हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Facebook se paise kaise kamaye के बारे में और हम पूरी कोशिश करेंगे की आपको सब अच्छे से समझ में आ जाय और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Whatsapp se paise kaise kamaye के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

Facebook se paise kaise kamaye? Facebook क्या है ये तो शायद सभी Internet users को पता ही है. पर क्या आपको Facebook से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Facebook से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.

शायद आपने कभी facebook का इस्तमाल likes और shares करने के सिवा किसी दुसरे तरीके से नहीं किया. कैसे लगेगा आपको यदि आप facebook का इस्तमाल कर अपने लिए free के पैसे कमा सको. देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल कर आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. जिनके बारे में आज हम जानेंगे.

एक चीज़ तो हमें पहले से ही पता है की अगर किसी चीज़ को करने में आपको मज़ा आता है तो यकीन मानिये उस काम को करने से आपको ये कभी नहीं लगेगा की आप कोई काम कर रहे हैं. बल्कि ऐसे काम करने में आपकी रूचि और बढ़ेगी. इसके साथ साथ अगर उस काम को करने से आपको पैसे भी मिल जाये तो क्या बात है. Facebook का इस्तमाल हम सभी लोग रोजाना करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बता दिया जाये की Facebook se paise kaise kamaye. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Facebook kya hai? – What is Facebook in Hindi

ये नाम बड़ा ही जाना सुना है “Facebook”. ये एक Social Network है जिसका इस्तमाल कर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online में जुड सकते हैं. यूँ कहे तो ये एक जरिया है दुसरे लोगों से जुड़ने का. जैसे की हमें पहले से पता है की facebook बिलकुल ही free है, इसमें हम free में account बना सकते हैं, page बना सकते हैं और जितना चाहे इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक बात में आपको अभी से बता देना चाहता हूँ की कोई भी काम करने के Facebook आपको कभी भी पैसे नहीं देगा लेकिन हाँ ये बात भी उतना ही सच है की हम इसका इस्तमाल कर पैसे जरूर कमा सकते हैं. क्यूंकि Facebook में करोंड़ों लोगों का account बना हुआ है और जिन तक हम बड़ी आसानी से पहुँच सकते हैं. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम facebook se paise kam sakte hai.

Facebook page se paise kamane ke liye kya jaruri hai

Facebook Page se Paise Kaise Kamaye (कैसे कमाए)? इसके बारे में जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की Facebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या चीज़े होनी चाहिए.

Also Read: Whatsapp se paise kaise kamaye? Paise kamane ke best Tips

Also Read: Online Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

जैसे की मै आपको पहले भी बता चूका हु Facebook से Money Earn करने के लिए अपके पास 2 चीज़े होनी चाहिए. Source (पैसे कहा से कमाए ) और Destination (पैसे किससे कमाए ).

#How to get facebook Follower(Destination):

सबसे पहले तो आपको अपने Facebook Account पर बहुत से लोगो ( 1000 से 10000 Minimum) जोड़ना होगा. इसके लिए Facebook पर बहुत से option है जिससे facebook follower(Destination) के साथ जुड़ा जा सकता है.

  1. Facebook Group:  Facebook पर लोगो से जुड़ने और follower(Destination) जुटाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है. आप अपने Facebook Account से Group बनाकर बहुत से लोगो के साथ जुड़ सकते है |
  2. Facebook PageFacebook page से follower(Destination) जुटाना थोडा कठिन है. लेकिन अगर आप Page से लोगो को जोड़ते है तो आपको Facebook से पैसे कमाने में बहुत आसानी होगा.
  3. Facebook Buy & Sale Group:  अगर आपके पास कोई ऐसा Facebook Group या Page नहीं है. जहा पर 1000 या उससे ज्यादा Facebook user Connet हो, तो Facebook Account open करे और “Facebook Buy & Sale Group” पर जाये. यहाँ आपको Facebook se Paise kaise kamaye (Make Money using Facebook Ads ) के बहुत से Group मिलेंगे. जिन्हें आप Join करके उनके साथ जुड़ सकते है और यहाँ से आप बहुत Destination या Facebook user के साथ Connect हो सकते है |

#List of Facebook Earning Source (Source):

Facebook Account को बहुत से follower(Destination) के साथ कनेक्ट होने के बाद बस आपको Facebook से पैसे कमाने के लिए कुछ Earning Source के साथ जुड़ना होगा(Connect with facebook income source) जिसमे से मै आपको कुछ Popular Earning Source के बारे में आपको बता देता हूँ.

  1. Affiliate Marketing:  Online पैसे कमाने के लिए सबसे Popular Source है Affiliate Marketing क्योकि इससे आप बिना कोई मेहनत किये लाखो रुपये कमा सकते है | बस आपको ऑनलाइन किसी भी Affiliate Program (Flipkart, Amazon, Snapdeal, Ebay, Bluehost Etc) से जुड़ना होगा.
  2. Promotion & Advertising:  अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग को Facebook पर शेयर करके अपने ब्लॉग का Earning बढ़ा सकते है. या फिर आप किसी Blogger, App DeveloperWebsite Designer, Product Firm से Facebook Paid Advertising से पैसा कमा सकते है.
  3. Product Sale:  अगर आपके पास कोई Shop, Firm है तो आप अपने Product को Facebook पर शेयर करके अपना Financial Status Increase कर सकते है. या आप अगर किसी Company के लिए Marketing का काम करते है और आपको किसी Product को Sale करने के Target मिला है. तो आप Facebook Helpdesk से अपने Target को Complete कर सकते है और अपने सैलरी में Increament कर सकते है.

Note:  किसी भी तरह के promotion के लिए आपके पास , आपका खुद का  Facebook Group, Page होना चाहिए | जिस पर कम से कम 10000 Member या 10000 like हो |

Facebook se paise kaise kamaye

facebook se paise kaise kamaye

यहाँ मैं आप लोगों से कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तमाल करके कोई भी Facebook से अच्छे पैसे कमा सकता है.

Facebook page se paise kaise kamaye

Step-1: सबसे पहले Niche ढूंढे

आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस topic के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस niche में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा interest हो. यदि आपका interest किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे topic में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना niche decide करो.

Step-2: अपने Facebook Page में content publish करो

कहा जाता है की facebook page से बहुत ही काम organic traffic आती है. हाँ ये बात तो सही है लेकिन अगर आप निरंतर मात्रा में अच्छे content publish करोगे तब आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा viewers को अपने तरफ आकर्षित कर सकते हैं.

Also Read: Ebook Sell kar Paise kaise kamaye puri jankari hindi me

Also Read: Instagram se paise kaise kamaye Puri jankari hindi me

हर दिन article publish करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये. इसके साथ साथ आप post schedule भी कर सकते हैं.

Step-3: दूसरों के साथ Relationship बनायें

अगर हम marketing की बात करें तब relationship building बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका page बहुत ज्यादा popular है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके page में अपना ad publish करने के लिए आपको पैसे देंगे इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा relationship भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप भविष्य में कर सकते हैं. जिसे की sponsored post कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे brands के भी ad publish कर सकते हैं.

Step-4: Make More Money

जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे. जैसे की affiliate marketing जो की online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

Products ko sell kar paise kaise kamaye

आप facebook की make an offer का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं products बेचकर.

इसे करने के लिए आप किसी product का link अपने link box में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले.

Also Read: Roposo App se Real Paytm cash kaise kamaye puri jankari hindi me

Also Read: Databuddy app se Free me Paytm cash kaise kamaye puri jankari hindi me

इसे साथ आप दुसरे e-commerce site के affiliate link भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी commission प्रदान करती हो, जैसे आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे website की affiliate programme इस्तमाल कर सकते हैं.

Freelance Facebook Marketer bankar paise kaise kamaye

आप एक Facebook Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एक बेहतरीन Facebook Marketer बनने के लिए आप में कुछ विसेस्तायें होनी चाहिए जैसे की

  • आपको Facebook के statistics पढने आना चाहिए. इसका मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की किस प्रकार के post को कब publish करने से वो ज्यादा बेहतर perform करती है.
  • आपके अच्छी strategy बनाने की समझ होनी चाहिए क्यूंकि कोई भी campaign को successful करने के लिए एक अच्छी Strategic planning बहुत जरुरी है.
  • आपमें अच्छे facebook friendly content लिखने की कला होनी बहुत जरुरी है. क्यूंकि इसे से ही पता चल जाता है की किस प्रकार के post को लोग ज्यादा पसंद करने वाले हैं.
  • आपको ये हमेसा से पता होना चाहिए की किस type की content कब ज्यादा अच्छा perform करती है.

Facebook App se paise kaise kamaye

अगर आपको Apps develop करना पसंद है तब तो आप बड़ी आसानी से facebook से पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो Facebook के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप अकेले भी ये काम कर सकते हैं. App develop करने के बाद उसमें आप Banner ads या दुसरे companies के ads डालकर भी पैसे कमा सकते हैं.

Facebook Account Sell kar paise kaise kamaye

ये एक trend सा बन गया है की आप अपने पुराना Facebook Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. इन accounts को दुसरे marketers ज्यादातर खरीदते हैं क्यूंकि इन accounts जो की पुराने होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है. और अगर आपके account में अच्छे fan following पहले से हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है.

Facebook Group se paise kaise kamaye

इसके लिए आपको पहले Facebook Group बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा members हों और सबसे important बात है की वो सारे members active होने चाहिए. अपने group के members को हमेशा engage कर के रखना चाहिए. इसके लिए आप relevant questions, blog post, images और polls की मदद ले सकते हैं.

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं.

  • Paid surveys से
  • Sponsored content को publish कर
  • अपने product/book/services को बेचकर
  • Affiliate marketing से

PPC Network se paise kaise kamaye

PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

PPV Program Join kare

ये भी PPC के तरह ही है लेकिन इसमें Views के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPV program को join करना पड़ता है जैसे की Vidinterest, उनके videos को share करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा views होगी और जितना ज्यादा views उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

PPD Program Join kare

ये भी PPV के तरह ही है लेकिन इसमें downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPD program को join करना पड़ता है, उनके products को downloads करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

इसके अलावा आपके पास भी कोई business है या कोई blog या website है तो आप अपना भी promotion कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक Facebook Page बनाना पड़ेगा और निरंतर उसमें नयी नयी जानकरी देनी पड़ेगी जिससे की आप पर लोगों का trust बढेगा और वो लगातार आपके blog को पढने लगेंगे.

CPA Marketing kar paise kaise kamaye

CPA का मतलब है Cost Per Action. Affiliate Marketing मे जब हम कोई product sell करते है तब हमे commission मिलता है, जब के CPA marking मे हमे जब user कोई action करता है तब commision मिलता है.

CPA मे आपको अपने cpa link से user को targeted website तक ले जाना होता है. उसके बाद CPA offer मे दी गयी specification के हिसाब से action होने के बाद आपको commission मिलता है.

Actions अलग अलग types के होते है, जैसे की sing up करना, app download करना, mobile number enter करना, pincode या zipcode enter करना, video देखना etc.

सबसे पहले आपको एक CPA network join करना होगा. उसके बाद आपको CPA offers मे से जिस offer को आप promote करना चाहते है उसका link create करना होगा.

Facebook ज़्यादातर cpa links को direct accept नहीं करता, तो उसके लिए आपको एक landing page create करना होगा.

उसके बाद अपने landing page की लिंक आप facebook पर share करके promote कर सकते है. उसका promotion करने के लिए आप facebook page और groups का use कर सकते है.

CPA marketing बहोत आसान है, और fast पैसे कमाने का बहोत तरीका है.

List Of Best CPA Network Sites For Facebook :

1. ClickBank

2.  MaxBounty

3.  Clickbooth

4.  Global Wide Media

5.  Above All Offer

Facebook Page par Website Promotion karke

Facebook पर आपके पास अगर कोई big page है तो आप websites या blogs का promotion करके पैसे कमा सकते हो.

दुनिया मे internet पर रोज लाखों sites और blogs create होते है. और उनके promotions के लिए भी बहोत सारा advertisement पैसा खर्च किया जाता है.

बहोत सारे likes के साथ एक Facebook page promotion के लिए बेस्ट place है. क्यूंकी उस पर उसके topic से related audience आसानी से मिल जाती है.

तो अगर आपके पास भी ऐसा कोई fb page है तो आप उसके about section मे website promotion का offer दे सकते है. या आपके page से related new blogger को promotion के लिए contect कर सकते हो.

इसके सिवा आप fiverr जैसे freelancer sites पे भी अपनी service post करके अपने facebook page को monetize कर सकते है.

Link Short karke Paise kaise kamaye

Internet पर kuch link shortener sites है जो link को short करके पैसे कमाने का मौका देती है. बस आपको उन short link को facebook पर promote करना होगा.

सबसे पहले कोई link shortener sites join कारले और अस पे अपना profile और payment की detail complete कर दे.

उसके बाद ऐसी site को खोजिए जिनपे viral content, videos, latest movies या एसा content जिस पे ज्यादा से ज्यादा click मिले.

उसके बाद उन pages की list बनाए और उसे link shortener sites पे जाकर उन pages के url को short कर दे.

उसके बाद short link facebook पर बड़े बड़े groups मे share कर दे. facebook पर ऐसे groups join करे जिनपे members की संख्या ज्यादा हो.

फिर जब भी कोई आपकी link पे click करेगा तो सबसे पहले वो link shortener sites के ad page पर जाएगा. और कुछ second के बाद वो content वाला page open होगा.

जीतने clicks आपको मिलेंगे उतना पैसा आपके account मे plus हो जाएगा.

Affiliate Marketing karke paise kaise kamaye

India मे बहोत सारी affiliate marketing sites है, जैसे amazon, flipkart, hostgator.. etc. जिन पे आपको हर प्रकार के products मिल जाएंगे promote करने के लिए.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप अपने interest के हिसाब से network join कर ले. network join करने के बाद आपको products की affiliate links बनानी होती है.

links बनाने के बाद आप को उस product के बारे मे detail मे जान ले, उसके pros क्या है और cons क्या है. उसके बाद उस product के बारे मे 10 से 15 lines की एक short post लिखनी होगी.

उसके बाद product की high quality image के साथ short post के last ने affiliate link को post कर दे. और उसे उस product के related groups ने share कर दे.

facebook ज़्यादातर affilite links को पसंद नहीं करता है. अगर आपको भी link post करने मे problem आए तो आप google url shortener से link को short करके पोस्ट करदे.

जब भी कोई आपकी link से कुछ buy करेगा तो आपको आपका commission मिल जाएगा.

Product or Ebook Sell kar paise kaise kamaye

Facebook पर आप अपना product sell करके या ebooks sell करके पैसे कमा सकते हो. facebook पर बहोत सारे option है product को sell करने के लिए.

अगर आपके पास कोई product है तो आप उसका offer create करके sell कर सकते हो. product का promotion करने के लिए आप facebook page या facebook group की मदद ले सकते हो.

अगर आप एक writer है तो आप अपनी ebook create करके उसे amazon या किसी और साइट पे sell करने के लिए upload कर दे. उसके बाद आप facebook पर उस ebook का promotion करके बहोत सारी sell पा सकते हो.

Product or Brand ka Promotion kar paise kaise kamaye

Facebook पे आप brand या products का promotion करके भी paisa कमा सकते हो. उसके लिए आपके पास facebook page होना चाहिए वो भी 10K+ likes के साथ.

Internet पर आपको बहोत सारी sites मिल जाएगी product प्रमोशन के लिए. बस आपको उन sites पे signup करके आपको दिये गए product को promote करना होता है.

Facebook पर Brand या Product promote करने की Sites की List:

1. Famebit

2. InstaBrand

3. Hypetap

4. Nichify

Facebook par Videos Upload kar paise kaise kamaye

Facebook पे पैसे कमाने का दूसरा सबसे आसान तरीका है facebook पर videos upload. इस method मे आपको facebook पर videos upload करने होंगे और असपे facebook के ads से आप youtube की तरह पैसे कमा सकते हो.

Facebook videos से monetize करने का feature अभी सिर्फ United States, Spain, Colombia, Mexico, and Argentina जैसी countries के लिए ही enable है. india मे 2019 तक ये feature enable हो जाएगा.

Facebook videos से आप 2 तरह से earnings कर सकते है. एक facebook par videos upload करके और दूसरा facebook के live stream से.

Live Stream से पैसे कमाने के लिए आपके पास 2000+ followers होने चाहिए और आपके live steam को देखने वालों की संख्या 300+ होनी चाहिए. अगर आपके पास 2k+ follower है तो आप और live stream करते है तो आपको एक notification मिलेगा. जिससे आप monetize कर सकते हो.

Facebook videos से जो पैसा बनेगा वो आपको paypal और direct bank से मिल जाएगा.

Conclusion

Facebook se paise kaise kamaye मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here