हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Motherboard kya hai के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Jio Coin Kya Hai? Jio Coin Kaise Kharide? के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare?

अगर आपने कभी कंप्यूटर को Repair या Repair होते हुए देखा होगा तो आपको पता ही होगा की Motherboard क्या होता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही। आपने CPU को खोला होगा तो आपने उसमें एक Equipment देखा होगा जिससे बाकि सारे Parts जुड़े होते है वही Motherboard होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Whatsapp Beta Kya Hai? Whatsapp Beta Tester kaise bane?

Motherboard कंप्यूटर का Main Board होता है जिससे कंप्यूटर के सभी आवश्यक उपकरण जैसे- CPU, RAM, Monitor, Mouse, Keyboard आदि Dedicated Port के माध्यम से जुड़े होते है Motherboard इन्हें Power Supply पहुँचता है और आपस में Communication करवाता है।

Motherboard kya hai

तो अगर आप भी जानना चाहते है की What Is Motherboard In Hindi? तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप जान पाएंगे की Working Of Motherboard In Hindi क्या है हमे उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सवालों के जवाब मिलेंगे।

Computer Motherboard Kya Hai

Motherboard एक Printed Circuit Board (PCB) होता है जिसे Logical Board, System Board, Printed Wired Board (PWB) और Motherboard (Mobo) भी कहते है यह कंप्यूटर का Backbone होता है जिससे कंप्यूटर के सारे Components जुड़े रहते है यह कंप्यूटर में एक Hub की तरह कार्य करता है जिससे कंप्यूटर के दूसरे Device आपस में Connect होते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pinterest kya hai? Pinterest se paise kaise kamaye?

Motherboard प्लास्टिक की एक शीट होती है जिसमें उपकरणों को जोड़ने के लिए विभिन्न Port बनाये जाते है और प्रत्येक Port का Connection Motherboard में Solder किया हुआ होता है जिसे हम अपनी आँखों से देख भी सकते है।

Types Of Motherboard In Hindi

अलग-अलग Motherboard अलग-अलग Form Factor के साथ आते है लेकिन सामान्य Form Factor AT और ATX होते है विभिन्न Form Factor Size, Shape, Compatibility और Capacity पर निर्भर करते है।

  • AT Motherboard

ये पुराने स्टाइल के Logic Board है जिनका AT Form Factor है ये Logic Board 80 के दशक में IBM कंपनी के द्वारा के बनाये गये थे और वे काफी समय तक PC Hardware पर हावी रहे थे वे अन्य Motherboard की तुलना में आकर मे लगभग दुगने थे उस समय यह सबसे नई Technology थी और फिट करने के लिए Component का Size बड़ा था।

  • Baby AT Motherboard

इसमें XT और AT दोनों फॉर्म Factor की विशेषताएं थी इन Motherboard में PGA Processor Sockets, SD Ram, DDR Ram Slots, Expansion Slots (PCI और ISA Slots) दोनों 12 Pin और 20 Pins Power कनेक्टर के साथ Big Keyboard Port है जिन्हें Din और Serial Mouse Port कहा जाता है।

  • ATX Motherboard

Advance Technology के लिए ATX Motherboard को लाया गया इन Motherboard में ATX Form Factor की विशेषताएं थी इनमें MPGA CPU Socket, RAM के लिए DIMM Slots, Expansion Slots (PCI, ISA, AGP) और कनेक्टर के साथ SATA और IDE Connector 12 Pins और 20 Pin Power कनेक्टर उपलब्ध थे At Form Factor Motherboard ATX MB की तुलना में छोटे होते थे उस ये बहुत लोकप्रिय थे।

  • Micro ATX

जैसे-जैसे कंप्यूटर Technology का विकास हुआ वैसे-वैसे कंप्यूटर Market में बदलाव आया जिससे छोटे और शक्तिशाली MB की Demand भी बड़ी हो गयी Motherboard kya hai वे उसी ATX Form Factor को ध्यान में रखकर Develop किये थे क्योंकि इस MB की कीमत कम और Demand तेज़ी से बढ़ी थी उनके पास 3-4 Expansions Slots थे लेकिन इस Motherboard की तुलना ATX Form Factor के Main Board के समान थी।

  • Flex ATX

इस तरह एक Motherboard अन्य ATX Form Factor के Main Boards की तरह Popular नही है इन्हें ATX Family में सबसे छोटा माना जाता है ये Small Size में Develop किये गये थे और उनकी Cost भी कम थी Flex ATX Micro ATX का एक Type है और इसे Intel द्वारा वर्ष 1999-2000 में Develop किया गया था।

  • XT

ये बहुत पुराने प्रकार के Logic Board है जिनमे 12 Pin Connector, RAM Slots, Expansions Slots (ISA) और इन पुराने Model के Processor का उपयोग LIF ( Low Insertion Force) के साथ करते थे अधिक सुविधाओं के उपयोग के लिए इसमें Add-ons Cards Expansion Slots Available है और कुछ Ports Additional Features के लिए उपलब्ध है।

  • BTX Motherboard

BTX Technology का मतलब है Balanced Technology का विस्तार Gateway वह पहली कंपनी थी जिसने BTX का Use किया था इसके बाद BTX का इस्तेमाल करने वाली कंपनी Dell और Apple थी।

  • Pico BTX System Board

Pico BTX System Board Size में बहुत छोटे होते है और ये BTX Form Factor का उपयोग करते है ये आकार में बहुत छोटे होते है इसलिए इन्हें Pico BTX कहा जाता है।

Components Of Motherboard In Hindi

तो चलिए अब आगे जानते है Motherboard के कुछ महत्वपूर्ण Component और Functions Of Motherboard In Hindi के बारे में।

  • Processor Sockets

यह CPU Socket का एक Interface है जो Processor को Motherboard से जोड़ता है इसमें छेद होते है जिसमे Processor के Pin स्थापित होते है आजकल के Socket Land Grid Arry (LGA) के Architecture पर बनाये जाते है जहाँ Pin पहले से Socket पर उपलब्ध होते है।

Moterboard kya hota hai

  • Northbridge And Southbridge

कंप्यूटर Motherboard को दो अलग-अलग Parts में Divide किया गया है यह CPU, Main Memory, और दूसरे महत्वपूर्ण Component के बीच Communication को संभालता है जबकि Southbridge उपकरणों और Buses के सभी कार्यों का संचालन करता है।

North Bridge kya hai
  • Memory Slots

Memory Slot Board पर RAM लगाने के लिए Interface प्रदान किया होता है। Motherboard के आधार पर दो से चार Memory Slots हो सकते है Motherboard kya hai सबसे सामान्य प्रकार के RAM Desktop कंप्यूटर के लिए SDRAM और DDR है जबकि लैपटॉप के लिए SODIMM है और प्रत्येक में विभिन्न Types और Speed होती है।

Memory Slot kya hai

  • Super I/O Chip

यह एक Single Chip है जो I/O Devices को Control करता है इसमें Floppies, Serial Ports, PS2 Mise, कुछ Keyboard Functions और Parallel Ports (Printers) शामिल है सभी Newer Motherboard एक सुपर I/O नियंत्रक Chip के साथ आते है। सुपर I/O Chip आमतौर पर कंप्यूटर के पीछे PCI Slots के पास होते है।

IO Chip kya hai

  • Bios Chip (Basic Input Output System)

Bios Motherboard पर पाए जाने वाला एक ROM Chip है जो Basic स्तर पर आपको कंप्यूटर System तक Access और Setup करने की अनुमति देता है। Bios में Basic कंप्यूटर Hardware को Load करने के Instructions शामिल है। कंप्यूटर शुरू होने पर सभी Device ठीक से काम कर रहे है Motherboard kya hai या नही इस परीक्षण को POST (Power On Self Test) कहा जाता है यह System को Boot करने से पहले स्वयं विश्लेषण जाँच करता है।POST Bios द्वारा आयोजित परीक्षण होता है।

Bios kya hai

  • CMOS Battery (Complementary Metal Oxide Semiconductor)

CMOS एक On Board Battery से चलने वाली Semiconductor Chip है जो कंप्यूटर के अंदर जानकारी Store करता है। यह Information आपके कंप्यूटर System के लिए Time और Date से लेकर Hardware Settings तक हो सकती है। इस Battery की Life 5 साल की होती है CMOS Battery लिथियम से बनी होती है और यह 3 वोल्ट पर काम करती है।

CMOS kya hai

  • Expansion Slots

Expansion Slots Motherboard पर एक Socket होता है जिसका उपयोग Expansion Card (Circuit Board) डालने के लिए किया जाता है जो कंप्यूटर को Additional Features प्रदान करता है Motherboard kya hai जैसे – Video, Sound, Advanced Graphics, Ethernet और Memory आदि Motherboard में तीन PCI Slots होते है जहाँ पर आप Expansion/PCI Cards जोड़ सकते है अलग-अलग PCI Card में LAN Card, Graphic Cards और SCSI Card शामिल है।

Expansion slot kya hai

  • CPU Voltage Regulator

यह एक Electronic Integrated Circuit (IC) होता है जो Voltage को Control करता है VRM (Voltage Regulator Module) को Motherboard पर स्थापित किया जाता है Motherboard kya hai और CPU सही आवश्यक Voltage को Control करता है CPU Voltage सामान्य रूप से 1.2 से 2.5 वोल्ट तक चलता है। Regulator द्वारा Voltage को Stable रखा जाता है।

CPU voltage kya hai

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Motherboard Kise Kehte Hain आशा करते है की आपको Motherboard Kya Kaam Karta Hai के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Youtube Channel Par View Kaise Badhaye?

Motherboard Definition In Hindi में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Functions Of Motherboard In Hindi के बारे में जाने।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट Motherboard In Hindi के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढने को मिले इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BPO kya hai? BPO call center kya hai?

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु.Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here