“Airtel ne band ki outgoing call”  हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का TechnicalHariJi में दोस्तों आज हम बात करने वाले Airtel और Idea Service Providor के बारे में, और इससे पहले वाली पोस्ट में हमने बात की थी Internet के बारे में तो उम्मीद करते है आपको ये पोस्ट पसंद आ रही होंगी तो चलिये शरू करते है

दोस्तों कुछ दिनों पहले की बात है की आप जब किसी के लिए कॉल करते है तो कस्टमर केयर बोलता है की आपकी Outgoing Service ya Incoming Service  समाप्त कर दी गयी है ऐसा क्यों है और फिर इसके बाद जब हम अपने मोबाइल में मैं बॅलन्स चेक करते है तो हम देखते है की हमारा पूरा बैलेंस उधार दिख रहा होता है लेकिन फिर क्यों Outgoing समाप्त कर दी.

Outgoing Call Service क्या है

Outgoing Call Service, Outgoing जैसे कि इसका मतलब इसके नाम से पता चलता है कि Outgoing सेवा हमारे द्वारा किसी दूसरे के साथ होने से होती है. जैसे की आप अपने मोबाइल से किसी दूसरे नंबर पर कॉल करते है तो वो सेवा Outgoingकहलाती है अब जब आपकी वो सेवा बंद कर दी जाए तो आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात नहीं कर सकते है, तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की Outgoing सेवा बंद क्यों करी है

दूसरे तरीके से समझे तो, जैसे मैने किसी दूर बैठे व्यक्ति को एक मैसेज किया है वो मैसेज Whatsapp हो या Bulk जो भी वो मेरे द्वारा किसी को किया है तो वो Outgoing Message कहलायगा और वो Outgoing Service के अंतर्गत ही आएगा लेकिन हमने सुना है कि Outgoing Message तो चालू है लेकिन कॉल बंद कर दिए है Airtel ne band ki Outgoing call

Idea Balance Check *121#

Airtel Balance Check *123#

Incoming Call Service क्या है


Incoming Call Service,Incoming सेवा वो सेवा होती है जो किसी व्यक्ति द्वारा की गई हो आपके लिए जैसे कोई व्यक्ति आपको कॉल करना चाहे तो वो करेगा उसे Outgoing बोलेंगे और जब वो हमारे तक आएगी तो वो Incoming कहलायेगी जैसे Incoming का मतलब है ाना और Outgoing का मतलब है हमारे यहाँ से जाना बहुत सिंपल सा है Outgoing और Incoming

जब आप किसी को मैसेज करते है, चाहे वो Message Whatsapp  हो या Bulk लेकिंग जब आप किसी को करते हो तो वो Message, Outgoing Message होते है. और कोई दूसरा व्यक्ति आपको मैसेज करेगा तो वो आपके लिए Incoming होगा क्यूंकि वो आपके इधर आया है.

Airtel और Idea में Lifetime Validity क्या है


दोस्तों Lifetime Validity क्या है ये सब अच्छे से जानते होंगे लेकिन आज में आपको और अच्छे से बताने वाला हु की Lifetime Validity क्या होती है और आप इसे अपने मोबाइल में कैसे चेक कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में.

दोस्तों मुझे पता है की आजकल सब लोगो के पास Smartphone या Normal Phone है लेकिन है सभी के पास और अगर आप फोनेहै तो रिचार्ज भी करवाते होंगे तो जब आप रिचार्ज करवाते है तो उसके बाद जब अपने बैलेंस चेक करते है तो वह आपके रिचार्ज की validity दी रहती है और उसके हिसाब से आप रिचार्ज को उसे करते है, और उसकी validity 3-4 साल की होती थी जिसका मतलब आप अपने रिचार्ज को3-4साल तक चला सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है

क्यूंकि अब इन कंपनियों ने मिलकर एक प्लान बनाया है जिस प्लान में आपको रिचार्ज करवाना होगा और उस रिचार्ज की validity तो 3-4 साल की होगी लेकिन उसकी Outgoing औरIncoming दोनों सेवाओं की Validity बस कुछ ही दिन तक की होगी जैसे आप पेहल 10 रूपीस का कूपन भी अगर अपने मोबाइल में डलवाते थे तो आपको 7.90  के करीबन का रिचार्ज मिलता था .

और उसकी validity 2 से 3 साल तक की होती थी लेकिन अब आप 35 रूपए का रिचार्ज करवाते है तो आपको 35 ही मिलते है वो भी 2सल की वैलिडिटी के साथ लेकिंग आपके Outgoing सेवा की वैलिडिटी कुछ ही महीनो की रहेगी और जब वो खत्म हो जाती है तो आप किसी को कॉल नहीं कर सकते.

Airtel और Idea ने क्या बदलाव किये


Airtel और Idea के बदलाव में आपको अब अपने रिचार्ज की validity के हिसाब से नही बल्कि अपने Outgoing और Incoming सर्विस की वैलिडिटी के हिसाब से चलना होगा.

पहले आप अपना बैलेंस जानने के लिए *123# डायल कर बैलेंस की और validityकी जानकारी ले लेते थे लेकिन क्या उसमे Outgoing की validity की कोई जानकारी आपको मिलतीनहीं तो अब भी ऐसा ही होगा अब आपको Recharge करवाने की कोई रेक्विरे नही है बस अब तो आपको Outgoing और Incoming Service का ही रिचार्ज करवाना जरुरी है

अब क्या करना चाहिए

  1. सबसे पहले आपको चेक करना है कि क्या आपकी Outgoing Service समाप्त हहै या Incoming पहले ये चेक करना है.
  2. इसे चेक करने के बाद आपको अपना Balance करना है की अभी Remain कितना है और उसकी कितनी वैलिडिटी है.
  3. एक बात और बतादू की सबसे पहले आपकी Outgoing Service बंद की जाएगी इसके बाद Incoming ऐसा इसलिए क्यूंकि आपका जो बैलेंस बचा हुआ है वो Incoming Call चालू रहने से धीरे धीरे करके वो कट जाएगा और आपकी Incoming भी बंद हो जाएगी.
  4. अब आपको अपने Retailer के पास जाना है और अपने मोबाइल नंबर के हिसाब से पैक करवा लीजिये.
  5. ऐसा करने के बाद आपके Incoming और Outgoing दोनों सेवा फिर से चालू हो जाएंगी

Conclusion

I Hope आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान गए होंगे की कैसे एयरटेल और आईडिया ने कुछ सेवाय है जो की समाप्त कर दी है और आपको अच्छे से समझ भी आ गयी होगी लेकिंग इसके बाद भी आपको अगर कोई डाउट है तो आप प्लीज हमें कमेंट जरुर करे में आपको और अच्छे से समझने की कोशिश करूँगा.

और आपने अभी तक हमारा ब्लॉग सब्सक्राइब नहीं किया है. तो प्लीज कर ले but में ऐसी टिप्स और ट्रिक्स आपके लिए लता रहता हु. सब्सक्राइब करने के लिए आपको अपना Email सबमिट करना है. थ्यं इसके बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मेल आएगा जिसे कन्फर्म कर देना है और ऐसा करते ही आप हमारे टीम मेंबर बन जाएंगे और सबसे पहली पोस्ट का अपडेट आपको ही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here