चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे


दोस्तों बहुत से लोगो के मोबाइल चोरी या गुम हो जाते है लेकिन जानकारी के आभाव में लोग अपने मोबाइल को खोज नहीं पाते है.  अगर हम मोबाइल के खोजने की बात करे तो नाम आता है IMEI( International Mobile Equipment Identity) नंबर का जी हाँ आप अपने मोबाइल सिर्फ एक नंबर से खोज सकते है.  आपको बता दे की जो IMEI नंबर होता है वो सिर्फ मोबाइल में ही नहीं होता बल्कि उस हर डिवाइस में होता है जिसमे नेटवर्क का प्रयोग होता है.  15 अंको का IMEI नंबर सभी डिवाइस में अलग अलग होता है और ये आपको आपके डिवाइस के बॉक्स में , बिल में , मोबाइल में बैटरी लगाने की जगह में और यदि आप *06# डायल करेंगे तो IMEI नंबर मिलता है.  यदि आपका मोबाइल गुम या चोरी हो गया है तो चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे इसके लिए आपको क्या करना है

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का TechnicalHariJi में, दोस्तों आज हम बात करने वाले है “चोरी हुए मोबाइल का पता कैसे लगाये” , बस इसी के लिए हमने आज इस पोस्ट में बताया है तो चलिये शरू करते है


बस इन दो चीजों के करने से Mobile की Speed को करे 10x गुना

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे: Mobile की सहायता से

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त के मोबाइल से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है. इसके लिए आपको अपने दोस्त के मोबाइल में Google Find My Device एप इनस्टॉल करना है. इस एप में आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है.

इस एप की मदद से आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते है लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ओन रहना चाहिए और उसमे इन्टरनेट या GPS(Global Positioning System) ऑन होना चाहिए. इसमें आपको रिंग , लॉक और एरास के ऑप्शन मिलते है जिनसे आप अपने मोबाइल को कण्ट्रोल कर सकते है.

  1. Play Soundयदि आपको लगता है की आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आपको रिंग का बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे सामने वाले को पता चल सकता है की आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर रहे है अगर आपका मोबाइल घर पर ही कही खो गया है तो आप रिंग का यूज़ करके अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है.
  2. Secure Deviceअगर आपको मोबाइल मिलने की उम्मीद नहीं है तो आप LOCK का यूज़ करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है यहाँ आप एक मेसेज भी सेट कर सकते है जिसमे आप लिख सकते है की ये मोबाइल खो गया है अगर किसी को मिले तो इस नंबर पर कांटेक्ट करे. यहाँ आप इनाम के बारे में भी लिख सकते है जिससे मोबाइल किसी को मिले तो वह इनाम के लालच में आपको कांटेक्ट कर सकता है.
  3. Erase Deviceआपके मोबाइल में आपकी बहुत सी पर्सनल जानकारियां होती है अगर आप चाहते है की मोबाइल मिलने वाले को आपकी पर्सनल जानकारी न मिले तो आप इसका यूज़ करके आप अपने मोबाइल के पूरे डेटा को डिलीट कर सकते है.
  4. Location  इस App में आपको अपने मोबाइल की लोकेशन भी दिख जायगी जीसे की आप पता लगा सकते है की आपका मोबाइल अभी इस वक़्त किस जगह पर है  इसके लिए जरुरी है आपके मोबाइल की लोकेशन ऑन होना और इंटरनेट कनेक्टिविटी बस इतना करने से ही आप अपने खोए हुए मोबाइल के पास आसानी से पहुँच सकते है.


IMIE No. के बिना मोबाइल कैसे खोजे

अगर आपका मोबाइल काफी महंगा है और इन तरीको से नहीं मिल रहा है. तो आपको पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास मोबाइल का IMEI नंबर होना चाहिए.  क्योकि पुलिस आपके IMEI नंबर को सर्विलांस में रखती है और जब भी आपके मोबाइल में कोई गतिविधि होती है.  तो पुलिस को इसका पता चल जाता है. अगर आपके पास IMEI नंबर नहीं है तो आप गूगल की मदद ले सकते है इसके लिए आपको अकाउंट के डैशबोर्ड में जाना है आप Is Link से भी जा सकते है. यहाँ से आप आसानी से अपने मोबाइल के IMEI नंबर का पता कर सकते है.

आपके मन में ये सबाल जरुर होगा की गूगल को हमारे मोबाइल के बारे में कैसे पता चलता है.  आपको बता दे की गूगल आपकी हर गतिविधियों पर नजर रखता है वो चाहे आपका मोबाइल ही क्यों न हो गूगल को सब पता होता है.  लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल में जीमेल आईडी होना जरुरी है. अब आप जान गए होंगे कि चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे अगर आप Playstore का यूज़ करना चाहते है तो आपको जीमेल आईडी बनाना ही पड़ता है. और इस जीमेल आईडी से गूगल आपको ट्रैक करता रहता है.


IMEI No. क्या है इसे पता कैसे करे

IMEI एक 15 डिजिट का नंबर होता है जो प्रत्येक मोबाइल डिवाइस के लिए निर्धारित किया जाता है और यह हर एक डिवाइस के लिए ठीक उसी तरह यूनिक होता है जिस तरह हमारा मोबाइल नंबर होता है|

दुनिया में जितने भी फोन है, उन सब में IMEI Number ज़रुर होता है, चाहे वो फ़ोन सस्ता हो, महँगा हो या किसी भी कंपनी का हो| IMEI Number हर मोबाइल में अलग-अलग होता है, आप बिना IMEI Number के मोबाइल नहीं चला सकते है|

IMEI Number को हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या कहते है, IMEI Number एक तरह से हमारे मोबाइल की पहचान (Identity) होती है, IMEI Number 15 अंकों की संख्या होती है, जो प्रत्येक मोबाइल की अलग-अलग होती है|


Check कैसे करे

IMEI Number Check करने के लिए आपको अपने मोबाइल के Dialpad में जाकर IMEI Check Karne Ka Code डालना होगा, आपको IMEI Check Karne Ka Code को डायल करने की जरुरत नहीं है, बस आप जैसे ही IMEI Check Karne Ka Code डालेंगे वैसे ही आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपको 15 डिजिट के IMEI Number दिख जाएँगे, हमने नीचे IMEI Check Karne Ka Code दिया है|

IMEI Check करने का Code *#06#

Conclusion

I hope आपको हमारी आज की पोस्ट काफी पसंद आई होगी और अच्छे से समझ भी आ गया होगा की जब आपका या आपके किसी साथ वाले का मोबाइल खो जाये तो आप इन ट्रिक्स को आजमा सकते है 60% तक का काम आपका इन ट्रिक्स से हो जाएगा और अगर प्रॉब्लम ज्यादा बड़ी है तो आप पुलिस स्टेशन जाकर फिर दर्ज कराये.

और आपने अभी तक हमारा ब्लॉग सब्सक्राइब नहीं किया है.  तो प्लीज कर ले क्यूंकि में ऐसी टिप्स और ट्रिक्स आपके लिए लता रहता हु.  सब्सक्राइब करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है.  थ्यं इसके बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मेल आएगा जिसे कन्फर्म कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली पोस्ट का अपडेट आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here