Backlink kya hai kaise banaye हेलो दोस्तों TechnicalHariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Backlink kya hai और Backlink kaise banaye के बारे में और और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Captcha Code kya hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होंगी

Backlink kya hai kaise banaye को ले कर बहुत के मन में doubt होगा. तो आज हम उसी के ऊपर बात करेंगे. अपने blog को successful बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं, जिससे की अगर वो कुछ नया करेंगे अपने blog में तो उनका blog धीरे धीरे मसहुर हो जायेगा. और दुनिया के सभी लोग उनके blog को access कर पाएंगे. अपने blog को मसहुर बनाने के बहुत से तरीके हैं उनमे से एक है SEO, जिसका blog में इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ बाँट सकते हैं. जब बात होती है SEO की तब उससे जुडी सबसे जरुरी चीज का ख्याल सबके मन में आता है और वो है backlink.

जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है और जो इस field में नए हैं और अपना नए blog की शुरुवात कर रहे हैं उनलोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है. इसलिए आज मै आपको backlink के बारे में बताने वाला हूँ की Backlink kya hai, Backlink कैसे बनाये और ये कितने प्रकार के होते हैं? जो आपके blog को Google page पर high ranking पर लाने के लिए मदद करेगा.

Backlink kya hai – What is Backlink in SEO

Backlink kya hai kaise banayeBacklink एक ऐसा link होता है जो दुसरे website से आपके website तक जाने का राश्ता बनाती है. जब एक web page का link दुसरे web page के link के साथ जुड़ा हुआ होता है उसे हम backlink कहते हैं. सरल भाषा में उधारण के साथ आपको backlink के बारे में और भी अच्छे से बतात हूँ. जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके site का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर आपके web page में भी आ जाते हैं जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink केहते हैं.

आप समझ गए होंगे के backlink क्या है. अब आपको इससे जुड़े कुछ terms हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे और उसका इस्तेमाल अपने blog में करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन terms के बारे में

1)  Link Juice:  जब एक web page का link आपके website के किसी भी एक article के link से या फिर आपके homepage से जुड़ा हुआ होता है, तो वहां से link flow हो कर आपके website तक पहुँचता है उसे हम link juice केहते हैं. ये link juice आपके article को rank करने में मदद करता है और आपके domain authority को भी बेहतर करता है.

2)  Low quality links:  Low quality links वो links होता है जो किसी गलत sites, spam sites या फिर porn sites से आपके website पर आ रही होती है. ऐसे links आपके website को सिर्फ नुक्सान ही पंहुचा सकती है, इसलिए जब भी आप backlink का इस्तेमाल अपने blog में कर रहे हो तो इस चीज का ध्यान जरुर रखें की आपकी blog की link high quality link से जुडी होनी चाहिए.

3)  High quality links:  High quality backlinks quality website से आती है. quality website वो होते हैं जो popular होते हैं और जिनका value google में ज्यादा रहता है. अगर आपके website में भी quality website से backlink मिलते हैं तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त होगी.

Quality backlink में आपको एक चीज का खाश ध्यान रखना पड़ेगा की आपको authorative और relevant sites से backlink मिले. इसका मतलब है की आपका blog जिस niche पर बना है आप उसी niche से related दुसरे blog के साथ ही backlink को पाना होगा. जैसे मान लीजिये की आपका blog technology के ऊपर है तो आपको technology से related ही दुसरे blog से backlink हासील करना होगा और किसी दुसरे fashion से related blog से link create करेंगे तो इससे आपको कोई भी फायेदा नहीं होगा.

4)  Internal links:  ये वो link होते हैं जो आप के website के एक page से लेकर दुसरे page तक जाते हैं, इसे हम internal links कहते हैं. जैस की मान लीजिये आपके website का एक article google के page में बहुत अच्छे rank पर है और आप अपने दुसरे article को भी उसी की तरह google पर अच्छे rank पर लाना चाहते हैं तो आप इनदोनो article को एक दुसरे के साथ link कर सकते हैं.

यहाँ तक हमने जान लिया की backlink kya hai? और उससे जुड़े हुए कुछ terms के बारे में भी हमने जाना. अब हम जानेगे की backlink कितने प्रकार के होते हैं.

Backlink kitne prakar ke hote hai – Types of Backlink

Backlink दो प्रकार के होते हैं एक है dofollow backlink और दूसरा है nofollow backlink. चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

1# DoFollow Backlink

मैंने आपको link juice के बारे में पहले ही बता दिया है, do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करता है, जो की एक website से दुसरे website में जाने का राश्ता देता है link बनाता है उसे do-follow link केहते हैं. by default सारे links जो भी आप दुसरे website पे या blog post पर देते हैं वो सभी do-follow backlink होते हैं. DoFollow link आपके site की ranking को search engine में बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और ये आपके blog के लिए काफी फायेदेमंद साबित हो सकता है. एक DoFollow link में कोई भी एट्रिब्यूट नहीं रहता.

<a href=”yourwebsite.com“>Link Text</a>

2# NoFollow Backlink

Nofollow backlink एक website से दुसरे website तक link juice को pass नहीं करता. NoFollow links search engine

<a href=”yourwebsite.com” rel=”nofollow“>Link Text</a>

Apne Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye?

हर एक नए blogger के मनन में backlink kaise banaye को ले कर बहुत उलझन दिखाई देती है. अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो आपके blog पे visitors को बढ़ाने और मसहुर करने में मदद करता है. Backlinks बनाने के लिए कोई सीमा नहीं है आप जितने चाहे उतने backlinks create कर सकते है, लेकिन वो सभी links आपको quality website से create करने होंगे वरना चाहे आप हजारो backlinks क्यूँ ना बना ले अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई फायेदा नहीं होगा और हो सकता है Google आपके blog को आगे जाकर penalise भीं कर दे.

में भी कोई value नहीं होता. NoFollow link आपके site को rank करने में बिलकुल काम नहीं आता. इसके अलावा NoFollow backlink आपके blog के लिए कुछ हद तक फायेदेमंद साबित होते हैं, ये आपके profile link को natural look देते हैं. अगर आपका सारा link DoFollow होगा तो google को ऐसा लगेगा की आपका profile link natural नहीं है और आपको उसके लिए penalise भी कर सकता है. इस link का एक और फायेदा है की अगर आपके site में किसी और site का link है जहाँ कुछ चीजें आपको पसंद ना आये या आपको गलत लगे तो आप उस link के साथ NoFollow attribute add कर सकते हैं. इससे आपके website का link उस website तक नहीं जा पायेगा.

इसलिए अपने blog के लिए backlinks kaise banaye इसके बारे आपको जानना है तो निचे दिए गए points को अच्छी तरह से समझ लें

1) Quality Content लिखें

अपने blog के लिए backlinks पाने के ये सबसे अच्छा तरीका है. अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को भी मिले. अच्छे content लिखने से आपके website भी जल्द से जल्द Google page में अच्छे rank पर आ जाती है.

2) Guest Blogging जरुर करें

आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की popularity बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. Guest blogging का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना guest post submit करना होता है. अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की उस blog के visitor आपके blog के बारे में धीरे धीरे जानने लगेंगे और आपके blog में traffic होने लगेगी. Guest blogging की मदद से आपको अच्छी backlinks मिलेगी.

3) Comment करना शुरू कर दें

अपने ही blog के niche से related दुसरे अच्छे blogs पर comment करना शुरू कर दें इससे आपके blog के लिए NoFollow links मिलता है, पर ये कुछ हद तक फयिदेमंद है. जिस भी blogs में आप comment करेंगे वहां comment के साथ साथ अपने blog का url देना ना भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा.

Backlinks, blog और website के लिए हमेसा से ही फायेदेमंद रहा है. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको backlink kya hai और backlink kaise banaye से जुड़े सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. तो अपने blog को google में जल्दी ranking करने के लिए backlink का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये.

Backlink Index ko Check kaise kare

इस प्रश्न का सीधा सा जवाब यह की webmaster tool में google आपके backlink को नहीं ढूंढ सकता है। आप केवल उन्ही बेक्लींक को देख सकते है। जो google के द्वारा इंडेक्स किया जा चूका है। Google कभी भी आपके low-quality link को इंडेक्स नहीं करेगा। इसीलिए Fiverr या seoclerk से बहुत सारे बेक्लींक खरीदने का कोई फायदा नहीं है।

So अब हम आगे बात करते है, की कैसे सभी बेकलिंक को fast Index कर सकते हैं। इसके लिये यहाँ पर मैं आपको 5 method के बारे में बताऊंगा। इसकी मदद से आप बड़ी सरलता से लिंक को गूगल मे फ़ास्ट इंडेक्स कर सकते हैं, और यह पूरी तरह फ्री हैं।

backlink index करने के 5 तरीके

1)  Google submit URL

backlinks को Index करने का यह सबसे और सरल तरीका है। इसके लिये सबसे पहले “google submit URL” को search करे और इसमें backlinks के URL को submit कर दें।

इस method के द्वारा आप लगभग सभी backinks को 24 घंटे के अन्दर इंडेक्स हो जायेंगे। यह बहुत ही अच्छा तरीका है, में भी अपने सभी बेकलिंक को इंडेक्स करने के लिये इसी method का उपयोग करता हूँ।

2)  Pingbomb

But एक बात मैं यह साफ करना चाहूंगा, कि Pinging आपके Backlinks को Index नहीं कर सकता तो यहां Pinging का समाधान है, जिसे pingbomb कहा जाता है।

यह tool आपके लिये क्या कर सकता है? यह स्वचालित रूप से अपनी साइट या पेज पर 105 free बैकलिंक बनाता है, और फिर उन्हें पिंग भी करता है! इसका मतलब है कि यह 2nd tier links create करता है। इस पद्धति से, आपके आधे से ज्यादा बेकलिंक इंडेक्स हो जायेंगे।

3)  Web2.0 Method

इसका backlink indexation rate बहुत ही high होता है। आपको इसके लिये बस blogspot blog create करने की जरुरत है। और इसके बाद short post लिखना होगा for example

Backlink create करने के बाद इसको इंडेक्स करना बहुत जरुरी होता है। url–of-your-site-or-पेज-यहाँ-पर-पेस्ट-करें.html आपको यहाँ पर करीब 250 से 300 वर्ड्स का post लिखना है अब आपको इसका link google search console के “Fetch as Google ” tool में जाकर submit कर देना है इस method के द्वारा आपके सभी backlinks index हो जायेंगे।

4)  Backlink Indexer Software

Backlink को इंडेक्स करने के लिए एक और तरीका भी है। लेकिन ये उतना अच्छे तरीके से काम नहीं करेगा, जितना बढ़िया तरीके से उपर वाले method काम करते हैं। यदि आपके पास कई साइटें, ब्लॉग या micro niche websites हैं, तो आपको अपना समय बचाने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिये आप paid software का भी उपयोग कर सकते हैं। For example – Indexnuke.com one hour indexing, lindexed backlinksindexer.com, Scrap box, GSA indexer आदि।

मैने कई software का उपयोग किया। But इनमे से सबसे अच्छा और विश्वसनीय indexnuke है। इसकी सहायता से मैं अपने बेक्लिंक्स बड़ी आसानी से इंडेक्स कर लेता हूँ, यह $77 में उपलब्ध है।

5)  Social Signals

एक दूसरा method और है, social signals और social bookmarking जिसे आप अपने backlink के use कर सकते हैं। आप इस विधि के द्वारा फेक social signals का उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion

Backlink kya hai kaise banaye मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

और आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

 

 

3 COMMENTS

  1. Building backlink should be one of the top priority things in 2019. To grow a website and increase authority, one must get relevant backlink time to time. This is a wonderful guide in Hindi. Thank.

  2. Hi Deepankar
    Backlinks are the backbone of any website. These backlinks should be generated very carefully otherwise all your hardwork will be gone in fume after sometime. Indexing software do generate backlinks but such backlinks does not make any good impact on our sites so such software should not be used, if you are planning to generate a quality website.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here