Debit card kya hai हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Credit Card और Debit Card और Credit Card क्या होते है और इनके बीच क्या अंतर है और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Ebook के बारे में और साथ ही जाना था की Ebook से पैसे कैसे कमाए.


Digital payment करने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है bank में आपका खाता होना. अगर किसी व्यक्ति का bank में खाता नहीं है तो वो digital payment नहीं कर सकता क्यूंकि इस payment में पैसे bank में बने account से आते हैं. जब हम अपना account bank में खुलवाते हैं तो bank हमें एक plastic Card देता है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी ATM machine में कर सकते हैं. इस ATM Card को Debit Card भी कहते हैं.

Debit Card के जरिये हम online transactions कर पाते हैं. इस Card के अलावा एक और Card है जिसका इस्तेमाल भी हम ठीक Debit Card की तरह online payment करने के लिए कर सकते हैं, उसे हम Credit Card कहते हैं. इन दोनों Cards का इस्तेमाल हम एक ही काम करने के लिए करते हैं- digital payment, लेकिन यहाँ पर सवाल ये उठता है की आखिर इन दोनों Card के बिच में क्या अंतर है? अगर ये दोनों एक ही काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो हम दोनों का इस्तेमाल क्यूँ करते हैं किसी एक को क्यूँ नहीं?


Debit Card और Credit Card के बारे में तो आप सब जानते होंगे और आप इसका इसतेमाल भी करते होंगे. क्या आप सब Debit और Credit Card में क्या अंतर है इसके बारे में जानते हैं? अगर जानते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं जानते हैं तो आज के इस लेख में हम Debit और Credit Card क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में जान जायेंगे.

Debit Card & Debit Card

Debit Card क्या है – Debit Card in Hindi

जब हम bank में अपना account खुलवाते हैं तो bank से हमें Debit Card मिलता है जो हमारे account से जुडा हुआ रहता है. इस Card की मदद से हम ATM machine से पैसे निकाल सकते हैं, online transactions और shopping कर सकते हैं, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे transfer कर सकते हैं. इसके अलावा जब आप बाहार किसी mall में या दुकानों में shopping करने जाते हैं तब भी आप वहां अपना Debit Card का इस्तेमाल भुगतान भरने के लिए कर सकते हैं और इसके लिए वहां पर आपको अपने Card का PIN नंबर देना होता है तभी जाकर आपका transaction complete होगा.

हम जब भी कुछ खरीदने के लिए या bank transactions करने के लिए अपने Debit Card का इस्तेमाल करते हैं तब पैसे हमारे account से कट जाते हैं और bank से आपके दिए गए नंबर पर उसी समय एक sms भी आ जाता है की आपके account में अब कितने पैसे बचे हैं. Debit Card का इस्तेमाल हम कहीं भी और कभी भी आसानी से कर सकते हैं.


Debit Card कितने प्रकार का होता है – Types of Debit Card in Hindi

Bank अपने customers को Debit Card की सुविधा देने के लिए Debit Card service provider कंपनियों के साथ जुड़ता है जो bank को Debit Card प्रदान करते हैं जैसे,

  • Visa Debit Card
  • MasterCard Debit Card
  • RuPay Debit Card
  • Maestro Debit Card

Visa Debit Card क्या है – Visa Debit Card in Hindi

भारत में Rupay Card NPCI ने Launch किया है उसी तरह से अमेरिका में American Multinational Financial Services Corporation ने Visa Card को Launch किया है, जिसे International Transfer के लिए उपयोग किया जाता है|


Rupay Card से आप भारत के अन्दर सभी प्रकार के Online Transfer कर सकते हो, लेकिन भारत के बाहर Online Transfer करने के लिये आपको Visa Card की जरुरत होती है, Rupay Card से आप विदेश में पैसा नहीं निकाल सकते|

Master Debit Card क्या है – Master Debit Card in Hindi

भारत में जो भी Bank Atm Card या Debit Card देते है वो Master Card ही होता है, यह एक Payment Gateway है, आप इन्हें Debit Card के रूप में या Credit Card के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो|


Mastercard एक विदेशी Payment Gateway है जो विश्व के अधिकतर देशो के Bank को अपने Card के द्वारा Payment Gateway की सुविधा उपलब्ध करता है|

Rupay Debit Card क्या है – Rupay Debit Card in Hindi

यह एक भारतीय Payment Gateway है, इसका पूरा नाम Rupee Payment है इसे NPCI (National Payment Corporation Of India) ने भारत में Use करने के लिए बनाया है|

भारत में जनधन योजना के अंतर्गत बहुत से Account खोले गए है जिसके तहत सभी ग्राहक को Atm Card के रूप में Rupay Card दिया गया है, जिसे भारत में सभी जगह Online पैसे Transfer करने के लिए बनाया गया है|

Debit Card के क्या फायदे है – Benefits of Debit Card in Hindi

1.    Debit card से आप किसी भी दूर शहर में बैठे हुए व्यक्ति के bank account में पैसे Transfer कर सकते हैं जिसके लिए आप ATM Machine का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर internet banking का भी use कर सकते हैं।

2.    Debit card के द्वारा आप घर बैठे Online shopping करके अपनी मनपसंद चीज को खरीद सकते हैं और उसका payment भी कर सकते हैं।

3.    इसके द्वारा आप नजदीकी ATM Machine पर जाकर अपने bank account से अपनी Card Limit के हिसाब से प्रतिदिन money withdraw कर सकते हैं इसके लिए आपको Bank जाने के लिए कोई जरुरत नहीं होती है।

4.    इस कार्ड पर चाहे वो किसी Private Bank का हो या Government Bank का सभी Card Holders को Accedental या दुर्घटना बीमा संबंधित bank द्वारा फ्री में Provide किया जाता है जिसकी Amount 50000 रुपये से 10 लाख तक हो सकती है ये राशि कार्ड के Types पर depend करती है।


5.    अपने debit कार्ड से अपना Mobile Number का Recharge कर सकते हैं जिससे आपको Market जाने में लगने वाला समय बच जाता है।

6.    यदि आप अपने घर पर मनोरंजन के लिए DTH वगैरह का इस्तेमाल करते हैं तो उसका भी Recharge घर बैठे कर सकते हैं।

7.    यदि आपके पास electricity Bill भरने के लिए उसके Office जाने की फुर्सत नहीं है तो ये काम आप घर बैठे Debit Card के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।

Debit Card के क्या नुकसान है – Losess of Debit Card in Hindi

1.    यदि आपका Card किसी ऐसे गलत आदमी के हाथ लग जाता है जिसे उसका Private Code मालूम हो तो वो आपके Bank account में जमा पूँजी को साफ कर सकता है।

2.    किसी सिरफिरे द्वारा आपके ATM Card को सफाई के साथ बदलकर आपके पैसे को साफ किया जा सकता है इसलिए ATM Machine से पैसे निकालने से पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप अपना Card किसी के हाथों में न दें।

3.    यदि आप Online Shopping करते हैं तो किसी गलत Website से कोई Product खरीदने के बाद आपकी Card Details को गलत तरीके से use किया जा सकता है। इसलिए सिर्फ चुनिन्दा Brand Site से ही खरीदारी करना चाहिए।


4.    यदि आपके Debit card पर international payment enabled नहीं है तो आप किसी विदेशी Site से कुछ भी नहीं खरीद सकते क्योंकि वो ऐसे Card को valid नहीं मानती हैं।

5.    कई बार ATM Machine से पैसे नहीं निकलते और main balance से पैसे कट जाते हैं ऐसी स्थित में ज्यादातर वो Amount Bank द्वारा पुनः main balance में add कर दिया जाता है लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता जिसके लिए आपको bank में आवेदन देना पड़ता है तब कहीं 7 दिन की Process के बाद वो पैसे आपके account में add किये जाते हैं।

Debit Card को Secure कैसे रखे – Secure Debit Card in Hindi

1.    कभी भी अपना Card किसी अनजाने व्यक्ति के हाथों में किसी भी परिस्थित में न पहुँचने दें नहीं तो इसका गलत उपयोग किया जा सकता है।

2.    Registered Mobile Number पर आने वाले OTP को किसी के साथ भूलकर भी Share नहीं करना चाहिए।

3.    ATM MAchine में उस वक्त ही अपना Card insert करें जब उसमें आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति उपस्थित न हो।

4.    Card से पैसे निकालते समय किसी भी अपरचित व्यक्ति से मदद नहीं लेना चाहिए।


5.    ATM Machine से पैसे निकालने के तुरंत बाद अपना Main balance जरुर check कर लेना चाहिए या Slip लेकर रख लेना चाहिए।

6.    Debit card से पैसे निकालने के बाद नोटों की गिनती और कटे फटे होने की अच्छे से जाँच कर लेना चाहिए यदि कोई नोट खराब या संदेहास्पद लगता है तो तुरंत bank में जाकर बदल लेना चाहिए।

7.   Card के पीछे जो CVV नंबर होता है जो तीन अंक का होता है उसे और अपना main कार्ड नंबर किसी के साथ Share नहीं करना चाहिए।

8.    Debit Card खो जाने पर तुरंत customer care पर कॉल करके या बैंक जाकर तुरंत block करवा देना चाहिए।

Credit Card क्या है – Credit Card in Hindi

Debit Card की तरह Credit Card किसी bank account से जुड़ा हुआ नहीं रहता है बल्कि ये Card आपको किसी financial institution या bank से मिलता है जो लोगों को loan प्रदान करते हैं यानि की पैसे उधार में देते हैं और इसके बदले में वो कुछ प्रतिशत interest rate भी उनसे भुगतान के वक़्त लेते हैं. Credit Card का भी इस्तेमाल हम online payment, shopping और fund transfer करने के लिए कर सकते हैं जैसा हम Debit Card का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम Credit Card का इस्तेमाल ATM machine से पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं. इसका कारण ये है की बिना किसी bank account के हमारे पास Credit Card होता है जिसके जरिये हम पैसे खर्च करते हैं और वो पैसे हमें bank या एक financial institution loan के रूप में पैसे प्रदान करता है.

Credit Card से पैसे इस्तेमाल करने की सीमा होती है यानि की जो bank आपको Credit Card प्रदान करता है उसने पहले से ही पैसे की limit set किया होता है जैसे की 1 महीने के लिए 100000 रुपये की सीमा हो सकती है. कुछ कुछ Credit Cards में पैसे की सीमा कम भी होती है जैसे 15000, 20000 इत्यादि. bank ये सीमा आपके कारोबार और आमदनी को देख कर उसी प्रकार से तय करती है जिससे की आप उनके loan चूका पाने की क्षमता रखते हों.


आप इस सीमा के अन्दर ही Credit Card से पैसे खर्च कर सकते हैं. महीने की आखिर में या फिर जब bank आपको तारीख देता है की हर महीने के इस तारीख को आपको वो सारे पैसे चुकाने हैं जितना आप ने Credit Card का इस्तेमाल कर खर्च किया है. अगर अपने वो पैसे वक़्त पर नहीं चुकाए तो आपको खर्च किये हुए रक़म के साथ साथ जुरमाना भी भरना पद सकता है.

Credit Card कितने प्रकार का होता है – Types  of Credit Card in Hindi

लगभग सभी bank आज कल अपने customers को Credit Card प्रदान करते हैं. जो bank Credit Card की सुविधा प्रदान करना चाहता है वो bank Credit Card service provider कंपनियों के साथ जुड़ जाता है जैसे,

  • Visa Credit Card
  • American Express Credit Card
  • British Airway Classic Credit Card
  • Carbon Credit Card

Credit Card बनवाना क्यों जरुरी है?

चाहे हमारे पास अच्छी Job हो या कितने भी पैसे हो. पर कभी न कभी ऐसा Time जरुर आता है जब हमें कुछ सामान खरीदना होता है और उस समय हमारे Bank Account में इतने पैसे नहीं होते. ऐसे समय में Credit Card काम में आता है. Credit Card का इस्तेमाल करके हम एक उधार के रूप पैसे लेके वो सामान खरीद पाएंगे. Credit Card की एक Limit होती है जो अलग अलग हो सकती है. इस पैसे को लौटाने के लिए एक Grace Period होता है जो 25 से 30 दिन तक होता है अगर इस समय के अंदर हम पैसे जमा करा दे तो कोई Interest नहीं देना होगा. लेकिन बाद वो पैसे में ब्याज के साथ बैंक को Credit Card Bill के रूप में लौटाने पड़ते है.

Credit Card के क्या फायदे है – Benefits of Credit Card in Hindi

1.    Credit Card से हम अपने Remain Balance से ज्यादा की खरीदारी कर सकते है.

2.    किसी भी सामान की Online Shopping किश्तों (EMI) पर कर सकते है

3.    अपने साथ हमेश cash नहीं रखना पड़ता कोई भी खरीदारी या Bill Payment कर सकते है. और Cashless Transaction को बढ़ावा मिलता है.

4.    Credit Card होने के कारण बैंक से Coupen codes और Cashback Offer मिलते रहते है जिससे काफी पैसो की बचत हो जाती है.

5.    महीने के अंतिम में हमे सब खर्चे की Statement मिलती रहती है. जिससे अपना बजट बनाने में मदद मिलती है

Credit Card के क्या नुकसान है – Losess of Credit Card in Hindi

1.    Credit Card इस्तेमाल करने में काफी छिपी हुए charge होते है जो बहुत से लोगो को पता नहीं होता.

2.    इसके साथ बहुत से दुसरे Tax और Fees आती है जैसे late Payment fees, Renewal fees और Processing fees. जो आपके खर्चे और बढ़ा देती है.

3.    जैसा की आपको पता चल गया है की Credit Card से बिना पैसे हुए भी Shopping की जा सकती है इसलिए कई बार हमे ये ध्यान नहीं रहता कितना बकाया हो गया और उसके चलते हम ज्यादा खरीदारी कर लेते है.

4.    अगर एक निश्चित समय के अंदर हम बकाया राशी अदा नहीं करते तो हमे Interest देना होगा जो काफी ज्यादा होते है.

5.    Credit card fraud जैसा खतरा भी रहता है Password चोरी होना, Credit Cardखो जाना और Credit Card क्लोन जैसे तरीको से कोई और आपके Credit Card से shopping कर सकता है. हालाँकि ये करना काफी मुश्किल होता है. इससे बचने के लिए अपने Bank Monthly Statement को हमेशा ध्यान से देखे जिससे अगर ऐसा कुछ हुआ है तो पता चल सके.

Credit Card का सही उपयोग कैसे करे – Credit Card Right Uses in Hindi

1.    उपयोग करने से पहले सभी Terms और Condition अच्छी तरह जान ले.

2.    Credit Card से उतनी ही pay करे जितना वापिस दे पाए.

3.    Interest से बचने के लिए समय रहते Credit Card Bill भर दे.

4.    कम से कम 30-40% Credit Card लिमिट Emergency के लिए जरुर रखे.

5.    ज्यादा जरुरत होने पर ही इस्तेमाल करे. जितना हो सके कर्ज से बचे.

क्या आपको Credit Card के लिए apply करना चाहिए

आपको Credit Card बनवाना चाहिए या नहीं? इस सवाल का जवाब आपकी जरूरतों पर निर्भर करता हैं. अगर आपको महीने के बीच में भी पैसो की जरुरत पड़ती रहती हैं. और आप उतना ही खर्च करते हैं जिसका महीने के अंत में Payment कर सकते हैं तो आपके लिए credit card बनवाना बुरी बात नहीं होगी. अगर आप काफी खर्चीले इंसान हैं जो खर्च करते हुए ज्यादा सोचते नहीं तो Credit Card आपके लिए मुसीबत बन सकता हैं.

Credit Card के लिए पात्रता – Eligiblity of Credit Card in Hindi

आजकल Cashless Society बनाने का अभियान जारी है। इसलिए आपको Cash लेनदेन से बचना चाहिए । साथ ही किसी भी प्रकार का Payment Credit card ,Debit Card के माध्यम से करना चाहिए । यदि आप अपना Credit Card बनवाना चाहते हैं । तो एक Credit Card Application कर्ता की क्या योग्यताएं होनी चाहिए । उनके बारे में हमें नीचे आपको बता रहे हैं ।

1.    एक Credit Card आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। Credit Card के Bills का Payment करने के लिए Application user के पास एक नियमित आय का स्रोत होना चाहिए । चाहे वह वेतनभोगी हो या स्व रोजगार कर्ता ।

2.    Credit Card आवेदनकर्ता के पास अपने नाम का Saving Bank Account होना चाहिए।

3.    एक Credit Card आवेदन कर्ता का Credit Card के क्षेत्र में उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिए । मतलब रिकार्ड खराब नही होना चाहिये।

Credit Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to create a Credit Card in Hindi

Credit Card आवेदन कर्ता को Application करने से पहले अपने Documents को पूरी तरह से जांच लेना चाहिए । एक Credit Card आवेदन कर्ता के पास RequireDocument की लिस्ट निम्नलिखित है ।

  • Identity Card:    Identity Card के रूप में PAN Card, Aadhaar Card , Passport ,Voter ID Card या Driving Licence होना चाहिए ।
  • Address Proff:    पता के प्रमाण पत्र के रुप में कम से कम 2 महीने का Telephone Bill, Current Bill , Bank Statement, Ration Card ,Passport , Driving Licence , Voter ID Card , या किराया अनुबंध आदि को एक होना चाहिए।
  • Income Certificate:    आय प्रमाण पत्र के रुप में वेतनभोगी व्यक्ति के पास 3 महीने के Payment Slip और वेतन खाते के लिए 6 महीने का Statement होना चाहिए। यदि आवेदनकर्ता स्वरोजगार या व्यवसाई है तो उसके पास अपने आय के प्रमाण के साथ उसके व्यवसाय की निरंतरता का प्रूफ होना चाहिए ।
  • Age Certificate:    आयु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर्ता के पास Birth Certificate , Aadhaar Card , Voter ID Card , Passport या फिर किसी माध्यमिक विद्यालय का High School Certificate होना चाहिए।

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है – Diffrence Between Debit Card and Credit Card in Hindi

अब आपको Debit Card और Credit Card क्या है ये समझ में आ गया होगा और आपको थोडा बहुत ये भी पता चल गया होगा की इन दोनों में क्या क्या अंतर हैं. अगर नहीं पता चला तो कोई बात नहीं मै आपको बता देती हूँ की इनमे क्या क्या अंतर हैं.

1.    सबसे पहला अंतर तो ये है की Debit Card आपके bank के checking या savings account से जुडा हुआ रहता है और Credit Card किसी भी account से जुडा हुआ नहीं रहता.

2.    Debit Card से आप जितने चाहे उतने पैसे खर्च कर सकते हैं जब तक आपका bank balance zero ना हो जाये और Credit Card से आप बस उतने पैसे खर्च कर सकते हैं जितना आपको bank के द्वारा cash limit दिया जाता है.

3.    आप ने एक चीज जरुर mark किया होगा की सबके पास Debit Card मौजूद रहता है लेकिन Credit Card हर किसी के पास नहीं होता. ऐसा इसलिए है की Debit Card तो सबको bank में खता खोलने से मिल जाया करता है लेकिन Credit Card के लिए अलग से bank में apply करना होता है. Bank आपका monthly salary या व्यापार देख कर और बाकि सभी details को check करने के बाद ही Credit Card देने के लिए approved करता है.

4.    Debit Card के मदद से हम ATM machine से जब चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं लेकिन Credit Card का इस्तेमाल हम पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इस Card का इस्तेमाल सिर्फ cashless payment करने के लिए किया जाता है.

5.    Credit Card का इस्तेमाल payment करने के बाद आपको एक महीने के बाद उस पैसे को भरने के लिए हर महीने monthly bills आता है जिसमे आपके द्वारा किये गए सभी transactions का details मौजूद रहता है और आपको bank को कितने पैसे चुकाने हैं वो भी लिखा हुआ रहता है लेकिन Debit Card में ऐसा कुछ भी नहीं होता. जब भी आप Debit Card के जरिये payment कर रहे होते हैं पैसे आपके account से तभी कट जाया करते हैं.

Conclusion

Debit Card kya hai मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु.Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here