हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है DMCA kya hai , DMCA protection kaise lagaye के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Diode kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Cancel Cheque kya hai? Cancel Cheque kaise banaye

एक Blogger के लिए DMCA के बारे में जानना बहुत ही ज़रुरी होता है। सभी Blogger अपने ब्लॉग को protect करने के लिए किसी ना किसी प्रकार की Technology का इस्तेमाल करते है। अगर आप कोई ब्लॉग लिखते है तो उसे Secure करना ज़रुरी है जिससे की कोई भी आपके Content की चोरी ना कर सके।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Cyber Crime kya hai? Cyber Complaint kaise kare.

अपनी वेबसाइट को Secure करने के लिए DMCA का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने ब्लॉग को Safe करके रखना चाहिए क्योंकि आपने अपने Readers की मदद करने के लिए इतनी मेहनत से जो Content लिखी है वह चोरी होने से बच जाता है। Online Platform पर बहुत से लोग है जो Content को कॉपी कर लेते है और इससे बचने के लिए DMCA बेहतर ऑप्शन है।

तो आइये जानते है Website Par DMCA Protection Kaise Lagaye अगर आप भी अपने Content चोरी होने से परेशान हो चुके है तो यह पोस्ट What Is DMCA Complaint In Hindi? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

DMCA kya hai

DMCA kya hai

अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट के Content को चुराकर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रहा है तो आप उसकी शिकायत कर सकते है। DMCA के द्वारा आप अपने Content को Safe रख सकते है और उस व्यक्ति को चेतावनी दे सकते है अगर वह फिर भी नहीं मानता है तो आप उस पर कार्यवाही भी कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Insurance kya hai? Insurance kitne prakar ke hote hai?

इस एक्ट को Bill Clinton के द्वारा अमेरिका में बनाया गया था। यह एक्ट सभी जगहों पर लागू होता है। इस एक्ट के अंतर्गत उन लोगों को सजा दी जाती है जो किसी वेबसाइट से Content चोरी करके अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देते है।




Website me DMCA Protection kaise lagaye

ब्लॉग और वेबसाइट पर DMCA Protection लगाने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है।

1)  Go to Website:- सबसे पहले आपको DMCA की Official Website पर जाना है।

2)  Tap on SignUp:- वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Sign Up पर क्लिक करना है।

3)  Click Get a Free Badge:- Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको 3 ऑप्शन मिलते है इसमें आपको Get A Free Badge पर क्लिक करना है।

4)  Select a Badge:- अब एक नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आप अपनी पसंद की Badge Select कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Teamviewer kya hai? TeamViewer ka use kaise kare

5)  Register your Badge:- इसके बाद आपको register करना होगा। अपना First Name, Last Name और Email Enter करके Sign Up पर क्लिक कर दीजिये।

6)  Embed your Badge:- इसके बाद आपको नीचे कुछ Code लिखे दिखेंगे उन्हें कॉपी कर लीजिये।

7)  For WordPress:- यदि आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो अपने WordPress के Apperance Section के Widget में जाये और Add A Widget पर क्लिक करके Custom Html को Select करे।

8)  Paste Code:- आपने जो Code कॉपी किया है उसे यहाँ पर बॉक्स में Paste कर दीजिये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Cloud Computing kya hai? Cloud Computing kaise use kare

9)  For Blogger:- और यदि आपकी वेबसाइट Blogger में है तो अपने Blogger के layout में जाये और जहाँ आप Badge को दिखाना चाहते है वहां पर Add A Gadget पर क्लिक करे।

10)  Select HTML/Javascript:- इसके बाद आप Html/JavaScript के ऑप्शन को Select करे और जो Code कॉपी किया है उसे नए Window में Paste करके Save कर दीजिये।

बस इसके बाद आपकी वेबसाइट पर DMCA Protection लग जाएगा और आपका Content सुरक्षित हो जाएगा।




DMCA ke fayde

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए DMCA Protection का इस्तेमाल करते है तो इसके आपको कुछ फायदे प्राप्त होते है जो आपको नीचे बताये गए है।

  • इसका इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग की Security बढ़ जाती है।
  • अपने ब्लॉग में DMCA Protection का प्रयोग करने से अगर आपका Content कोई चोरी कर रहा है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते है।
  • जब आप इसके लिए Apply करते है तो आपको DMCA Protection Certificate मिलता है। इससे अगर कोई आपका Content कॉपी करेगा तो आप उसे अलर्ट मैसेज करके अलर्ट कर सकते है।
  • DMCA Add करने से आप फ्री में Image में Watermark भी लगवा सकते है।
  • आप DMCA को Add कर लेते है तो आपका ब्लॉग Professional Show होता है।

Website से Data Copy करने पर Complaint कैसे करें

अगर आपको पता लग गया है कि किसी ने आपके Data को Copy किया हुआ है तो आप Google के जरिए उन पर शिकायत कर सकते हैं कि उन्होंने आपके Website से Data चुराया है. आपको सबसे पहले Google की terms & condition पढ़ लेनी है उसके बाद ही आपको कोई शिकायत करनी है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Captcha Code kya hai? Captcha Code kaise Generate hota hai

ऐसे नहीं की आपने देखा कि किसी ने हल्का-हल्का Copy किया है और उनकी Post Search में आ रही है आपका नाम और सारे Title चीजें सब एक जेसी है तो आप ऐसे Copyright कर claim नहीं कर सकते हैं. अगर आपका पूरा का पूरा Content Copy किया हुआ है उसके बाद ही आप उसकी terms & condition पढ़कर आप उसके लिए शिकायत कर सकते हैं.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Passport kya hai? Online Passport kaise banaye.

अगर आप खुद किसी से Website से पूरा Content Copy करके डाल रहे हैं तो यह भी गलत है आपको किसी दूसरी Website से Content Copy नहीं करना है. हां, आप उनका Idea नहीं सकते हैं कि उन्होंने क्या लिखा है फिर आप अपने खुद के Talent के हिसाब से उसके बारे में लिख सकते हैं कि आप कैसे लिखते हैं कैसा लोग आपसे पसंद करते हैं तो वह सब इसी चीज पर Dipend होता है.

Conclusion

DMCA kya hai aur Blog me DMCA protection kaise lagaye मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Drive kya hai? Ise kaise use kare? Step-to-Step Guide

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here