Ebook se paise kaise kamaye लो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Ebook के बारे में यहाँ हम जानेंगे ebook क्या होती है और ebook se paise kaise kamaye इसे कैसे बनाते है और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Compailer के बारे में और मुझे उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होंगी


Book तो सभी पढ़ते है, पर क्या आपको पता है के Ebook क्या है Technology की वजह से दुनिया बोहत तेजी से बदल रही है, तो आज मै कुछ बीती पुरानि बातों के बारे में बात करना चाहता हूँ, एक समय था जब लोग दीवारों पे, पतों पे लिखते थे और पढ़ते ते, और हमारे पुराण गीता, रामायण, कुरान इनको ताल के पतों पे लिखा जाता था. उसके बाद कागज का अविष्कार हुआ यहाँ पे भी लोगों इन कागज के पानों को लेके घूमना लोगों को मुस्किल लगा, तब आप तो जानते ही होंगे की इन्सान को आराम चाहिए, इस तकलीफ दूर करने के लिए कुछ नया बना जिस की वजह से आप बड़ी आसानी से अपने mobile या Computer में in किताबो को लेके जा सकते हो, नाही आपको कोई Bag चाहिए या कुछ और आज मै इन्ही किताबो के बारे में मै चर्चा करूँगा जिनको eBook बोला जाता है.


इस Technology दुनिया में eBooks की मांग बोहत तेजी से बढ़ रही हैं. तो मेरे लेख को बड़े ही आराम से मजे लेते पढ़िए, इस लेख के ख़तम होते होते आप बोहत कुछ जानलोगे

Electronic Book

Ebook kya hai – Ebook in Hindi

Ebook se paise kaise kamayeEbook का पूरा नाम है Electronic Book, ये एक किताब का digital रूप है, चाहे आप अपनी भासा में इसको electronic किताब भी बोल सकते. सीधे सीधे समझाया जाये तो जो किताब आप अपने mobile या फिर Computer में पढ़ते हो उसे eBook कहा ज्याता है. आपके दिमाग में और एक सवाल आत होगा की क्या हम इसे हाथ में पकड़ सकते है,तो इसका जवाब है नहीं. इसको हम अपने Computer और Mobile में एक software के जरिये इसे आप पढ़ सकते हो. कुछ लोग pdf और eBook के अंतर को नहीं समझ पाते पर सचाई यही है की दोनों में कोई भी अंतर नहीं है बस pdf eBook का एक format है, इन eBook के कुछ Format होते हैं जैसे text, PDF, image file. जैसे किताबो के लेखक होते हैं वैसे इसके भी लेखक होते है वो भी इन्सान होते है. आप अपने Mobile में किताबों की पूरी Library लेके जा सकते हो.

>Compailer क्या है और ये कैसे काम करता है

>Storage Device क्या है और कितने प्रकार की होती है

> Computer Virus क्या है और कितने प्रकार के होते है

आपको बोहत सारी एसी Company मिल जाएँगी जहा पे आपको सारे eBooks आपको online में मिल जाएँगी. कुछ eBooks आपको पैसे देके खरीदनी पड़ती है और कुछ free में मिल जाती हैं. ये book Soft copy होती हैं. अब के इस technology के दोर में amazon सबसे ज्यदा electronic book बेच रही है. eBook को कुछ software की मदद से आप अपने Computer में eBook बना सकते हो.

Ebook कैसे बनाये – Make ebook in Hindi

दोस्तों यदि आप में कोई Hoonar है और इसे आप लोगो के साथ share करना चाहते है। तो आप अपनी ebookबना कर online सेल कर सकते है । और आप इन ebookको online शौपिंग साईट जैसे amazon. snapdeal जैसी साईट पर सेल कर सकते है ।

आप ebook बनाना चाहते है। तो ये बहुत ही आसान है। बस आपको लिखना आना चाहिए और आपके पास Computer होना चाहिए। आप चाहे तो आप Mobile  से भी Ebook बना सकते है। लेकिन Mobile पर छोटी Screen होने के कारण Type करने में बहुत दिक्कत होती है। Mobile से ebook बनाने के लिए Play Store पर बहुत सारे apps माजूद है। उनमें से किसी भी app को Download करके ईबूक बना सकते है।

कंप्यूटर से ebook बनाने के लिए नीचे बताये गये Steps को फॉलो करे।

1.    सबसे पहले आपको Microsoft Office Word को open करना है।

2.    अब आप जिस Topic पर Ebook लिखना चाहते है। उस पर लिखना Start कर दीजिए । Ebook आपके Topic के हिसाब से बहुत बड़ी या छोटी हो सकती है। अगर आपकी Ebook एक दिन में Complete नही होती है। तो आप कई दिन में भी लिख सकते है। इसके लिए आप को File अपने Computer पर Save कर लेनी है । और जब लिखना चाहे इसे Open कर के लिख सकते है।

3.    आपकी जब भी File Complete हो जाये तो आपको इसे PDF File में Save कर लेना है।

4.    Word file File से किसी File को PDF ने Save करने के लिए आपको File option पर जाकर Save As पर क्लिक करना है।

5.    ऊपर browse पर अपनी Ebook का कोई नाम दीजिये और ड्राप डाउन ऑप्शन से PDF Select करे। और इसके बाद सेव कर दे।

बस आपकी Ebook तैयार हो गयी है। आप चाहे जिसके साथ इसे शेयर कर सकते है। या आप चाहे तो सेल भी कर सकते है ।

Ebook se paise kaise kamaye – Earn Money with ebook in Hindi

दोस्तों यहाँ हमने Ebook बनाली और हमने Ebook के बारे में अच्छे से जान भी लिया लेकिन अब हम इससे पैसे कैसे कमाए ये जान लेते है

यदि आपको Content Writing की जानकारी है और अगर आप खुद की अच्छी Unique Content लिखते है तो आप eBook के द्वारा पैसा कमा सकते हो। इसके पहले आपको कुछ अच्छी Books बनानी होगी। और आपकी Content अच्छी Quality की होना चाहिए।

अगर Books लोगों के काम की होगी या कुछ ऐसी जिसे लोग पढ़ना चाहे तो ही आप इससे पैसे कमा सकते है। और इसका फ्रंट कवर और टाइटल भी आकर्षित होना चाहिए। और बुक की Prize भी ज्यादा ना रखे। आप अपनी eBook को Amazon Kindle, Fb Reader जैसी साइट्स पर Sell कर सकते है, और पैसे कमा सकते है।

Ebook को कहां और कैसे बेचे – ebook sell in Hindi

आप अगर Electronic Book बना रहे हो तो आपको बेचके पैसे कामने का मन जरुर कर रहा होगा लेकिन मै आपको बताऊंगा कैसे आप बेचोगे और पैसा कमाओगे.

1.   ebay के बारे में तो हर कोई जनता है लेकिन आप इस site में अपनी किताबे बेच सकते हो, बस आपको Turbo Lister Programme में जाके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हो Electronic-किताब को बेच के.

2.    और एक तरीका है ये सबसे ख़ास तरीका है जिसमे आप अपनी book बेच सकते हो, वो तरीका है Amazon Affiliate marketing से, amazon kindle से आपको Direct link मिल गाएगी वहां पे आप अपनी Book बेच सकते हो, जब भी आपकी Book sell होगी आप को कुछ पैसे amazon से मिल जायेंगे.

3.    ये तरीका सबसे अलग जिसमे आपको, पूरा का पूरा पैसा आपको ही मिलेगा, अगर आपका खुदका website और Blog है तो यहाँ पे आप खुद अपनी Book sell कर सकते हो, और पूरी कमाई आप ले सकते हो.

4.    अपनी Book Android Play स्टोर पे भी आप बेच सकते हो, इसमें भी आपको कुछ हिसा google देगा.

5.    apple का जो apple स्टोर है वहां पे भी आप अपनी e-किताब को बचके कुछ income कर सकते हो.

ये थी कुछ जानकारी जहाँ पे eBook को कहाँ बेचोगे उसके बारे में थी लेकिन अब मै आपको बताऊंगा की आप eBook फ्री में कहाँ से download कर सकते हो.

Free Ebook Download कैसे करे – Free ebook Download in Hindi

यहाँ पे मै आपको कुछ sites के नाम बताऊंगा जहाँ से फ़ोकट में आप electronic books को download कर सकते हो तो चलिए जानते है.


  •   https://www.gutenberg.org/  Project gutenberg-यहाँ पे आपको करिबमं 15000 से भी ज्यादा आपको Free Books मिल जाएँगी, आप इनको Online भी पढ़ सकते हो और Offline भी.

 

  • https://books.google.com/?hl=en  google books-यहाँ पे आपको free में सो, हजार books मिल जाएँगी google की तरफ से कुछ तो free में और कुछ पैसे देके.

 

  • http://www.freetechbooks.com/  free TechBooks-यहाँ पे आपको free में Computer, programming, mathematics, AI जैसी Computer के electronic book मिल जाएँगी.

 

  • https://www.oreilly.com/  o’Reilly Open Books-ये एक एसा publisher है जो की बस Computer की book देता है.

 

 

  • https://bookboon.com/  इस link से आप Business,School books और घुमने फिरने के book आपको मिल जायेंगे.

 

  • https://en.wikibooks.org/wiki/Main_Page  -यहाँ पे आपको बोहत सारी किताबे मिल जाएँगी और इसके साथ साथ book को edit कर सकते हो और कुछ गलत होगा तो आप बदल सकते हो.

 

  • http://freebooks4doctors.com/  -यहाँ पे आपको Medical के लिए किताबे मिल जाएँगी Free में.

 

 

  • https://www.siyavula.com/  इसमें आपको High School की सारी science की book मिल जाएँगी.

Book & Ebook में क्या अंतर है – Diffrence Book & ebook in Hindi

दोनों में वैसे तो कोई अंतर है नहीं है. लेकिन Book और eBook में generation का अंतर है. बुक्स एक Physical things है जिसे हम Touch कर सकते है और Physically एक जगह से दुसरे जगह ले जा सकते है. जबकि eBook एक Digital Thnings है. जिसे हम Physically Carry नहीं कर सकते है. इसे हम Digital Devices के माध्यम से पढ़ सकते है, एक Digital device से दुसरे Digital Device पर Share कर सकते है Wire और Wireless माध्यम से.

बाकि के लगभग सभी Features एक जैसे होते है,

  • Book पर हम Cover लगा सकते है तो eBook पर भी हम Cover लगा सकते है.
  • Physical Books में Index यानि Table Of Content दिया होता है तो e-बुक्स में भी हमें Table of Content दिया होता है.
  • Books में हम जब चाहे जिस Page पर जा सकते है तो e-बुक्स में भी जब हम चाहे उस Page पर जा सकते है.

बुक्स तो हम सभी ने देखा है बचपन से पढ़ते भी आ रहा है. जैसे-जैसे हम बड़े होते गए हमारा पढ़ने का तरीका Change हो गया और अब हम Mobile पर PDF File Download करके या Website Open करके Direct अपने Subject के बारे में जानकारी हासिल कर लेते है.

Ebook के क्या फायदे है – Ebook benefit in Hindi

वैसे हमें eBooks को तो bag में लेके जाना नहीं है तो फिर किस बात की परेशानी, तो ये तो एक फायदा है आगे हम और कुछ और features के बारे में बात करेंगे.


  • ये Portable है आप electronic book को कही से कही आसनि से ले जा सकते हो अपने mobile में.
  • इनको आपको कोई दुकान में जेक खरीदने की जरुरत नहीं है ये आपको internet में मिल जायेंगे, बस आपको download करना है.
  • आप इन eBooks को अपने दोस्तों में share कर सकते हो.
  • आप की आखें अगर कमजोर है तो अप इनको लाइट में जाके पढने की जरुरत नहीं बस आपको Brightness बढ़ाना है
  • आप चाहो तो page को Zoom करके भी आप देख सकते हो, इससे आपकी ऑंखें कमजोर नहीं होंगी.
  • ये eBooks कोई ज्यदा Space नहीं लेती जैसे किताबे लेती है, बस ये कुछ KB या फिर MB में Memory लेती है
  • आप कोई भी page में आप Direct जा सकते हो, आपको बार बार उपर निचे करने की जरुरत नहीं है
  • जीतन ज्यादा electronic-books का इस्तेमाल होगा उतना कम प्रदुसण होगा, क्यूँकी इसमें आपको कोई पेड़ या पोधे को काट के paper बनाने की जरुरत नहीं है.
  • एक library में जितनी किताबे होती है उतनी किताबें आप अपने mobile में लेके जा सकते हो.
  • आप कोई भी सब्द को बड़ी आसानी से आप ढूंड सकते हो आपको page बदलने की जरुरत नहीं.
  • अप रात या दिन में किसी भी वक्त आप eBooks खरीद सकते हो internet से इसके लिए कोई नियमित Time नहीं है.
  • eBooks के अन्दर Animation, Videos कुछ भी दाल सकते हो जिसे पढने वाले को आसानी से सब कुछ समझ आजाये.
  • आम books से eBooks महँगी रहती है.

ये तो कुछ जानकारी थी eBooks के बारे में और उसके कुछ फायदे

Conclusion

Ebook kya hai, मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here