइन सामग्री के लिए विज्ञापन है।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here