हेलो दोस्तों TechnicalhariJi में आपका एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Amazon Pay kya hai (What is Amazon pay Balance) और इसे कैसे यूज़ करे के बारे में और इससे पहली पोस्ट में हमने बात की थी Firewall kya hai aur Ye Computer ke liye kyu jaruri hai के बारे में और उम्मीद करते है आपको हमारे सभी पोस्ट पसंद आ रहे होंगे.

Amazon Se Recharge Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

Amazon एक ऑनलाइन वेबसाइट है। यहाँ से आप अपनी जरुरत का कुछ भी सामान ख़रीद सकते है। जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान, बुक्स, बर्तन और भी सभी तरह के सामान इस वेबसाइट से ख़रीद सकते है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। यह कंपनी अपनी वेबसाइट पर बहुत से तरह के प्रोडक्ट बेचती है।

Also Read:

आजकल घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान हो गया है। इससे आपको बाजार भी जाने की जरुरत नहीं होती है। आप आराम से घर पर ही किसी भी सामान को ख़रीद सकते है। इस वेबसाइट पर आपको बहुत सी तरह की सुविधाएँ भी मिलती है और बहुत से तरह के ऑफर्स भी मिलते है। आप Amazon Pay Balance का इस्तेमाल करके Online Payment भी कर सकते है।

तो चलिए जानते है Amazon Pay Balance Kya Hai Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए यह पोस्ट What Is Amazon Pay Emi In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Amazon Pay Kya Hai

यह एक Online payment करने की सर्विस है। इसका इस्तेमाल करके आप Amazon Pay बैलेंस के द्वारा मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि का Payment कर सकते है। यह एक डिजिटल भुगतान एप्प है जिसका इस्तेमाल आप Online शॉपिंग करने के बाद Payment करने के लिए कर सकते है। इसके अंतर्गत आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या Amazon Pay को सिलेक्ट कर सकते है।

Amazon Pay Kaise Use Kare

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इस पर Account बनाना होता है। यदि आपका पहले से Amazon पर Account है तो आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं होगी। अगर आपका Amazon पर Account नहीं है तो आप हमारी इस Post Amazon Par Account kaise banaye को पढ़कर Amazon पर अपना Account बना सकते है। तो चलिए जानते है Amazon Pay Kaise Kaam Karta Hai

Step: 1 – Open Your Amazon App

Amazon App पर अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले एप्प को ओपन करे।

amazon pay emi registration

Step: 2 – Add Money

यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन मिलते है जिसका आप अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। इसकी मदद से आप Amazon Pay वॉलेट में पैसे Add कर सकते है।

amazon pay emi apply

  • Click Add Money – इसके लिए Add Money पर क्लिक करे।
  • Enter Amount – आपके सामने जो Next पेज ओपन होगा उसमें अपना Amount Enter करे।
  • Enter Card Details – इसमें आपको अपने कार्ड की Details Enter करना है।

अब इसके बाद Usually Payment की प्रोसेस होगी और अब आपका Balance Amazon Pay Wallet में Add हो जाएगा। इस Balance से आप शॉपिंग, रिचार्ज और बिल पेमेन्ट कर सकते है।

Step: 3 – View Statement

यह एक तरह से Amazon की पासबुक होती है जिसमें आपके द्वारा Amazon Pay से किये गए Payment की Detail होती है। आपके Wallet में कितना बैलेंस है आपको Gift & Credit Section में क्या Reward मिला है।

how to register for amazon pay emi

Step: 4 – Add GIft Card

आपको कोई वाउचर या कोड Amazon के लिए मिला है तो आप यहाँ उसे Redeem कर सकते है। इसके लिए Add Gift कार्ड के Menu में जाकर बॉक्स में वो Code वैसा हो डाल दीजिये। आपके पैसे आपके Amazon Pay Wallet में Add हो जाएँगे।

how to use emi option in amazon

Step: 5 – Mobile & DTH Recharge

मोबाइल या DTH Recharge के लिए आप इस Section में जा सकते है।

amazon pay recharge

  • Enter Mobile Number – पहले अपना मोबाइल नंबर या Dth Number डाले।
  • Enter Operator Name – उसके बाद Operator Name Enter करे।
  • Enter Amount – और अब आप कितना रिचार्ज करवाना चाहते है उतना Amount Enter

Step: 6 – Account Setting

इसमें आपके अकाउंट से सम्बन्धित सभी सेटिंग रहती है जिसमें आप करेक्शन कर सकते है।

Step: 7 – Setup Auto Reload

अगर आपके Amazon Pay Wallet में पैसे कम हो जाते है तो आपको इसमें पैसे Add नहीं करना होगा। इस ऑप्शन को On करने से Amazon ही आपके Wallet में पैसे Add कर देगा।

Also Read:

Amazon Pay Emi Kya Hai

इसके द्वारा वह व्यक्ति जिसके पास Credit Card नहीं है वो किसी भी Product को Emi पर ख़रीद सकता है। अगर आप Emi पर प्रोडक्ट खरीदने के लिए योग्य है तो Amazon Pay Emi का इस्तेमाल करने के लिए One Time Setup को पूरा करना ज़रुरी है। जिसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट के अमाउंट को 3 से 12 Emi में बाँट सकते हो।

Amazon Pay EMI Kaise Kare

इसका इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Step:1 – Open Amazon App

सबसे पहले Amazon App को ओपन करे।

Step:2 – Tap on Product

अब आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है उस पर क्लिक करे।

Step:3 – Tap on EMI

इसके बाद आप EMI के ऑप्शन पर क्लिक करके Amazon Pay EMI देख सकते है।

Step:4 – Select EMI Option

Amazon Pay Emi का ऑप्शन Available है तो फिर प्रोडक्ट को Checkout करके Payment के ऑप्शन पर आकर Emi के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

Step:5 – Select EMI plans Then Click Payment

इसके बाद आप अपने अनुसार EMI Plans को सिलेक्ट करे और Payment पर क्लिक कर दीजिये।

Also Read:

यदि आपने Auto Repayment के ऑप्शन को पूरा नहीं किया है तो Auto Repayment की Process को पूरा करे।

Amazon Pay ke Fayde

यदि आप Amazon Pay का इस्तेमाल करते है तो आपको इसका उपयोग करने के कुछ फायदे भी प्राप्त होते है।

  • आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो इसकी मदद से Payment कर सकते है।
  • इसके इस्तेमाल से आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज भी कर सकते है।
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल,मोबाइल बिल, गैस बिल, लैंडलाइन बिल का भी Payment कर सकते है।
  • मूवी के टिकेट कम पैसे में और ज्यादा कैशबैक के साथ बुक कर सकते है।

Amazon Pay Cashback क्या है

यदि आप amazon pay wallet से कोई समान खरीदते हैं या कोइ ऑर्डर करते हैं या फिर recharge, bill payment आदि कुछ करते हैं तो इसके बदले में Amazon आपको अच्छा कैशबैक देता है।औसतन यह आपके total ammont का 5% – 20% तक मिलता है। लेकिन कभी कभी, यदि आप amazon के लिए नए ग्राहक हैं तो आपको 5% – 100 % तक का cashback मिल जाने कि संभावना रहती है।जब आप कोई रिचार्ज करते हैं तो इसकी notification आपको sms और email द्वारा दी जाती है कि आपको अमुक payment पर इतना cashback दिया गया है। यह आपके amazon pay wallet में gifts section में सेव रहता है। जिससे आप आगे खरीददारी या रिचार्ज संबंधी काम कर सकते हैं।

Amazon Pay Wallet से पैसे Bank में कैसे Transfer करे?

वैसे तो amazon की ऐसी कोई policy नहीं है पर अगर फिर भी अगर गलती से आपके amazon pay में ज्यादा पैसे add हो गए हैं तो आप उसको हमारे बताए गए तरीके से वापस अपने bank में transfer कर सकते हैं। पर इसके लिए amazon की कुछ conditions होती हैं- जैसे आपके amazon pay में कम से कम 1000 ₹ ज़रूर हो और आप जो पैसे अपने बैंक में चाहते हों वह बैंक से ही added हो ना की आपके gifts section से हों। तो इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी स्टेप follow करना है

  • सबसे पहले amazon.com open करिए और Your Account पर जाइए। अब खुले हुए tab में सामने Payments Option का icon दिखेगा, उस पर क्लिक करिए और साइड में Manage Bank Account पर जाइए। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने बैंक अकाउंट add करने का ऑप्शन आएगा। यदि आप अपना ifsc code जानते हैं तो Yes करिए और ifsc code डाल दीजिये अन्यथा No कर दीजिये। no करने की स्थिति में आपको अपने bank का नाम, स्टेट और city आदि डालना होगा।

transfer money from amazon pay to bank account

Money Transfer from amazon pay to bank account

Amazon Pay Money Transfer

  1. आगे आपको खुले हुए page में अपना bank account no डालना होगा। साथ ही यह भी डालना होगा की आपका अकाउंट Current है या saving
  2. Bank अकाउंट add कर लेने के बाद आपको सारी settings Save कर देनी हैAmazon pay Money Transfer to Bank
  3. इस स्टेप में आपको 180030001584 इस नंबर पर कॉल करना है जो कि amazon pay Customer Care है। काल करने के बाद आपको 1 press करके पहला ऑप्शन select करना है और आपको customer care से बात करना है।
  4. यहाँ पर आपसे verification के लिए address, ईमेल या phone no पूछे जा सकते हैं।
  5. Verification पूरा हो जाने के बाद आपको बताना है कि आपका amazon pay का balance आपके bank ac में चाहिए।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Amazon Pay Se Recharge Kaise Kare और इसके साथ ही आपने Amazon Pay Par Register Kaise Kare यह भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है और उम्मीद करते है की आपको पोस्ट पसंद आयी होगी में ये भी उम्मीद करता हु की आप हमारी सभी पोस्ट को भी पढ़ते होंगे तो अगर आपको हमारे सभी पोस्ट अच्छी लगे है तो आप हमे Comment कर बता सकते है ताकि हम अपने Writing Skill में और Improvement कर सके.

आपने अभी तक हमारा Blog Subscribe नहीं किया है. amazon pay emi registration तो Please कर ले but में ऐसी Tips और Trics आपके लिए लता रहता हु. Subscribe करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक Confirmation Mail आएगा जिसे Confirm कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली Post का Update आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here