हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले Cancel Cheque kya hai और Cancel Cheque kaise banaye और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Shutterstock kya hai और Shutterstock se paise kaise kamaye और उम्मीद करते है है आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Ebook se paise kaise kamaye? Paise kamane ke best tips

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए What Is Cancelled Cheque In Hindi के बारे बतायेंगे। अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम सभी ने चैक के बारे में ज़रूर सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा पैसों के लेन-देन में चैक का काफ़ी उपयोग किया जाता है लेकिन इसके साथ एक शब्द और आता है Cancel Cheque इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है।

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति अपनी आय का कुछ हिस्सा बचा कर बैंक में सेव करके रखता है और जब उसे पैसों की आवश्यकता होती है तब वह बैंक से पैसा निकाल लेता है इसके लिए वो बैंक जाकर पैसे निकाल लेता है या ATM Card से निकाल लेता है और जब हजारों लाखों रूपए निकालना हो तो इसमें हमें चेक बुक की आवश्यकता होती है जिससे हम पैसे निकाल सके या किसी को दे सके इसके अलावा कुछ जगह पर हमसे कैंशल चैक (Cancel Cheque) माँगे जाते है मगर हमें पता ही नहीं होता की यह क्या होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: OTP kya hai aur kaise Generate hota hai puri jankari hindi me

तो अगर आप भी Cancel Cheque के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है Cancel Cheque Kaise Banate Hai बने रहिए हमारी आज की पोस्ट के साथ शुरू से लेकर अंत तक हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Cancel Cheque Kya Hai

Cancel Cheque kya haiआपने अक्सर Cancel Cheque के बारे में सुना होगा अगर आपने इसके बारे में नही सुना तो कोई बात नही हम आपको बता देते है की Cancel Cheque kya hai? और इसे कैसे उपयोग किया जाता है? Cancel Cheque कोई यूनिट चैक नहीं है जिसे बैंक अलग से जारी करता है ये एक साधारण चैक ही होता है जिसे आप पेन से क्रॉस करके Cacnelled लिख देते है वही चैक को Cancel Cheque कहते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Insurance kya hai aur ise kaise karwaye puri jankari hindi me

किसी साधारण चैक को आप पेन से क्रॉस करके रद्द लिख देते है उसी चैक को Cancel Cheque कहते है अब इस Cancel Cheque से कोई व्यक्ति अकाउंट इन्फर्मेशन ही प्राप्त कर सकता है पैसे नहीं निकाल सकता।

Cancel Cheque Kaise Banaye



Cancel Cheque बनाना बहुत आसान है बस आपके पास अपने बैंक अकाउंट की चैक बुक होना ज़रूरी है तो चलिए जानते है की Cancel Cheque कैसे बनाए।

  • पेन से दो तिरछी लाइन खींचे

सबसे पहले आपको अपने चैक बुक से एक आम चैक लेना है और फिर उस पर पेन की सहायता से दो समांतर तिरछी रेखा खींच देनी है।

  • Cancelled लिखे

और उन दोनों रेखाओं के बीच में बड़े-बड़े अक्षरों में Cancelled लिख दे। Cancelled लिखते समय ध्यान दे की आप खाते के नंबर या आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड पर Cancelled न लिखे क्योंकि Cancel Cheque पर यही चीजें साफ दिखनी चाहिए जिससे सामने वाले व्यक्ति या संस्था को आपके बैंक की जानकारी प्राप्त हो सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Passport kya hai? Passport kaise banwaye puri jankari hindi me

  • रक़म और हस्ताक्षर न भरे

Cancel Cheque बनाते समय इस बात का ध्यान दे की Cancel Cheque पर रक़म न भरे और हस्ताक्षर न करे क्योंकि Cancel Cheque में इन दोनों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

Cancel Cheque की आवश्कता कहाँ पड़ती है



अगर आप ये सोच रहे है की जब चैक को पेन से क्रॉस करके कैंशल कर ही दिया है तो अब उसका क्या उपयोग रह जाता है तो हम आपको बता दे की चैक को कैंशल इसलिए किया जाता है की कोई व्यक्ति  इसका गलत उपयोग न कर सके जबकि चैक को कैंशल करने पश्चात ही कोई व्यक्ति Cancel Cheque में से चैक नंबर अकाउंट नंबर और एमआईसीआर कोड को चेक कर के उपयोग कर सकता है।

  • बैंक में खाता खोलने के लिए

एक खाता होने के पश्चात आप किसी दूसरी शाखा में एक नया बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते है तब बैंक वाले आपसे Cancel Cheque मांग सकते है Proof के लिए।

  • लोन लेने के लिए

यदि आप किसी बैंक या संस्था से लोन लेना चाहते है और उसकी भरपाई किस्तों में करना चाहते है इसी स्थिति में लोन लेते समय बैंक आपसे Cancel Cheque मांग सकता है जिससे पता चल सके की वो खाता आपका ही है और उसमे से किस्त की रकम निकाली जा सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Backlink kya hai? Backlink kaise banaye? Puri jankari hindi me

  • पेमेंट लेने के लिए

कई बार आपको किसी कंपनी से कोई पेमेंट लेना होता है खासतौर पर ऑनलाइन पेमेंट तो इसमें वो आपसे Cancel Cheque मांग सकते है।

  • बीमा पॉलिसी के लिए

अगर आप कोई बीमा पॉलिसी लेते है जैसे हेल्थ के लिए, बच्चों की पढ़ाई के लिए, तो उसके लिए आपसे Cancel Cheque मांगा जायेगा।

  • निवेश करने में

यदि आप किसी मार्केट में निवेश करना चाहते है जैसे Mutual Fund या Stock Investment में तो आपको Kyc करना होती है जिसके लिए आपसे Cancel Cheque मांगा जाता है।

Conclusion

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Cancelled Cheque Kya Hota Hai पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Cancel Cheque Kaise Banate Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हुई इसे Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Cancel Cheque kya hai कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Cancelled Cheque Kaise Banaye के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here